Move to Jagran APP

पेंडिंग---बेमौसमी बारिश से पांच करोड़ की फसलें तबाह

संवाद सहयोगी, चंबा : बेमौसमी बारिश से जिला चंबा में फसलों को हुए नुकसान का आंकड़ा पांच करोड़ के करीब

By Edited By: Published: Mon, 20 Apr 2015 04:51 PM (IST)Updated: Mon, 20 Apr 2015 04:51 PM (IST)
पेंडिंग---बेमौसमी बारिश से पांच करोड़ की फसलें तबाह

संवाद सहयोगी, चंबा : बेमौसमी बारिश से जिला चंबा में फसलों को हुए नुकसान का आंकड़ा पांच करोड़ के करीब है। बारिश ने अच्छी फसल होने की उम्मीद लगाए बैठे किसानों की मेहनत पर पूरी तरह पानी फेर दिया है। कृषि विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार जिले में अब तक चार करोड़ 77 लाख रुपये की सब्जियां व फसलें तबाह हो चुकी हैं। कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा जिलेभर में किए गए सर्वे के अनुसार मार्च व अप्रैल तक जो रिपोर्ट बनाई है उसमें यह पता चला है। इसकी पुष्टि कृषि विभाग चंबा के उपनिदेशक डॉ. शिव शर्मा ने की है। विभागीय रिपोर्ट के अनुसार तीसा, सलूणी, भरमौर व मैहला ब्लॉक में बारिश ने सबसे अधिक कहर बरपाया है। हालांकि चंबा व भटियात ब्लॉक में नुकसान का आंकड़ा कम है। बेमौसमी बारिश और मौसम में बढ़ती गर्मी-ठंडक का फसलों पर विपरीत असर पड़ रहा है। इससे कई क्षेत्रों में गेहूं की फसल काले रंग की होती जा रही है। सब्जियों की पनीरी भी भारी बारिश से पूरी तरह बर्बाद हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार अप्रैल के अंत तक मौसम में बदलाव होता रहेगा। जिससे किसानों के माथे पर ¨चता की लकीरें पड़ गई हैं।

loksabha election banner

कृषि विभाग चंबा के उपनिदेशक डॉ. शिव शर्मा ने कहा कि विभाग द्वारा जिले के सभी खंडों में फसलों का सर्वे कर नुकसान की रिपोर्ट तैयार करने के बाद निदेशालय को भेज दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.