Move to Jagran APP

अंबाला से जल्द वापस सोनीपत शिफ्ट होगी बोस्टल जेल

जासं, सोनीपत : पांच साल पहले अंबाला स्थानांतरित विशेष गृह (बोस्टल जेल) को अब फिर से सोनीपत लाने की त

By Edited By: Published: Sun, 04 Dec 2016 07:32 PM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2016 07:32 PM (IST)
अंबाला से जल्द वापस सोनीपत शिफ्ट होगी बोस्टल जेल

जासं, सोनीपत : पांच साल पहले अंबाला स्थानांतरित विशेष गृह (बोस्टल जेल) को अब फिर से सोनीपत लाने की तैयारी पूरी हो चुकी है। महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री कविता जैन के प्रयासों के बाद सोनीपत में विशेष गृह का आधुनिक भवन तैयार किया गया है। जल्द ही इस भवन का उद्घाटन किया जाएगा। नवनिर्मित भवन का निरीक्षण महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी भी कर चुके हैं। इससे अब बाल बंदियों व अपराधियों को सुधार के लिए अंबाला नहीं भेजना पड़ेगा। इतना ही नहीं विशेष गृह में बाल बंदियों को रोजगारपरक शिक्षा भी दी जाएगी। इतना ही नहीं नए भवन में सुरक्षा की भी पूरी व्यवस्था की गई है। इसे पूरी तरह से सीसीटीवी से लैस किया गया है।

loksabha election banner

------

दो भागों में बांटा गया नया भवन

विशेष गृह का नया भवन बनकर तैयार है। इसमें 50 बेड स्थापित किए गए हैं। साथ ही इसकी क्षमता 125 बाल बंदियों की है। विशेष गृह को दो भागों में बांटा गया है। इसमें एक भाग में जहां अंडर ट्रायल बंदी होंगे वहीं दूसरे भाग में कोर्ट से सजा प्राप्त करने वाले बंदियों को रखा जाएगा। इसमें छह से 18 साल तक के बच्चों को रखा जाएगा।

-----

सुरक्षा के होंगे पुख्ता इंतजाम

विशेष गृह में सुरक्षा को लेकर पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। इसके लिए पूरे परिसर को सीटीटीवी से कवर किया गया है। कमरों के साथ ही टॉयलेट बनाए गए हैं। एक कमरे में आठ से दस बाल बंदियों के रहने की व्यवस्था की गई है। कमरों के बाहर लोहे की जाली भी लगाई गई है। इसमे वार्डन की नियुक्ति की जाएगी। इसके अलावा तकनीकी स्टाफ होगा। इसमें एक डाइ¨नग हॉल भी है। बच्चों के मनोरंजन के लिए एलसीडी टीवी भी लगाई गई है।

--------

बाल बंदियों को दी जाएगी व्यावसायिक शिक्षा

जिला कारागार की तरह विशेष गृह में बाल बंदियों को भी व्यावसायिक शिक्षा दी जाएगी। बाल बंदियों को प्लंबर व मोटर मैकेनिक का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें जो बच्चे पढ़ाई के इच्छुक होंगे उनकी पढ़ाई का इंतजाम भी किया जाएगा। बाद में बच्चों का कंप्यूटर का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

----

Þ विशेष गृह बनकर तैयार हो चुका है। उसकी सुरक्षा में किसी तरह की कोताही नहीं रहेगी। इसके लिए पूरा ध्यान रखा गया है। उप जेल अधीक्षक रामचंद्र को विशेष गृह की सुरक्षा जांचने को भेजा गया था। विशेष गृह बनने से फायदा मिलेगा।Þ

जयकिशन छिल्लर, जेल अधीक्षक

----

Þविशेष गृह बनकर तैयार हो चुका है। जल्द ही इसे अंबाला से सोनीपत शिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए जल्द तिथि भी घोषित कर दी जाएगी। विशेष गृह को अत्याधुनिक बनाया गया है।Þ

संतोष कटारिया, महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.