Move to Jagran APP

जाड़े में जरूर करें इन सब्जियों का सेवन

आयुर्वेद के अनुसार सर्दी का मौसम सेहत बनाने के लिहाज से सबसे अच्छा रहता है। इन दिनों में बाजार में ढेर सारी हरी सब्जियां और बहुत से फल भरपूर मात्रा में मिलते हैं। इनके नियमित सेवन से न केवल स्वस्थ रहा जा सकता है, बल्कि सौंदर्य में भी इजाफा किया

By deepali groverEdited By: Published: Mon, 15 Dec 2014 11:12 AM (IST)Updated: Mon, 15 Dec 2014 11:16 AM (IST)
जाड़े में जरूर करें इन सब्जियों  का सेवन

आयुर्वेद के अनुसार सर्दी का मौसम सेहत बनाने के लिहाज से सबसे अच्छा रहता है। इन दिनों में बाजार में ढेर सारी हरी सब्जियां और बहुत से फल भरपूर मात्रा में मिलते हैं। इनके नियमित सेवन से न केवल स्वस्थ रहा जा सकता है, बल्कि सौंदर्य में भी इजाफा किया जा सकता है। आइए डालते हैं एक नजर ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों पर...

loksabha election banner

लहसुन

जाड़े के मौसम में लहसुन का सेवन बहुत फायदेमंद रहता है। प्रतिदिन दो कली लहसुन का सेवन करने से न केवल हृदय रोगों से राहत मिलती है, बल्कि यह हमारी त्वचा को भी चमकदार बनाता है। लहसुन का सेवन झुर्रियों से भी बचाता है। इसमें प्राकृतिक सेलेनियम कंपाउंड होते हैं, जो कि झुर्रियों को घटाने में मदद करते हैं। लहसुन में मिलने वाले पोषक तत्व त्वचा को चमकदार बनाए रखते हैं। वैज्ञानिकों का भी कहना है कि लहसुन के नियमित सेवन से त्वचा चमकदार रहती है।

शकरकंद

आजकल के मौसम में मिलने वाली शकरकंद हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहती है। इसमें फाइबर, बीटाकैरोटीन, विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट्स व एंटीकैैंसर तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें मिलने वाले अन्य पोषक तत्व एंटीरिकल के रूप में काम करते हैं। इस वजह से त्वचा सुंदर और मुलायम बनी रहती है। यही नहीं शकरकंद के सेवन से कैैंसर होने का खतरा भी कम हो जाता है। यह कहना है अमेरिका के नासा सेंटर के वैज्ञानिकों का।

टमाटर

वैसे तो यह हर मौसम में उपलब्ध रहता है, लेकिन जाड़े के मौसम में टमाटर का सूप पीने और सलाद के रूप में खाने से यह बहुत फायदा करता है। टमाटर में विटामिन ए, सी और पोटैशियम पाया जाता है। ये पोषक तत्व लंबे अर्से तक हमारी त्वचा को चमकदार बनाए रखते हैं।

गाजर

वैज्ञानिकों के अनुसार गाजर का नियमित सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और हमारी आंखें स्वस्थ रहती हैं। गाजर में मिलने वाला एंटीऑक्सीडेंट बीटाकैरोटीन शरीर में पहुंचकर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। विटामिन ए हमारे इम्यून सिस्टम को सही रखने के साथ ही आंखों और त्वचा को भी स्वस्थ रखता है। इसमें विटामिन सी और ल्यूटिन नामक पोषक तत्व भी पाया जाता है, जो कैैंसर और हृदयरोगों की रोकथाम करने में सहायक होता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

सर्दी के मौैसम में मिलने वाली हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए, सी, के, ई और आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैंग्नीज, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इनमें कैलोरीज काफी कम मात्रा में पाई जाती हैं। इसलिए इनका सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से पाचनतंत्र सही रहता है। कब्ज की शिकायत नहीं होती। साथ ही त्वचा में निखार आता है। वैज्ञानिकों के अनुसार इनका सेवन करने पर हृदयरोग होने की संभावना काफी कम हो जाती है और कैंसर होने का खतरा भी कम हो जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.