Move to Jagran APP

पर्यटकों की भरमार, जाम ने किया बेहाल

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : पर्यटकों के अंबार से कांगड़ा जिले की सड़कें वाहनों से जाम हो गई हैं। धर्मश

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Jun 2017 09:46 PM (IST)Updated: Sun, 25 Jun 2017 09:46 PM (IST)
पर्यटकों की भरमार, जाम ने किया बेहाल
पर्यटकों की भरमार, जाम ने किया बेहाल

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : पर्यटकों के अंबार से कांगड़ा जिले की सड़कें वाहनों से जाम हो गई हैं। धर्मशाला, मैक्लोडगंज, गगल, बैजनाथ व पालमपुर के गोपालपुर में रविवार को दिनभर जाम लगा रहा। हालांकि यातायात सुचारू बना रहे, के लिए पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया गया है लेकिन वाहनों की संख्या इतनी अधिक है कि जाम लगने से राहगीरों के साथ-साथ यात्रियों को भी घंटों दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

loksabha election banner

मैक्लोडगंज का आलम यह है कि पिछले एक सप्ताह से पर्यटकों की संख्या एकाएक बढ़ने से रोजाना घंटों जाम लग रहा है। इस कारण पर्यटक भागसूनाग नहीं पहुंच पा रहे हैं और यहां अधिकांश होटलों के कमरे भी खाली रह रहे हैं। इसके अलावा गगल से पुराना मटौर व कुठमां तक दिनभर जाम लगा रहा। यही हाल धर्मशाला रोड पर गगल से चैतडू तक का रहा। जाम से हर कोई परेशान रहा। पालमपुर के गोपालपुर में भी अचानक पर्यटकों की संख्या बढ़ने से डेढ़ किलोमीटर सड़क पर जाम लगा रहा। यही स्थिति बैजनाथ की भी रही। यहां डेढ़ से दो किलोमीटर सड़क पर जाम आम रहा। यातायात को सुचारू करने में पुलिस कर्मियों को भी कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ा। उधर, होटल एसोसिएशन अपर धर्मशाला के अध्यक्ष अश्रि्वनी बांबा ने बताया कि एक सप्ताह से पर्यटकों की संख्या बढ़ी है और इस कारण मैक्लोडगंज में जाम लग रहा है। मैक्लोडगंज से भागसूनाग के लिए शिफ्टों में गाड़ियां भेजी जा रही हैं। मैक्लोडगंज में घंटों जाम में फंसने से पर्यटक परेशान हो रहे हैं। पर्यटकों के भागसूनाग न पहुंचने से होटलों में कमरे खाली रह रहे हैं।

.................

ये हैं जाम के कारण

जाम का कारण पर्यटकों का बड़ी तादाद में यहां पहुंचना है। मैदानी इलाकों में पड़ रही गर्मी के कारण काफी संख्या में बाहरी राज्यों के लोग आ रहे हैं। दूसरा कारण नोटबंदी भी बताई जा रही है। नोटबंदी के कारण कुछ समय के लिए सीमित धन निकलने के कारण पर्यटक घूम नहीं पाए थे और अब धन निकासी की कोई सीमा न होने से पर्यटक पहाड़ों का रुख कर रहे हैं।

......................

गोपालपुर चिड़ियाघर के समीप हालात हुए खराब

जागरण संवाददाता, पालमपुर : पालमपुर-धर्मशाला मार्ग पर गोपालपुर चिड़ियाघर के समीप रविवार को जाम लगने से स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। यहां पार्किंग की व्यवस्था न होने से यह समस्या गहरा रही है। जाम से परेशान ग्राम सुधार सभा गोपालपुर ने इसकी शिकायत प्रशासन से की है। ग्राम सुधार सभा के सदस्यों का कहना है कि यहां पार्किंग न होने से आए दिन जाम की समस्या से लोगों को दिक्कत हो रही है। उन्होंने कहा कि गत वर्ष चिडि़याघर प्रशासन ने छह माह के भीतर पाíकंग बनाने की बात कही थी, लेकिन कुछ नहीं हुआ।

...................

पुलिस ने भगाए खड्डों में नहा रहे पर्यटक

पालमपुर-नगरी मार्ग पर आने वाली खड्डों में पर्यटक बिना किसी डर से पानी में अठखेलियां करने उतर जाते हैं। हालांकि प्रशासन की ओर से बताया जा चुका है कि बरसात में नदी-नालों का पानी कभी भी बढ़ सकता है। शनिवार को भी न्यूगल खड्ड में भारी संख्या में पर्यटक नहाने के लिए उतर गए। जैसे ही प्रशासन को इसकी जानकारी मिली तो तुरंत प्रभाव से पुलिस ने मौके पर पहुंचकर पर्यटकों को भगाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.