Move to Jagran APP

आंखों की गतिविधि से ऑटिज्म का पता लगाता है स्मार्टफोन एप

ऑटिज्म न्यूरोलाजिकल डिसआर्डर है जो बातचीत और दूसरे लोगों से व्यवहार करने की क्षमता को सीमित कर देता है। इस रोग के लक्षण बचपन से ही दिखने लगते हैं।

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 01 Apr 2017 03:22 PM (IST)Updated: Sat, 01 Apr 2017 04:12 PM (IST)
आंखों की गतिविधि से ऑटिज्म का पता लगाता है स्मार्टफोन एप

अभी कुछ समय पहले ही ऑटिज्म का जल्दी पता लगाने के लिए नया स्मार्टफोन एप विकसित किया गया है। इसकी मदद से महज एक मिनट में आंखों की गतिविधियों को देखकर यह पता लगाया जा सकता है कि बच्चे में ऑटिज्म का कोई संकेत है या नहीं। शुरुआत में ही पता लगने पर ऑटिज्म का प्रभावी तरीके से इलाज किया जा सकता है। 

loksabha election banner

ऑटिज्म न्यूरोलाजिकल डिसआर्डर है जो बातचीत और दूसरे लोगों से व्यवहार करने की क्षमता को सीमित कर देता है। इस रोग के लक्षण बचपन से ही दिखने लगते हैं। अमेरिका की प्रोफेसर मिशेल हर्टली-मैकएड्रंयू ने कहा, 'शिशु के जन्म के साथ ही मस्तिष्क का विकास शुरू हो जाता है। ऑटिज्म का जल्दी पता लगना बेहतर है। इससे हम परिवार को बताकर उपचार शुरू कर सकते हैं। इससे बेहतर परिणाम मिल सकता है। यह नया एप बच्चे की आंख कीगतिविधियों का पता लगाता है। यह ऑटिज्म का 93.96 फीसद सटीक पता लगा सकता है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.