PreviousNext

शिक्षा दिवस पर बताया शिक्षा का महत्व

Publish Date:Fri, 11 Nov 2011 07:56 PM (IST) | Updated Date:Fri, 11 Nov 2011 07:56 PM (IST)
शिक्षा दिवस पर बताया शिक्षा का महत्व

यमुनानगर, जागरण संवाद केंद्र

भारत के प्रथम शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में शुक्रवार को जिले के सभी स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया गया। इसके तहत बच्चों को शिक्षा का महत्व बताया गया व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह और मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल के संदेश पढ़कर सुनाए।

जगाधरी के सनातन धर्म वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य सतीश गर्ग ने की। इसमें चित्रकला व निबंधन लेखन प्रतियोगिता हुई। मुसिम्बल गांव के रावमावि में आयोजित कार्यक्रम में सरपंच हवा सिंह व बाबी मुख्यातिथि थे। कक्षा बारहवीं की छात्रा शिवानी ने प्रधानमंत्री का संदेश पढ़कर सुनाया। एसएमसी अध्यक्षा ऊषा रानी ने विद्यालय व आरटीआइ एक्ट की गतिविधियों पर रिपोर्ट पेश की। हरनोल के राउवि में आयोजित कार्यक्रम में स्कूल प्रबंध समिति की अध्यक्षा करमो देवी ने कपिल सिब्बल का व मुख्याध्यापक अनूप कोठियाल ने प्रधानमंत्री का संदेश सुनाया।

इस मौके पर बच्चों ने शिक्षा संबंधित लघुनाटक, कविता व भाषण प्रतियोगिता में बढ़चढ़कर भाग लिया। मंच का संचालन हिंदी अध्यापक जगदीश मेहता ने की। खंड समिति सदस्य सुषमा देवी व सरपंच निर्मल सिंह ने विद्यार्थियों को पढ़ाई के प्रति जागरूक किया। इस मौके पर अध्यापक सलिंद्र कुमार, भूपेंद्र कौर, किरण कुमारी, विनोद बाला व अंगेता त्यागी आदि उपस्थित थे।

उधर, अकालगढ गांव के राप्रावि में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधान अमरजीत कौर ने की। अध्यापक संजीव कुमार ने देश के प्रथम शिक्षा मंत्री अब्दुल कलाम आजाद के जीवन की विशेषताएं बताई। मुख्याध्यापक शशि भूषण ने प्रधानमंत्री का संदेश पढ़कर सुनाया। इस मौके पर सरपंच, विद्यालय प्रबंध समिति व सहायता समूह के सदस्य आदि उपस्थित थे। कैंप स्थित रावमावि में शिक्षा दिवस के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रिंसिपल प्रदीप दत्ता ने मौलाना आजाद के व्यक्तित्व विकास पर प्रकाश डाला व कपिल सिब्बल का संदेश पढ़कर सुनाया। नौवीं कक्षा की मोनिका पंचाल ने प्रधानमंत्री का संदेश सुनाया। छात्रा मोनिका पंचाल, निधि सैन ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत किए व रेश्मा, जयप्रकाश, विजय, गगन पंचाल, विजय, गौरव, आस्था, पिंकी, राजीव, नेहा सैन, धर्मशीला, मनीषा, सोनिया ने भी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस मौके पर पवन बटार, महीपाल, आलोक, बलदेव सिंगला, राजेश, राकेश, सुरेंद्र, सरिता, हरप्रीत, रेखा, मंजु शर्मा, अंजु, इंदु खुराना, रितु रानी, श्याम कुमार आदि उपस्थित थे। जगाधरी के चौधरी देवीलाल शिक्षण महाविद्यालय में शिक्षा दिवस के उपलक्ष्य में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। डीएड के विभागाध्यक्ष अनुराग भट्ट ने आजाद के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। प्राध्यापक ललित मोहन महेंदू्र ने भी विचार प्रकट किए। शादीपुर के केसी हाई स्कूल में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्याध्यापक रोशन लाल कालड़ा ने की। इस मौके पर पूर्व सरपंच मदन सिंह, अशरफ अली, इंद्रसिंह आदि उपस्थित थे। जगाधरी के सरस्वती माडल स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में अध्यापिका परमजीत कौर ने प्रधानमंत्री व मानव संसाधन मंत्री का संदेश पढ़कर सुनाया। भम्बोल के रावमावि में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य सुरेशपाल ने की। इस मौके पर त्रिलोक सिंह, नारायण दत्त, कमलेश, पूनम, रमेश, जसकुमार, रणजीत आदि उपस्थित थे।

बूड़िया के रावमावि में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता डीईओ जगजीत कौर व डीडीईओ कुलदीप मेहता ने की। प्रधानाचार्य सतीश गोयल ने प्रधानमंत्री का संदेश पढ़कर सुनाया। इस मौके पर उमेश अरोडा, शिवचरण, बलजीत शर्मा, अशोक धीमान, अदरीश, किरणपाल आदि उपस्थित थे। खंड छछरौली के चादपुर माजरी, अराईयावाला, कलेसर, बाबेपुर, बहादुरपुर, आबवाली, पिपली माजरा, खिजराबाद, मलिकपुर, चुहड़पुर, डारपुर, कोट, कोटडा काहन सिंह आदि गांवों में स्थित राजकीय स्कूलों में देश के अबुल कलाम आजाद के जन्म दिन पर कार्यक्रम का आयोजित किए गए। बच्चों ने विभिन्न सास्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। अध्यापकों ने प्रधानमंत्री व मानव संसाधन विकास मंत्री का संदेश पढ़कर सुनाया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    वेबसाइट बनाकर करोड़ों कमा सकता श्राइन बोर्डशिक्षा दिवस पर विद्यार्थियों ने दी रंगारंग प्रस्तुतियां
    यह भी देखें

    संबंधित ख़बरें