Move to Jagran APP

साक्षरता दर को बढ़ाने पर दिया जाए विशेष बल : रवि

By Edited By: Published: Mon, 01 Sep 2014 08:21 PM (IST)Updated: Mon, 01 Sep 2014 08:21 PM (IST)
साक्षरता दर को बढ़ाने पर दिया जाए विशेष बल : रवि

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : अनुसूचित जनजाति आयोग का मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जनजाति परिवारों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों और नीतियों से पात्र लोगों को लाभान्वित करना है ताकि वे समाज में एक समान जीवन यापन कर सकें। विधायक लाहुल स्पिति एवं राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के उपाध्यक्ष रवि ठाकुर आज डीआरडीए भवन में अनुसूचित जनजाति योजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जनजाति के लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए अजजा प्रमाण-पत्र प्राथमिकता के आधार पर बनाएं, यदि प्रमाण-पत्र बनाने में कोई समस्या आती है तो आयोग के ध्यान में लाया जाए ताकि समस्या का समाधान सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने कहा कि जनजाति बाहुल्य क्षेत्रों को संपर्क मार्गो से जोड़ने के लिए आ रही समस्याओं का समाधान करने के लिए उन्होंने लोक निर्माण विभाग को मामला आयोग को भेजने के निर्देश दिये ताकि उनके सुझाव को भारत सरकार के समक्ष प्रस्तुत कर हल किया जा सके। उन्होंने जिला में अनुसूचित जनजाति के लोगों को एस.टी. कार्यक्रमों के माध्यम से पहुचाए जा रहे लाभों के लिए अधिकारियों की प्रसंशा की। उन्होंने बताया कि जिला में 1082 अनुसूचित जनजाति के लोगों को जॉब कार्ड जारी कर 64250 कार्य दिवस अर्जित किए गये है।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि चालू वित्त वर्ष में जिला में अनुसूचित जनजाति के 510 परिवार पर 5.32 लाख रुपये कृषि को बढ़ावा देने पर व्यय किये जाएंगे । ठाकुर ने कहा कि जिला में अनुसूचित जनजाति के लोगों की कुल जनसंख्या 3044 है और उनकी साक्षरता दर 85.37 है, उन्होंने साक्षरता दर को और बढ़ाने पर बल दिया। उन्होंने बताया कि गत वर्ष पोस्ट मेट्रिकुलेशन छात्रवृति के तहत 71270 रुपये की राशि व्यय की गई।

उन्होंने बताया कि गत वर्ष अनुसूचित जनजाति के पाच पात्र लोगों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिये 2.5 लाख रूपये उपलब्ध करवाए गये। उन्होंने बताया कि जिला में अब तक इन्दिरा आवास योजना के तहत 16 अनुसूचित जनजाति परिवारों के 16 , राजीव गाधी आवास योजना के तहत 2 तथा सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग द्वारा 17 घरों का निर्माण किया जा चुका है। इस अवसर पर उपायुक्त रोहन चंद ठाकुर ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कहा कि उपाध्यक्ष, राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग द्वारा दिये गये सुझावों तथा दिशा-निर्देशों का जिला प्रशासन द्वारा अनुपालन किया जाएगा ताकि एसटी परिवारों को उनके लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का समयबद्ध लाभ मिल सके। इस मौके पर प्रदेश काग्रेस प्रवक्ता दीपक शर्मा, एसपी अजय बौद्ध, एडीसी हिमाशु शेखर चौधरी, एसडीएम डॉ चाद प्रकाश शर्मा, ए.सी. डॉ आशीष शर्मा के अतिरिक्त सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.