Move to Jagran APP

मेडिटेशन करे मूड फ्रेश

मेडिटेशन के बारे में दुनिया में अब तक जो भी वैज्ञानिक शोध-अध्ययन हुए हैं, उनका निष्कर्ष यही है कि तन-मन को तनावमुक्त करने में ध्यान का कोई विकल्प नहीं है। मेडिटेशन के दौरान कुछ खास बातों का ख्याल अवश्य रखें: -जहां मेडिटेशन करना है, वहां का वातावरण सुगंधित हो तो और

By Edited By: Published: Sat, 03 May 2014 02:29 PM (IST)Updated: Sat, 03 May 2014 02:29 PM (IST)

मेडिटेशन के बारे में दुनिया में अब तक जो भी वैज्ञानिक शोध-अध्ययन हुए हैं, उनका निष्कर्ष यही है कि तन-मन को तनावमुक्त करने में ध्यान का कोई विकल्प नहीं है। मेडिटेशन के दौरान कुछ खास बातों का ख्याल अवश्य रखें:

loksabha election banner

-जहां मेडिटेशन करना है, वहां का वातावरण सुगंधित हो तो और भी अच्छा रहेगा।

-मेडिटेशन के लिए ऐसा स्थान तलाशें, जहां ज्यादा शोर-शराबा न हो। साथ ही उन सारे व्यवधानों को दूर करें, जो मेडिटेशन में बाधक बन सकते हैं। जैसे मोबाइल फोन ऑफ कर दें और घर के लोगों को बता दें कि मेडिटेशन के दौरान किसी तरह का व्यवधान न डालें।

-ध्यान करने के लिए एक समय सुनिश्चित कर लें। यह समय सुबह का भी हो सकता है और शाम का भी। आप चाहें तो दोनों टाइम थोड़ी-छोड़ी देर मेडिटेशन कर सकती हैं।

-मेडिटेशन शुरू करने से पहले आरामदायक परिधान धारण करें। ऐसे वस्त्र न पहनें जिनसे शरीर में कसाव महसूस हो।

-मेडिटेशन के दौरान मन में किसी प्रेमपूर्ण छवि को बसाएं। यह प्रेमपूर्ण आपके पति की भी हो सकती है और बच्चों की भी।

-मेडिटेशन के दौरान सांस लेने की प्रक्रिया पर भी ध्यान दें। सहजता से जितनी देर तक सांस रोक सकती हैं, उतनी अवधि तक रोकें व छोड़ें।

-मेडिटेशन के दौरान अगर कोई विचार दिमाग में आए तो उसे आने दें और उस विचार को वैसे ही गुजर जाने दें, जैसे नीले आसमान में बादल उड़कर जा रहे हों।

-मेडिटेशन के दौरान अगर कोई महत्वपूर्ण विचार मन में आता है तो उसे किसी डायरी में नोट कर सकती हैं। इससे आपको अपने विचारों का विश्लेषण करने में मदद मिलेगी।

-मेडिटेशन के बाद एक गिलास ठंडा पानी या फिर अधिक भी पी सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.