Move to Jagran APP

कांगड़ा जिले के नाम एक और तमगा

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण में अव्वल रहने पर जिला कांगड़ा स्वच्छ भारत द

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Oct 2017 03:01 AM (IST)Updated: Tue, 03 Oct 2017 03:01 AM (IST)
कांगड़ा जिले के नाम एक और तमगा

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण में अव्वल रहने पर जिला कांगड़ा स्वच्छ भारत दर्पण पुरस्कार से अलंकृत हुआ है। यह सम्मान डीसी कांगड़ा सीपी वर्मा ने विज्ञान भवन नई दिल्ली में स्वच्छ भारत मिशन दिवस पर आयोजित समारोह में प्राप्त किया।

loksabha election banner

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण में देशभर के जिलों का तीन तरह के कार्यो का आकलन किया गया था। कांगड़ा को शौचालयों की उपलब्धता के साथ खुले में शौचमुक्त, व्यवस्था को बरकरार रखने के साथ-साथ ऐसे लोगों की पहचान करना, जो कि इस संबंध में जागरूक कर सकें और पारदर्शिता बनाए रखना शामिल था। तीनों ही क्षेत्रों में से पहली श्रेणी में 50, दूसरी में 25 और तीसरी में भी 25 अंक हासिल कर जिला कांगड़ा अव्वल रहा था।

...................

अब तक मिले पुरस्कार

ग्रामीण विकास विभाग की संचालित योजनाओं में जिला कांगड़ा को अभी तक जियो टैगिंग में देशभर में अव्वल रहने, खुले में शौचमुक्त घोषित करने, मनरेगा में एक्सीलेंस अवार्ड, विकास खंड बैजनाथ की क्योरी पंचायत को महर्षि वाल्मीकि संपूर्ण स्वच्छता अभियान में राज्यस्तर पर 10 लाख का पहला पुरस्कार मिल चुका है। अब स्वच्छ भारत दर्पण पुरस्कार भी जुड़ गया है।

.....................

'यह कांगड़ा ही नहीं बल्कि प्रदेश के लिए गौरव की बात है कि कांगड़ा को राष्ट्रीयस्तर पर पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। पुरस्कारों को हासिल करने में जो सहभागिता यहां की जनता ने निभाई है, उसके लिए ग्रामीण विकास विभाग आभारी है। तमाम योजनाओं के पहाड़ी प्रदेश में कार्यान्वयन में कई अड़चनें थी।'

-मुनीष कुमार शर्मा, उपनिदेशक एवं परियोजना अधिकारी डीआरडीए।

.......................

'राष्ट्रीय स्तर पर किसी भी जिला के लिए पुरस्कार मिलना बड़ी उपलब्धि है। यह पुरस्कार प्रशासन या किसी विभाग का नहीं बल्कि जिला कांगड़ा की तमाम जनता का है। पुरस्कार को हासिल करने में अधिकारियों व कर्मचारियों ने जो मेहनत की है, उसके लिए वे बधाई के पात्र हैं।'

-सीपी वर्मा, डीसी कांगड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.