Move to Jagran APP

मशरूम खाने के इस फायदे से आप जरूर होंगे अनजान

मशरूम ऐसी चीजे है जिसे हर कोई खाना पसंद नहीं करता। मगर इसको खाने का ये फायदा भी है।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Wed, 25 Jan 2017 04:05 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jan 2017 04:20 PM (IST)
मशरूम खाने के इस फायदे से आप जरूर होंगे अनजान
मशरूम खाने के इस फायदे से आप जरूर होंगे अनजान

मशरूम का नियमित सेवन सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। नए शोध का दावा है कि इसमें कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ा देते हैं। इससे तंत्रिका तंत्र संबंधी बीमारियां मसलन अल्जाइमर और डिमेंशिया से बचाव संभव हो सकता है।

loksabha election banner

शोधकर्ताओं ने बताया कि आमतौर पर उम्रदराज लोगों में होने वाले ये रोग तेजी से पांव पसार रहे हैं। साल 2020 तक दुनियाभर में इनसे पीडि़त लोगों की संख्या 4.2 करोड़ होने का अनुमान है। शोध के निष्कर्षो से पता चला है कि मशरूम में बायोएक्टिव कंपाउंड पाए जाते हैं। ये तंत्रिका के बचाव और स्मृति के लिए लाभकारी होते हैं। मलेशिया की मलय यूनिवर्सिटी में भारतीय मूल के शोधकर्ता वी सबर्तन ने कहा कि मशरूम में सूजन रोधी गुण पाए जाते हैं।


जरा संभल जाएं आलू चिप्‍स और ब्राउन ब्रेड खाने वाले लोग, मंडरा रहा है ये बड़ा खतरा

इसका इस्तेमाल तंत्रिका तंत्र संबंधी रोगों की रोकथाम में किया जा सकता है। इस तरह के रोगों के उपचार में इस्तेमाल होने वाली मौजूदा दवाएं ज्यादा प्रभावी नहीं हैं। इन दवाओं के दुष्प्रभाव का भी जोखिम रहता है।

-आइएएनएस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.