Move to Jagran APP

आश्वासन के बाद भी फाइलों में सिमटा अग्निशमन केंद्र

संवाद सहयोगी, नादौन : प्रदेश सरकार द्वारा दिए गए आश्वासन के बावजूद भी नादौन शहर में अग्निशमन केंद्र

By Edited By: Published: Sat, 14 Jan 2017 07:14 PM (IST)Updated: Sat, 14 Jan 2017 07:14 PM (IST)
आश्वासन के बाद भी फाइलों में सिमटा अग्निशमन केंद्र

संवाद सहयोगी, नादौन : प्रदेश सरकार द्वारा दिए गए आश्वासन के बावजूद भी नादौन शहर में अग्निशमन केंद्र न खोले जाने से लोग यहां किसी बड़ी आगजनी की घटना के भय से सहमे हुए हैं। हालांकि इस प्रस्तावित अग्निशमन केंद्र के लिए अलाट की गई भूमि को करीब दो वर्ष का समय हो गया है।

loksabha election banner

हैरानी की बात यह है कि अग्रिशमन विभाग को अलॉट की गई गगाल के पास 6.13 कनाल भूमि में बिजली विभाग द्वारा गाड़े गए बिजली के खंभों को हटाने के लिए तीन माह का समय दिए जाने के बावजूद नहीं हटाया जा रहा है। प्रशासन तथा सरकार की इस ओर अनदेखी का यह पुख्ता प्रमाण है। अग्रिशमन विभाग के कमांडेंट ने विद्युत विभाग द्वारा गाड़े गए खंभों को न हटाए जाने की सूरत में एफआइआर करवाने की चेतावनी भी दी थी, जिस पर विद्युत विभाग ने इन्हें हटाने के लिए तीन माह का समय मांगा था। लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है, जिससे स्थानीय लोगों में रोष व्याप्त है। नादौन में करीब 20 वर्ष पहले किसी अप्रिय आगजनी की घटना से निपटने के लिए आइपीएच विभाग के सहयोग से 15 हाईड्रेंट लगाए गए थे। मगर अग्रिशमन विभाग द्वारा निरीक्षण करने पर यह हाईड्रेंट पूरी तरह नाकाम पाए गए थे। जिस पर करीब चार वर्ष पहले अग्रिशमन विभाग ने प्रशासन को चेतावनी दी थी कि यदि कोई आगजनी की घटना घटती है तो उनका विभाग इससे निपटने में नाकाम साबित हो सकता है। जिस पर आइपीएच विभाग ने इन हाईड्रेंट को शीघ्र ठीक करवाने का आश्वासन दिया था। मगर यह आश्वासन आज तक फाइलों की धूल चाट रहा है।

स्थानीय लोगों में पंकज, धीरज, निशांत, सुरेश, विवेक, सुरजीत, विनोद, प्रकाश, वेदप्रकाश व बलदेव आदि का कहना है कि प्रशासन तथा सरकार एक बार फिर किसी बड़ी आगजनी की घटना के इंतजार में बैठी हुई है। उसने बीते समय में घटित हुई ऐसी घटनाओं से सबक नहीं लिया है। लोगों की मांग है कि सरकार शीघ्र इस और ध्यान देकर नादौन में अग्रिशमन केंद्र खोले। लोगों का कहना है कि इस समय किसी आगजनी की घटना को काबू करने के लिए हमीरपुर से फायर बिग्रेड की गाड़ी को आते एक घंटे का समय लग जाता है, तब तक काफी नुकसान हो जाता है। नादौन में खोले जाने वाला प्रस्तावित अग्रिशमन केंद्र धनेटा, परागपुर, ज्वालामुखी, मझीन, बड़ा व कांगू आदि क्षेत्र के लिए भी लाभदायक हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.