Move to Jagran APP

शहर की सफाई पर निगरानी कमेटी ने उठाए सवाल

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : शहर की सफाई बिल्कुल भी नहीं हो रही है। कचरा न उठाने के

By Edited By: Published: Fri, 21 Oct 2016 03:03 AM (IST)Updated: Fri, 21 Oct 2016 03:03 AM (IST)

जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

loksabha election banner

शहर की सफाई बिल्कुल भी नहीं हो रही है। कचरा न उठाने के लिए जितनी दोषी डोर-टू-डोर कचरा उठाने वाली कंपनी है। वहीं, इसमें कुछ उच्चाधिकारी भी मिले हो सकते हैं। जिस तरह गंदगी फैली हुई है इससे शहर में मारामारी भी फैल सकती है। प्रदेश सरकार द्वारा गठित निगरानी कमेटी ने बृहस्पतिवार सुबह जब शहर का निरीक्षण किया तो ऐसे ही हालात पाए। शहर की हर गली व चौराहे पर कचरे के ढेर मिले। शहर की स्थिति से निगरानी कमेटी ने डीसी के साथ-साथ मुख्यमंत्री व विजिलेंस जांच कमेटी को अवगत कराया है।

शहर की सफाई व्यवस्था का जायजा लेने के लिए सुबह निगरानी कमेटी के अध्यक्ष डॉ. हर्षवर्धन के नेतृत्व में इसके सदस्यों मदन चौहान, गिरीश पुरी, तीनों मंडल अध्यक्ष, संजीव सौंधी, र¨वद्र राणा, संजय शर्मा, विजय, प्रोमिला, डॉ. कृष्ण करेहड़ा ने पूरे शहर का निरीक्षण किया। कमेटी के सदस्य विभिन्न चौक, कालोनियों में गए। कमेटी जहां भी हर तरफ गंदगी मिली। ठेका लेने वाली कंपनी कचरा उठाने के नाम पर खानापूर्ति कर रही है। पूरे शहर में सफाई व्यवस्था का बुरा हाल है। नगर निगम ने जो डस्टबिन रखे हुए हैं कचरे से भरे पड़े हैं। साथ ही कचरा डस्टबीन के चारों तरफ फैला रहता है। कई-कई दिन तक कचरे को उठाया नहीं जाता, जिससे ऐसे बुरे हालात पैदा हुए हैं।

----------------

कंपनी पर लगाए भ्रष्टाचार के आरोप सही

शहर का निरीक्षण करने के बाद निगरानी कमेटी के सदस्यों ने अपनी मी¨टग की। मी¨टग में सभी की बात सुनने के बाद निष्कर्ष निकाला की कचरा उठाने वाली कंपनी पर भ्रष्टाचार के जो आरोप लगे हैं वो लगभग सही है। निगरानी कमेटी के इस निर्णय से शहर के हर घर से कचरा उठाने वाली कंपनी की मुश्किलें बढ़ सकती है। ध्यान रहे ¨डगमैन कंपनी के खिलाफ जांच चल रही है। कंपनी कर्मचारियों पर कचरे का वजन बढ़ाने के लिए मिट्टी उठाने के आरोप लग चुके हैं। अधिकारी कर्मचारियों को रंगे हाथ पकड़ भी चुके हैं।

---------

पीएम के अभियान में लापरवाही सहन नहीं :

कमेटी के सदस्यों ने कहा कि स्वच्छता अभियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभियान है। इसके बावजूद अभियान में लापरवाही बरती जा रही है। इसे कतई भी सहन नहीं किया जाएगा। यमुनानगर की दयनीय स्थिति पूरे प्रशासन पर प्रश्नचिन्ह लगाती है। इस सारे प्रकरण में कुछ उच्च अधिकारी भी संलिप्त हो सकते हैं। इस सारे प्रकरण की जांच को सीमाबद्ध समय में पूरा कर सफाई अभियान को तुरंत प्रभाव से युद्धस्तर पर शुरू कर दिया जाए।

-----------

निगरानी कमेटी ने ये प्रश्न रखे प्रशासन के सामने :

- इस सारे दृश्य को देखते हुए अधिकारियों और कचरा प्रबंधन कंपनी को लज्जा नहीं आनी चाहिए?

- क्या कुछ उच्च अधिकारियों की इसमें कंपनी के साथ-साथ जांच नहीं होनी चाहिए?

- क्या हम सब उन दिनों की प्रतिक्षा कर रहे हैं कि शहर में महामारी फैले?

-------------

शहर से निकलता 100 टन कचरा :

शहर के जगाधरी व यमुनानगर दोनों जगहों से हर दिन 100 टन से ज्यादा कचरा निकलता है। इस कचरे को उठाकर शहर से बाहर कैल में बने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट में गिराया जाता है। परंतु यहां भी प्लांट के अंदर व बाहर कचरे के ढेर लगे पड़े हैं। कचरा हाइवे तक पहुंच गया है। जिस कंपनी को प्लांट चलाने का ठेका दिया था उसने इसे चलाने से हाथ खड़े कर दिए हैं। इसलिए नगर निगम अब इस कंपनी की सिक्योरिटी राशि करीब 50 लाख रुपये को जब्त करने प्रक्रिया में जुटा है।

------------

गंदगी से अटा है शहर : हर्षवर्धन

निगरानी कमेटी के अध्यक्ष डॉ. हर्षवर्धन का कहना है कि बृहस्पतिवार सुबह शहर का निरीक्षण किया तो पूरा शहर गंदगी से अटा मिला। हर जगह कचरे के ढेर लगे हैं। कंपनी के कर्मचारी कचरा नहीं उठाते। इस मामले में अधिकारियों की भी जांच होनी चाहिए। इसकी शिकायत डीसी, मुख्यमंत्री व विजिलेंस जांच कमेटी को भेजी है। प्रधानमंत्री के इस अभियान में कोताही सहन नहीं की जाएगी।

-----------

आप ने की सीएम से शिकायत :

आम आदमी ब्रिगेड के प्रदेश उपाध्यक्ष राजा राम साढौरा ने भी सफाई न होने की शिकायत मुख्यमंत्री से की है। उन्होंने सीएम को भेजी शिकायत में कहा कि नगर निगम ने शहर का कचरा उठाने के लिए जिस ¨डगमैन पावर कंपनी को ठेका दिया है उसे करोड़ों की पेमेंट तो कर दी है लेकिन शहर में सफाई नहीं हो रही। इसमें बहुत बड़ा घोटाला हुआ है। इसलिए इसकी जांच कराई जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.