Move to Jagran APP

भीड़ तो कम पर युवाओं में तरंग

मुनीष गारिया, धर्मशाला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में शनिवार से ऑस्ट्रेलिया बनाम भार

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Mar 2017 01:00 AM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2017 01:00 AM (IST)
भीड़ तो कम पर युवाओं में तरंग
भीड़ तो कम पर युवाओं में तरंग

मुनीष गारिया, धर्मशाला

loksabha election banner

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में शनिवार से ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत टेस्ट सीरीज का अंतिम एवं चौथा मैच शुरू होने के साथ ही हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) के इतिहास के साथ नया पन्ना जुड़ गया है। स्टेडियम में यह पहला टेस्ट मैच आयोजित किया जा रहा है और इसकी मेजबानी करना एचपीसीए के लिए बड़ी उपलब्धि है।

हालांकि मैच के दौरान स्टेडियम में दर्शकों की भीड़ तो कम रही है, लेकिन मैच देखने पहुंचे क्रिकेटप्रेमियों में अधिकतर युवा ही थे और उनमें खासा उत्साह रहा। दोपहर तक 25 फीसद स्टेडियम दर्शकों से भर चुका था। दर्शकों में 90 फीसद से अधिक युवा ही थे, जो कि भारतीय टीम की हौसला अफजाही कर रहे थे। शनिवार सुबह साढ़े नौ बजे मैच शुरू हुआ तो दोनों टीमों की जर्सी बेचने व टेटू बनाने वालों ने सुबह छह बजे ही सड़क किनारे दुकानें सजा दी थीं। जर्सी बेचने वालों के पास अधिकतर विराट कोहली व महेंद्र सिंह धौनी के नाम की ही जर्सी थी। दर्शकों को पता था कि मैच में न तो विराट कोहली खेल रहे हैं और न ही धौनी, बावजूद इसके दर्शक उत्साह के साथ दोनों खिलाड़ियों की जर्सी खरीद रहे थे।

........................

11 बजे तक थी 10 फीसद भीड़

मैच सुबह साढ़े नौ बजे से शुरू हुआ था, लेकिन 11 बजे तक स्टेडियम में दर्शकों की भीड़ केवल 10 फीसद ही थी। भीड़ को देखकर लगा रहा था कि दर्शकों में मैच के लिए कोई उत्साह नहीं है लेकिन दोपहर 12.00 बजे तक स्टेडियम 25 प्रतिशत से अधिक भर चुका था। दर्शक भारतीय टीम को प्रोत्साहित कर रहे थे। भीड़ में काफी संख्या में विद्यार्थी थे, जिन्हें स्कूल प्रबंधन अपनी बसों में लेकर आए थे। इसके बाद तीन बजे जैसे ही टी-ब्रेक हुआ तो आधे से ज्यादा दर्शक स्टेडियम से चले गए।

.......................

कोहली-धौनी का गूंजा नाम

कप्तान विराट कोहली मैच नहीं खेल रहे हैं और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी भी धर्मशाला में नहीं थे बावजूद इसके उनके फेन दोनों के नाम की जर्सी पहनकर स्टेडियम में उनकी मौजूदगी का अहसास दिलाते रहे। कंधे में चोट के कारण विराट कोहली धर्मशाला टेस्ट में नहीं खेले, लेकिन खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाते नजर आए। मैच की शुरुआत में गेंद में खराबी के कारण 5.4 ओवर में गेंद बदली गई। इस दौरान विराट कोहली भी मैदान में आए और खिलाड़ियों से बातचीत की। जब विराट कोहली टीम के पास पहुंचे तो दर्शकों ने खुशी में शोर मचाकर उनका स्वागत किया। वहीं, डेव्यू मैच खेल रहे कुलदीप यादव ने जब अंतरराष्ट्रीय करियर की पहली विकेट ली तो भी कोहली ने उन्हें बधाई दी।

.........................

फिल्डिंग में कम दिखी आक्रामकता

आजिंक्या रहाणे की कप्तानी में भारतीय टीम ने हालांकि ऑस्ट्रेलिया की पारी को पहले दिन का खेल समाप्त होने से पूर्व ही समेट दिया लेकिन टीम की फिल्डिंग में पकड़ ढीली नजर आई। टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने दोपहर भोजनावकाश से पहले पांच कैच मिस किए। स्लिप में खड़े कप्तान रहाणे ने ही तीन कैच मिस कर दिए। मैच की पहली ही गेंद पर ही कैच छूटने का सिलसिला शुरू हुआ जो कि भोजनावकाश तक जारी रहा।

.......................

288वें टेस्ट प्लेयर बने कुलदीप

टीम इंडिया की ओर से कुलदीप यादव धर्मशाला में पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेल रहे हैं। भारत की ओर से टेस्ट कैप हासिल करने वाले कुलदीप यादव 288वें खिलाड़ी बन गए हैं।

.....................

नजर नहीं आए अनुराग ठाकुर

सितंबर 2015 में जब धर्मशाला स्टेडियम को टेस्ट मैच सेंटर घोषित किया था तब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) व एचपीसीए के तत्कालीन अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने कहा था कि उनका सपना है कि वह इस स्टेडियम में टेस्ट मैच आयोजित करवाए जाएं। अब धर्मशाला स्टेडियम में टेस्ट मैच तो हो रहा है, लेकिन अनुराग ठाकुर अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद न तो बीसीसीआइ और न ही एचपीसीए के अध्यक्ष रहे हैं। शनिवार को मैच के पहले दिन अनुराग ठाकुर नजर नहीं आए।

.........................

सुचारू रही यातायात व्यवस्था

मैच को लेकर स्टेडियम सहित पूरे धर्मशाला शहर में तैनात किए गए 1500 पुलिस जवान सुबह 7.00 ही ड्यूटी पर तैनात कर दिए थे। करीब 8.30 से शहर में वनवे व्यवस्था लागू कर दी गई थी। वाहनों के लिए धर्मशाला पुलिस मैदान को मुख्य पार्किंग बनाया गया था। दिनभर शहर में यातायात व्यवस्था सुचारू रही। उधर, टिकट खरीदने के लिए सायं चार बजे तक काउंटर में भीड़ लगी रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.