Move to Jagran APP

कुल्लू में सूरज ने दिखाई गर्मी

जागरण संवाददाता, कुल्लू : कुल्लू घाटी में मौसम ने तेवर बदल लिए हैं और जिला अब गर्मी से तपने लगा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Mar 2017 08:41 PM (IST)Updated: Mon, 27 Mar 2017 08:41 PM (IST)
कुल्लू में सूरज ने दिखाई 
गर्मी
कुल्लू में सूरज ने दिखाई गर्मी

जागरण संवाददाता, कुल्लू : कुल्लू घाटी में मौसम ने तेवर बदल लिए हैं और जिला अब गर्मी से तपने लगा है। सोमवार को जिला मुख्यालय कुल्लू 29 डिग्री सेल्सियस पर तप गया, जबकि यहां के अन्य निचले क्षेत्रों में भी गर्मी महसूस की गई। दूसरी तरफ पर्यटन नगरी मनाली में अभी भी कुछ ठंडक का अहसास है, जहां सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक रहा।

loksabha election banner

कुल्लू जिला में सोमवार सुबह से ही सूरज चमकने लगा था, जो दिन चढ़ते-चढ़ते और तेज हो गया। हालांकि दिन के समय भी बीच-बीच में आसमान पर बादल घुमड़ते रहे लेकिन गर्मी का अहसास बरकरार रहा। इससे लोगों ने अब कोट व जैकेट पहनने छोड़ दिए हैं, जबकि कहीं-कहीं हाफ व फुल स्वेटर चल रहे हैं। मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो कुल्लू में दिन का अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि रात को 16 डिग्री न्यूनतम तापमान की संभावना व्यक्त की गई है। यहां ऐसी ही गर्मी भुंतर की तरफ भी रही, जबकि जिला के आनी व बंजार ब्लॉक में पहाड़ी क्षेत्र होने के चलते मौसम कुछ ठंडा रहा। मौसम विभाग के अनुसार मनाली में दिन को अधिकतम तापमान 18 डिग्री और रात को न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। मंगलवार को भी गर्मी के हालात ऐसे ही रहेंगे, जिस बीच कुल्लू में अधिकतम तापमान दो डिग्री बढ़ने की संभावना है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार मंगलवार को कहीं-कहीं बादल भी छाए रहेंगे, जिससे उमस बढ़ेगी।

मौसम के इस बदले मिजाज के चलते कुल्लू जिला के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर सैलानियों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है। मैदानी राज्यों के सैलानी यहां रोहतांग पास, सोलंग, मनाली, मणिकर्ण व यहां के अन्य पर्यटन स्थलों का रुख कर रहे हैं। अन्य राज्य के लोगों की आवक से कुल्लू के रमणीक स्थलों पर रौनक लगने लगी है और स्कीइंग व रिवर रा¨फ्टग जैसे साहसिक खेलों के स्थलों पर भी पर्यटकों की भीड़ जुटने लगी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.