PreviousNext

गज का पानी धर्मशाला को देने पर वडुल कूहल किसानसभा में रोष

Publish Date:Tue, 21 Mar 2017 01:00 AM (IST) | Updated Date:Tue, 21 Mar 2017 01:00 AM (IST)
गज का पानी धर्मशाला को देने पर वडुल कूहल किसानसभा में रोषगज का पानी धर्मशाला को देने पर वडुल कूहल किसानसभा में रोष
संवाद सहयोगी, धर्मशाला : वडुल कूहल किसानसभा में गज खड्ड का पानी धर्मशाला को दिए जाने पर रोष्ज्ञ ह

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : वडुल कूहल किसानसभा में गज खड्ड का पानी धर्मशाला को दिए जाने पर रोष्ज्ञ है। सचिव गुरुचरण सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में सभा ने प्रस्ताव पारित किया है कि गज खड्ड का पानी धर्मशाला की पेयजल योजना को न दिया जाए। इस संबंध में बकायदा सभा ने संपर्क अभियान चलाने के साथ-साथ जिला प्रशासन व प्रदेश सरकार को भी ज्ञापन सौंपने का फैसला लेने के साथ दो टूक चेताया है कि यदि ऐसा न हुआ तो सभा संघर्ष का रास्ता अपनाएगी।

सभा सचिव गुरुचरण सिंह के मुताबिक गज खड्ड के तहत आठ कूहलें आती हैं और इनसे हजारों एकड़ भूमि की सिंचाई होती है, लेकिन वर्तमान समय में जहां स्त्रोत सूख रहे हैं, वहीं धर्मशाला के लिए बिना किसानों से विचार-विमर्श कर पेयजल योजना के लिए पानी उठाया जा रहा है। जिससे खड्ड में पानी की मात्रा और कम हो जाएगी और इससे किसानों के हजारों एकड़ उपजाऊ भूमि की सिंचाई भी प्रभावित होगी। पहले ही किसान लावारिस पशुओं की समस्या से खेती छोड़ रहे हैं और अब उन पर एक समस्या खड़ी हो जाएगी।

उन्होंने बताया कि बैठक में उपरोक्त के अलावा कुल 10 प्रस्ताव पारित किए गए हैं, जिनमें जिसमें 31 मार्च से पहले मौजूदा विधायक, वन विकास निगम के उपाध्यक्ष केवल सिंह पठानिया व मेजर विजय सिंह मनकोटिया से मिलकर किसानों की समस्याओं का समाधान करवाए जाने के लिए अवगत करवाएंगे।

वहीं पशुओं को लावारिस छोड़ने वालों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाएगा और 500 रुपये जुर्माने के साथ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। इसके अलावा कूहलों व नालों में अवैध खनन करने वालों पर भी जुर्माना लगाया जाएगा। गांव में पशुपालन व कृषि से संबंधित कैंप लगाए जाएंगे व किसानों के अधिकारों की रक्षा के लिए संयुक्त रूप से संघर्ष किया जाएगा। इस बैठक में सुनील कुमार, सुभाष, जय चंद, धनी राम, जग्गो राम, प्रकाश चंद, भाग सिंह, अमर सिंह, विजय कुमार ने भी भाग लिया।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    बाबा भड़बाग ने झंड़ा चढ़ायाधर्मशाला में जिलास्तरीय दौड़ स्पर्धा 30 को
    यह भी देखें