Move to Jagran APP

अधिनियम संशोधन के खिलाफ गरजे ट्रांसपोर्टर्स

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय द्वारा जारी मोटर वाहन अधिनियम के 22वें संश

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Feb 2017 09:19 PM (IST)Updated: Wed, 22 Feb 2017 09:19 PM (IST)
अधिनियम संशोधन के खिलाफ गरजे ट्रांसपोर्टर्स
अधिनियम संशोधन के खिलाफ गरजे ट्रांसपोर्टर्स

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय द्वारा जारी मोटर वाहन अधिनियम के 22वें संशोधन के खिलाफ बुधवार को अखिल भारतीय रोड ट्रांसपोर्ट वर्कर्स फेडरेशन की राज्य कमेटी के आह्वान पर विभिन्न ट्रांसपोर्ट सोसायटियों के प्रतिनिधियों ने विरोध प्रदर्शन किया। एडीएम बिलासपुर के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ज्ञापन भी सौंपा। ट्रांसपोर्टरों ने प्रधानमंत्री से लोकहित में इस अध्यादेश को वापस लेने की मांग की है। इससे पहले ट्रांसपोर्टर, चालक, टैक्सी ऑपरेटर्स ने स्थानीय लक्ष्मी नारायण मंदिर से लेकर उपायुक्त कार्यालय तक विरोध रैली निकाली तथा केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। ट्रांसपोटर्ज ने आरटीओ कार्यालय बिलासपुर के बाहर धरना भी दिया।

loksabha election banner

अखिल भारतीय रोड ट्रांसपोर्ट वर्कर्स फेडरेशन हिमाचल के अध्यक्ष लेख राम वर्मा ने कहा कि ट्रांसपोर्ट का व्यवसाय अब घाटे का व्यवसाय बनकर रह गया है। इंधन, टायरों व कलपुर्जों की कीमत में बढ़ोतरी तथा इंश्योरेंस की बढ़ी किस्त से ट्रांसपोर्टर्स की कमर टूट चुकी है। महंगाई के इस दौर में इस व्यवसाय से जुड़े लोग मंदी की मार झेल रहे हैं। ऊंची ब्याज दरों पर गाड़ियां फाइनांस करवाने के बाद समय पर गाड़ी की किस्तें अदा नहीं हो पा रही हैं। प्रधानमंत्री ने सड़क सुरक्षा के नाम पर देश में एक नया अध्यादेश लागू कर दिया है। इस अध्यादेश के बाद ट्रांसपोर्ट व्यवसाय पूरी तरह समाप्त हो जाएगा। सरकार को इस व्यवसाय से अरबों टैक्स के रूप में मिल रहे हैं। देश के करोड़ों लोग इस व्यवसाय से दिन-रात मेहनत कर अपनी रोजी-रोटी कमा रहे हैं तथा देश की सेवा कर रहे हैं। मौजूदा अध्यादेश से केवल विदेशी ट्रांसपोर्ट कंपनियों को ही लाभ मिलेगा तथा देश का छोटा कारोबारी समाप्त हो जाएगा। क्योंकि इस अध्यादेश में गाड़ी की खरीद-फरोख्त से लेकर गाड़ियों की पा¨सग, लाइसेंस फीस और टैक्सों में भारी वृद्धि की गई है। समय पर टैक्स आदि न देने पर भारी-भरकम पैनल्टी का प्रावधान किया गया है। इस अध्यादेश में कई टैक्स तो 500 गुणा से लेकर एक हजार गुणा तक बढ़ा दिए गए हैं। 10 वर्ष पुरानी गाड़ी सड़क पर नहीं चल पाएगी। दुर्घटना होने पर भारी सजा व जुर्माने का प्रावधान किया गया है। इस अवसर पर विजय शर्मा, बुद्धि ¨सह ठाकुर, कैप्टन सुरेंद्र कुमार, अमर, रमेश कुमार, कर्नल रणजीत, बलबीर, राजेश गौतम, रूपलाल, स्वामी, जीत चौधरी, दौलत ठाकुर, राज कुमार व रमजान आदि भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.