Move to Jagran APP

जानिए क्‍यों जरूरी है ब्रेकफास्‍ट और किन बातों का रखना चाहिए ध्‍यान

कहते हैं अगर दिन की शुरुआत अच्‍छी हो तो पूरा दिन अच्‍छा गुजरता है, ऐसे में ब्रेकफास्‍ट की अहमियत को आप नकार नहीं सकते हैं।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Sun, 22 Jan 2017 03:10 PM (IST)Updated: Sun, 22 Jan 2017 03:31 PM (IST)
जानिए क्‍यों जरूरी है ब्रेकफास्‍ट और किन बातों का रखना चाहिए ध्‍यान
जानिए क्‍यों जरूरी है ब्रेकफास्‍ट और किन बातों का रखना चाहिए ध्‍यान

अक्सर आपने कुछ लोगों को कहते सुना होगा कि ब्रेकफास्ट हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। दूसरी ओर कुछ लोगों का मानना है कि ब्रेकफास्ट करने और न करने से कोई अंतर नहीं पड़ता है। इस संदर्भ में मेदांता द मेडिसिटी, गुडग़ांव की चीफ न्यूट्रिशनिस्ट एवं डायबिटीज एजूकेटर शुभदा भनोत कहती हैं कि अगर आप स्वस्थ रहना चाहती हैं तो हर दिन बगैर किसी अवरोध के ब्रेकफास्ट करना बहुत जरूरी है।

loksabha election banner

कई शोध-अध्ययनों से भी यह बात साबित हुई है कि ब्रेकफास्ट करने वाले लोगों का ब्रेकफास्ट न करने वाले लोगों की तुलना में न केवल शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है और वजन भी नियंत्रित रहता है। ब्रेकफास्ट करने से बॉडी फिट और स्लिम रहती है। साथ ही दिमागी तनाव भी नहीं होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि ब्रेकफास्ट करने से शरीर में दिनभर चुस्ती-फुर्ती बनी रहती है। रात में सात-आठ घंटे की नींद लेने के बाद सुबह ब्रेकफास्ट लेना इसलिए आवश्यक है क्योंकि इससे शरीर के मेटाबॉलिज्म को सुचारु रूप से सक्रिय करने में मदद मिलती है।

शुभदा भनोत कहती हैं कि ब्रेकफास्ट लेते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपके ब्रेकफास्ट में कांप्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स (सबुत अनाज), प्रोटीन्स, विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर आदि जरूर हों। ये सारे पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए जरूरी है कि आपके ब्रेकफास्ट में गेहूं, रेशेदार सब्जियां और फल, दूध और दूध से बने अन्य उत्पाद, शहद, ड्राई फ्रूट्स आदि जरूर शामिल हों।

यह भी पढ़ें: ज्‍यादा चीनी से अच्‍छा है खाएं ये मीठी चीजें, बनी रहेगी सेहत

शुभदा भनोत का कहना है कि अगर आप ब्रेकफास्ट नहीं करती हैं तो जाहिर है कि लंच टाइम आते-आते आपको काफी भूख लग जाएगी और इस कारण आपकी खाने की मात्रा भी बढ़ जाएगी। इसके साथ न चाहते हुए भी आपके खाने में ढेर सारे जंक फूड्स शामिल हो सकते हैं। यह तो आपको पता ही होगा कि जंक फूड में पोषक तत्व नहीं होते हैं। ऐसा होने पर न चाहते हुए भी आप कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं से पीडि़त हो सकती हैं। इसलिए आप कितनी भी व्यस्त क्यों न रहती हों। ध्यान रखिए ब्रेकफास्ट न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है, बल्कि आपके परिवार के लिए ब्रेकफास्ट बहुत आवश्यक है।

(जेएनएन)

मिर्गी से पीड़ित होने के बावजूद महिलाएं बन सकती हैं मां, पर करना होगा ये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.