Move to Jagran APP

पांच माह बाद बर्फ की कैद से आजादी, रोहतांग सुरंग से आर-पार हुए लाहुल निवासी

Rohtang Tunnel open for Lahul People कई दिनों से घर जाने को तैयार बैठे लाहुल के सैकड़ों लोगों को राहत मिली है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sun, 21 Apr 2019 11:55 AM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2019 11:57 AM (IST)
पांच माह बाद बर्फ की कैद से आजादी, रोहतांग सुरंग से आर-पार हुए लाहुल निवासी
पांच माह बाद बर्फ की कैद से आजादी, रोहतांग सुरंग से आर-पार हुए लाहुल निवासी

मनाली, जसवंत ठाकुर। कई दिनों से घर जाने को तैयार बैठे लाहुल के सैकड़ों लोगों को राहत मिली है। बीआरओ ने लोगों के लिए सुरंग के द्वार खोल दिए हैं। कुल्लू मनाली में बैठे लाहुल के सैकड़ों लोग घर जाने के इंतजार में थे। कई लोगों ने फरवरी महीने से हवाई सेवा में आवेदन किया था। लेकिन सर्दियों में अधिकतर समय मौसम खराब रहने से लोग हवाई सेवा का लाभ नहीं उठा पाए। लोकसभा चुनाव नजदीक आते देख लोगों को उम्मीद थी कि उनके लिए रोहतांग सुरंग खोली जाएगी। सुबह सात बजे डेढ़ सौ लोग लाहुल के लिए रवाना हुए, जबकि दोपहर बाद भी इतने ही लोग और सुरंग के रास्ते से भेजे जाएंगे। रोहतांग दर्रे पर भारी बर्फ होने के कारण यह मार्ग करीब पांच माह से बंद पड़ा है। ऐसे में लाहुल के लोगों के लिए हवाई मार्ग या रोहतांग सुरंग ही आवाजाही का विकल्प था। चुनाव से पहले प्रशासन व बीआरओ ने सुरंग से आवाजाही शुरू करवा दी है।

loksabha election banner

लाहुल-स्पीति प्रशासन ने लोगों की इस समस्या को गंभीरता से लिया। डीसी लाहुल अश्वनी कुमार चौधरी स्वयं मनाली आए और बीआरओ के साथ वार्ता कर लोगों को सुरंग के रास्ते घर भेजने की रणनीति बनाई। बैठक में तय हुआ कि पहले चुनाव सामग्री लाहुल भेजी जाएगी और उसके साथ उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी, जिन्होंने हवाई सेवा के लिए आवेदन किया है। शनिवार को बीआरओ के एडीजी मनाली दौरे पर आए। उन्होंने रोहतांग सुरंग के कार्य का जायजा लेने के साथ साथ लोगों को रोहतांग सुरंग से भेजने बारे भी चर्चा की। अधिकारियों ने लोगों को सुरंग से भेजने का प्लान बनाया। देर शाम बीआरओ ने लाहुल स्पीति प्रशासन को संदेश भेजा कि कल कुछ लोगों को सुरंग से आर पार कर सकते हैं। लोगों को सुरंग के रास्ते भेजने को पहले ही तैयार बैठे लाहुल स्पीति प्रशासन ने लोगो से जिन का पहले नंबर था उन्हें फोन में सूचित किया और सुबह सात बजे कुल्लू बस स्टैंड बुलाया।

केलंग डिपो की बसें पहुंचाएंगी घर तक

कुल्लू व मनाली से एचआरटीसी की तीन बसों में 150 लोगों को भेज दिया गया है। कुल्लू से गई बसों ने लोगों को रोहतांग सुरंग के साउथ पोर्टल धुंधी में पहुंचाया। वहां से बीआरओ के वाहनों से लोग लाहुल की ओर नॉर्थ पोर्टल में पहुंचे। आरएम एचआरटीसी केलंग डिपो मंगल चंद मनेपा ने कहा नॉर्थ पोर्टल के पास सिसु तक केलंग से बसें आई हैं। यह बसें इन लोगों को घर तक पहुंचाएंगी। लोगों को यथासंभव सुविधा दी जा रही है।

कुल्लू मनाली में घर जाने को तैयार बैठे लोगों को रोहतांग सुरंग द्वारा भेजने की व्यवस्था की गई है। चुनाव से संबंधित सामग्री व चुनाव ड्यूटी स्टाफ सहित हवाई सेवा में आवेदन करने वाले करीब साढ़े 750 लोगों को प्राथमिकता में सुरंग से लाहुल भेजा जाएगा। -अश्वनी कुमार चौधरी, उपायुक्त लाहुल-स्पीति।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.