Move to Jagran APP

70 पंचायतों में नहीं कोई स्वास्थ्य उपकेंद्र

जागरण संवाददाता, चंबा : प्रदेश के दुर्गम व पिछड़े जिले में शुमार चंबा में 70 पंचायतों में कोई भी स्वा

By Edited By: Published: Tue, 03 May 2016 01:02 AM (IST)Updated: Tue, 03 May 2016 01:02 AM (IST)
70 पंचायतों में नहीं कोई स्वास्थ्य उपकेंद्र

जागरण संवाददाता, चंबा : प्रदेश के दुर्गम व पिछड़े जिले में शुमार चंबा में 70 पंचायतों में कोई भी स्वास्थ्य उपकेंद्र नहीं है। जिला में बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं का आलम यह है कि चुराह विधानसभा क्षेत्र में नड्डल पंचायत के लोगों बीमार होने पर 22 किलोमीटर का सफर तय कर अस्पताल पहुंचना पड़ता है। इस पंचायत से 22 किलोमीटर दूर क्रियू में स्वास्थ्य उपकेंद्र है। जिला चंबा की दुर्गम पंचायतों में आज भी ग्रामीणों को बीमारी के दौरान सुविधाओं के अभाव में तड़पना पड़ता है।

loksabha election banner

लोगों को गंभीर बीमारी की हालत में जिला कांगड़ा के टांडा स्थित डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज अस्पताल का ही रुख करना पड़ता है। हैरत की बात यह है कि अगर उक्त पंचायतों में कोई बीमार हो जाता है, तो उसे उपचार के लिए जिला मुख्यालय चंबा लाना पड़ता है। इस कारण कई बार मरीजों को समय पर उपचार न मिलने के कारण वह रास्ते में भी दम तोड़ चुके है।

------------

चंबा जिला की जिन पंचायतों में स्वास्थ्य सुविधा नहीं है, उन पंचायतों के नाम स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रदेश सरकार को भेजे जा चुके हैं। जिला प्रशासन की ओर से भी सभी पंचायतों में स्वास्थ्य उपकेंद्र खोलने की मांग की जाएगी।

-सुदेश कुमार मोख्टा, उपायुक्त चंबा।

-----------

स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित पंचायतों में स्वास्थ्य उपकेंद्र खोलने के लिए प्रस्ताव तैयार कर प्रदेश सरकार को भेज दिया गया है। साथ ही जिला के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में सरकार की ओर से कम के कम दो चिकित्सकों की तैनाती सुनिश्चित की जा रही है, ताकि जरूरत पड़ने पर नजदीक ही उचित स्वास्थ्य सुविधा मिल सके।

-डॉ. विनोद शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा।

--------------

विधानसभा क्षेत्र भरमौर

ग्राम पंचायत दुर्गेठी, ओराफाटी, बजोल में कोई स्वास्थ्य उपकेंद्र नहीं है।

-------------

विधानसभा क्षेत्र चंबा

ग्राम पंचायत ओडा, खजियार, द्रमण, ¨सगी, चीलबंगला, प्रौथा, सिल्लाघ्राट, बरौर, कैला शामिल हैं।

---------------

चुराह विस क्षेत्र

ग्राम पंचायत सलेलावाड़ी, देहग्रा, कुठेड-बदोड़ा, हर्तवास, जनवास, गुलई, सत्यास, बैरागढ़, टेपा, गुवाडी, भंराड, पधर, जुंगरा, टिकरीगढ, चांजू, देहरा, करेरी, सप्रोठ।

------------

डलहौजी विस क्षेत्र

चीह, लानोप, सूरी, बियाना, धियाई, पुखरी, सेरी, मोरा, ओरा, नडल, पधरोटू, बाड़का पंचायत में कोई व्यवस्था नहीं है।

------------------

भटियात विधानसभा क्षेत्र

ग्राम पंचायत बनेट, कुडनू, गाहर, टप्पर, मनोला, ढलोग, सुदली, कामला, खरगट,ककरोटी, घट्टा, हटली, बलाना में स्वास्थ्य उप केंद्र की कोई व्यवस्था नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.