Move to Jagran APP

हक के लिए सड़क पर उतरे छंटनी किए मजदूर

जागरण संवाददाता, मंडी : जिला मंडी मुख्यालय पर बुधवार को ब्यास सतलुज लिंक परियोजना से गैर कानूनी ढंग

By Edited By: Published: Thu, 29 Jan 2015 01:05 AM (IST)Updated: Thu, 29 Jan 2015 04:47 AM (IST)
हक के लिए सड़क पर उतरे छंटनी किए मजदूर

जागरण संवाददाता, मंडी : जिला मंडी मुख्यालय पर बुधवार को ब्यास सतलुज लिंक परियोजना से गैर कानूनी ढंग से छंटनी किए गए दो हजार से अधिक मजदूरों ने हिमाचल किसान सभा व सीटू के बैनर तले रैली निकाली। बाद में उपायुक्त मंडी के माध्यम से बीबीएमबी को मजदूरों के आवेदन व मांग नोटिस भेजे। इसमें छंटनी किए गए मजदूरों को बीबीएमबी में तुरंत नौकरी देने, जिन मजदूरों की उम्र 60 वर्ष हो चुकी है, उन्हें सभी सेवानिवृत्ति संबंधी वित्तीय लाभ, पेंशन व मुफ्त चिकित्सा सुविधा देने की मांग की।

loksabha election banner

सीटू के जिला प्रधान भूपेंद्र सिंह व महासचिव राजेश ने उपायुक्त कार्यालय के बाहर मजदूरों को संबोधित करते हुए कहा कि बीएसएल प्रोजेक्ट जोकि 990 मेगावाट बिजली पैदा करता है, वह देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का प्रतिष्ठात्मक प्रोजेक्ट था। आज इसकी उत्पादन लागत प्रति यूनिट 15 पैसे से कम है और बाजार में बिजली 10 रुपये से अधिक प्रति यूनिट बेची जाती है परंतु जिन मजदूरों ने यहां काम किया है वे दर-दर भटक रहे हैं। इस प्रोजेक्ट के निर्माण में हजारों मजदूरों ने काम किया था, जिनमें से कईयों ने अपनी जान गवाई और कई अपंग हो गए हैं। छंटनी किए मजदूरों से बीबीएमबी ने वादा किया था कि जब भी जरूरत होगी तो उन्हें नौकरी दी जाएगी परंतु बोर्ड ने वादा नहीं निभाया।

हिमाचल किसान सभा के जिला उपाध्यक्ष परसराम ने कहा कि किसान सभा ने समय-समय पर प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, बीबीएमबी केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंडी को ज्ञापन भेजे परंतु कोई सुनवाई नहीं हो रही। रैली में फैसला लिया गया कि 12 मार्च को बीएसएल प्रोजेक्ट के मुख्य अभियंता सुंदरनगर के दफ्तर का घेराव किया जाएगा।

रैली में बीबीएमबी कर्मचारी यूनियन के प्रधान चरणजीत सिंह ने कहा कि बीबीएमबी में वर्तमान में पाच हजार से अधिक कर्मचारियों के पद खाली हैं, जिन्हें बोर्ड नहीं भर रहा है। गैर कानूनी तरीके से छंटनी उन मजदूरों को इन खाली स्थानों पर नियुक्ति दी जा सकती है।

रैली में आए मजदूरों की जिला व तहसील कमेटियों का भी गठन किया गया और इन कमेटियों के सदस्यों का सम्मेलन 25 फरवरी को सीटू जिला कार्यालय मंडी में रखा गया है जिसमें 12 मार्च के घेराव व सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों की अनुपालना करवाने के लिए रणनीति तैयार की जाएगी। रैली को किसान सभा के जोगिंद्र वालिया के अलावा सीटू के अनिल कुमार, माली राम, नरेश कुमार, सुरेंद्र कुमार व अजय वैद्य ने भी संबोधित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.