Move to Jagran APP

व्रत में खाई जाने वाली ये चीज आपका वजन घटाने में भी है मददगार

लोग व्रत में इसे खाते हैं, मगर ये नहीं जानते होंगे कि ये वजन भी घटा सकती है। वहीं इसको खाने के कई और भी फायदे हैं।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Tue, 28 Mar 2017 02:16 PM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2017 12:21 PM (IST)
व्रत में खाई जाने वाली ये चीज आपका वजन घटाने में भी है मददगार
व्रत में खाई जाने वाली ये चीज आपका वजन घटाने में भी है मददगार

किसी भी व्रत में लोग कुट्टे के आटे का सेवन जरूर करते हैं, मगर ज्‍यादातर इसके फायदों से अनजान होंगे। ये बहुत ही स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक और कई बीमारियों को दूर भगाने वाला है। कुट्टू के आटे की मदद से आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं। और भी कई ऐसे फायदे हैं...चैत्र नवरात्रि के शुभ मौके पर आपको इस बारे में बताते हैं।

loksabha election banner

- सबसे पहले जानें कि कैसे कुट्टू का आटा वजन घटाने में मददगार है। दरअसल, इसका सेवन करने से फैट नही बढ़ता, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा काफी होती है जो वजन को घटाने का काम करती है। इसके अलावा कुट्टू के आटे का सेवन करने से काफी समय तक हमें भूख का एहसास नहीं होता, जिससे हमारा फैट काफी अच्छी तरह से कम होने लगता है। ये शरीर के लिए स्वास्थवर्धक भी है, इससे हमें किसी प्रकार की अंदुरूनी कमजोरी महसूस नहीं होती।

 - कुट्टू का आटा शरीर के इन्सुलिन को भी बढ़ने से रोकता है, जिसकी वजह से डायबिटीज पीडि़त लोगों के लिए इसका सेवन करना बेहद फायदेमंद है। ऐसे लोगों को जरूर कुट्टू का आटा खाना चाहिए।

- यह ब्‍लड प्रेशर को भी कम करती है। दरअसल कुट्टू के आटे में फाइबर के अलावा मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकती है। ये हमारे शरीर में एक अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, जिससे शरीर का ब्लड प्रेशर सही बना रहता है।

- कूट्टू के आटे में प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों की मजबूती में सहायक होता है। इससे गठिया रोग या हड्डी से संबंधित कोई भी बीमारी नहीं हो पाती है।

- कुट्टू के आटे में आयरन, प्रोटीन-मिनरल्स के अलावा मैग्नीशियम, फॉस्फोरस विटामिन एवं फाइबर आदि की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, जो शरीर के रक्त में मिलकर ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाते हैं। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी समस्या दूर हो सकती है।

- कुट्टू के आटे से बालों से जुड़ी समस्‍याएं भी दूर हो सकती हैं। इसमें आयरन, प्रोटीन के साथ कांप्लेक्स कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पाई जाती है, जो बालों के लिए काफी मददगार होती है। इसलिए कुट्टू के आटे का सेवन करने से बाल काले, घने और मुलायम बनते हैं।

व्रत में साबूदाना खाने के इन फायदों से आप जरूर होंगे अनजान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.