Move to Jagran APP

कुछ पल मस्ती के बाद पकड़ी वापसी की राह

संवाद सहयोगी, डलहौजी : बिगड़े मौसम के मिजाज से उपमंडल डलहौजी में रविवार रात से फिर हिमपात का दौर शुरू

By Edited By: Published: Tue, 17 Jan 2017 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 17 Jan 2017 01:00 AM (IST)
कुछ पल मस्ती के बाद पकड़ी वापसी की राह

संवाद सहयोगी, डलहौजी : बिगड़े मौसम के मिजाज से उपमंडल डलहौजी में रविवार रात से फिर हिमपात का दौर शुरू हो गया। सोमवार देर शाम तक उपमंडल में बर्फबारी जारी थी, इससे सामान्य जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। बनीखेत-डलहौजी मार्ग सहित डलहौजी-डैनकुंड मार्ग व डलहौजी-खज्जियार मार्ग भारी हिमपात के कारण अवरुद्ध हो गए हैं। वहीं पर्यटन नगरी डलहौजी सहित बनीखेत न आसपास के क्षेत्रों में पेयजल व्यवस्था भी चरमरा गई है।

loksabha election banner

उपमंडल में हो रहे भारी हिमपात से स्थानीय लोगों सहित पर्यटकों की समस्याएं बड़ गई हैं। पर्यटन नगरी डलहौजी में सोमवार को करीब एक फुट बर्फबारी हुई। जबकि आहला, लक्कड़मंडी व डैनकुंड सहित अन्य उपरी इलाकों में ढाई से तीन फुट तक हिमपात हुआ। वहीं बनीखेत में करीब डेढ़ इंच तक बर्फबारी हुई, जबकि बनीखेत के साथ लगती ढलोग पंचायत व सुदली पंचायत में भी कई वर्ष बाद करीब एक इंच तक बर्फ गिरी।

पर्यटन नगरी डलहौजी व बनीखेत के बाजारों में अधिक्तर दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद रखीं। बनीखेत-डलहौजी मार्ग पर सुर्खीगला नामक स्थान पर बर्फ के चलते सड़क में फिसलन काफी बड़ने से वाहन यहां से आगे नहीं जा सके। कुछ लोग जो कि अपने वाहनों को किसी तरह सुर्खीगला से आगे तक पहुंचा पाए वे डलहौजी कैंट में जाकर फंस गए।

उधर डलहौजी में भारी हिमपात होने से घबराए कुछ पर्यटकों ने वापस लौटने का निर्णय लिया, लेकिन डलहौजी से लौटना भी उनके लिए एक चुनौती बन गया। बर्फ के बीच वाहन निकालने में पर्यटकों को काफी मुश्किलें हुई। कई स्थानों पर पर्यटकों को धक्का लगाकर अपने वाहन बर्फ से निकालने पड़े तो कई पर्यटकों के वाहन बर्फ में फंस गए। जिससे कि पर्यटकों को काफी परेशानियां झेलनी पड़ीं। हालांकि कई पर्यटकों ने बर्फ में खूब मस्ती भी की, लेकिन लगातार जारी हिमपात से घबराए कई पर्यटक बनीखेत की ओर लौट आए।

बर्फबारी के चलते बनीखेत में अधिकतर होटल व लॉज पूरी तरह से पैक हो गए हैं। बनीखेत-डलहौजी मार्ग अवरुद्ध होने से सोमवार को लोगों के रोजमर्रा की उपयोग की चीजें दूध, ब्रेड,अंडा व सब्जियों इत्यादि की भी सप्लाई डलहौजी नहीं पहुंच पाई। देर शाम को बर्फबारी थमने पर लोगों ने राहत की सांस ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.