Move to Jagran APP

खनन से छोछ खड्ड का सीना छलनी

संवाद सूत्र, इंदौरा : मंदिर काठगढ़ की पिछली तरफ छोछ खड्ड में खनन माफिया दिन-रात खनन को अंजाम दे रहा

By Edited By: Published: Wed, 25 May 2016 10:34 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2016 10:34 PM (IST)
खनन से छोछ खड्ड का सीना छलनी

संवाद सूत्र, इंदौरा : मंदिर काठगढ़ की पिछली तरफ छोछ खड्ड में खनन माफिया दिन-रात खनन को अंजाम दे रहा है व चादी कूट रहा है। पुल से मात्र 100 मीटर की दूरी पर क्षेत्र में खनन माफिया सक्रिय है। पंजाब की सीमा से सटे इस क्षेत्र में हिमाचल का ही नहीं अपितु पंजाब का खनन माफिया भी सक्रिय है। छोछ खड्ड में एक महीने से लगातार जेसीबी मशीनों की सहायता से करीब 50 फीट गहरे गढ्डे बना डाले हैं। प्रशासन मूकदर्शक बनकर तमाशा देख रहा है। खनन विभाग का कोई भी अधिकारी क्षेत्र में सक्रिय नहीं है। पुलिस इका-दुक्का अवैध खनन करने वालो का चालान काटकर अपना पल्ला झाड़ लेती है। खनन विभाग की अवैध खनन पर कार्रवाई अमल में लाई जानी अनिवार्य है।

loksabha election banner

छोछ खड्ड में खनन से काठगढ़ को जाने वाले एकमात्र पुल पर भी खतरा मंडरा रहा है। पुल के पिल्लर कभी भी किसी बड़े हादसे को अंजाम दे सकते हैं। मंदिर को जाने वाला रास्ता भी ट्रकों से जगह-जगह टूट चुका है, जिससे मंदिर को आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी झेलनी पड़ रही है। क्षेत्र में अवैध खनन की समस्या कोई आम बात नहीं है, लेकिन इसी खनन की वजह से अभी हाल ही में काठगढ़ के दो नौजवान युवक डूब चुके हैं और यहां भी करीब 50 फीट गहरे गढ्डे बना दिए गए हैं, जिनमें पानी भर चुका है और कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

---------------------

सख्ती से कसी जाएगी नकेल

काठगढ़ मंदिर के नजदीक छोछ खड्ड में खनन माफिया पर सख्ती से नकेल कसी जाएगी। इंदौरा थाना को तुरंत आदेश जारी कर दिए गए हैं। अगर क्षेत्र में खनन माफिया सक्रिय है तो तुरंत उसकी शिकायत करें और उनकी पहचान गुप्त रखी जाएगी।

-मो¨हद्र सिंह मन्हास, डीएसपी नूरपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.