Move to Jagran APP

जेब में हाथ डालकर हटाए तजबाजारी

जागरण संवाददाता, शिमला : एक हाथ पेंट की जेब में और दूसरे हाथ से मोबाइल फोन पर नगर निगम का कर्मचारी ल

By Edited By: Published: Fri, 09 Dec 2016 12:59 AM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2016 12:59 AM (IST)

जागरण संवाददाता, शिमला : एक हाथ पेंट की जेब में और दूसरे हाथ से मोबाइल फोन पर नगर निगम का कर्मचारी लोअर बाजार से तहबाजारियों को हटाने में जुटा था। जिस तहबाजारी ने कर्मचारी को नमस्ते की, उस पर नरम रुख अख्तियार करते रहे यानि आगे दौड़ पीछे चौड़ की कहावत पूरी साबित हो रही थी। जहां से भी कर्मचारी गुजर रहा था, उसके दो मिनट के भीतर ही तहबाजारी वहां डेरा जमा कर बैठ जा रहे थे।

loksabha election banner

शायद इसी तरह का ढिलमुल रवैया प्रशासन की और से अकसर सामने लाया जाता रहा हो तभी हाईकोर्ट के आदेशों के बाद भी एक साल तक शहर से तहबाजारी हट नहीं पा रहे हैं। लोअर बाजार में करीब 150 से अधिक तहबाजारी कब्जा जमाए हुए हैं लेकिन निगम प्रशासन ने सिर्फ सात दुकानदारों का सामान जब्त करवाया है। ऐसे में यह कार्रवाई हैरानी भरी है। शहर के बाजार में अवैध रूप से ओवरहैगिंग करने और दुकानों के बाहर सामान सजाने पर वीरवार को नगर निगम का डडा चला। सुबह करीब 11 बजे निगम की टीम ने शेर-ए-पंजाब और लोअर बाजार में गाड़ी घुमाई व इस दौरान सात दुकानदारों का सामान जब्त किया गया। वहीं, टीम को आता देख अवैध रूप से बैठे तहबाजारी भी आनन-फानन में सामान समेटने लगे। दुकानदारों ने नियमों के विपरित ओवरहैगिग की थी जबकि इस बारे में नगर निगम कई बार नोटिस जारी कर चुका है। इस दौरान निगम की टीम ने डीसी ऑफिस से लेकर शेर-ए-पंजाब तक बैठे तहबाजारी उठाए। वहीं ओवरहैंगिंग करने करने वालों का सामान भी जब्त किया। निगम की यह अभियान करीब दो घटे तक चला। नगर निगम के कर्मचारी इन दिनों रात नौ बजे तक निरीक्षण कर रहे है और तहबाजारी और ओवरहैंगिंग करने पर कार्रवाई की जा रही है। हाईकोर्ट के आदेश का पालन करते हुए नगर निगम शहर में तहबाजारियों को हटाने की मुहिम चला रहा है। इसके लिए नगर निगम ने नया प्लान भी तैयार किया है। इस योजना के तहत बाजार में यदि तहबाजारियों ने अतिक्रमण किया तो न केवल उन्हें वहा से खदेड़ा जाएगा बल्कि दुकानदार पर भी कार्यवाई कर उसे नोटिस भेजा जाएगा। वहीं, ओवरहैगिंग करने पर दुकानदारों के बिजली के कनेक्शन काटे जा रहे है।

अतिक्रमण रोकने के लिए नगर निगम की ओर से वीरवार को बाजार का निरीक्षण किया गया। इस दौरान अवैध रूप से बैठे सात दुकानदारों का सामान भी जब्त किया गया।

ओपी ठाकुर, तहबाजारी निरीक्षण कर्ता, नगर निगम शिमला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.