Move to Jagran APP

त्योहारी सीजन में सुरक्षा पुख्ता करने में जुटी आरपीएफ

जागरण संवाददाता,सोनीपत: त्योहारी सीजन में सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए आरपीएफ ने कमर कस

By Edited By: Published: Sat, 24 Sep 2016 06:59 PM (IST)Updated: Sat, 24 Sep 2016 06:59 PM (IST)
त्योहारी सीजन में सुरक्षा पुख्ता करने में जुटी आरपीएफ

जागरण संवाददाता,सोनीपत:

loksabha election banner

त्योहारी सीजन में सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए आरपीएफ ने कमर कस ली है। आरपीएफ द्वारा स्पेशल जागरूकता अभियान चलाया जाया रहा है। जिसके अंतर्गत एक तरफ जहां महिला यात्रियों को सफर के दौरान सेल्फ डिफेंस के गुर सिखाएं जा रहे है, वहीं दूसरी तरफ यात्रियों को पंपलेट वितरित करके उन्हें रेलवे नियमों के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

गौरतलब है कि जल्द ही दशहरा, दीपावली जैसे बड़े त्यौहार आने वाले है। त्यौहारों के सीजन में भीड़ काफी अधिक बढ़ जाती है। जिसके चलते सामाजिक तत्व अप्रिय घटनाओं को अंजाम देने के फिराक में रहते है और महिलाएं उनकी आसान निशाना होती है। ऐसे में आरपीएफ ने रेल यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान शुरू किया है।

टोल फ्री नंबर के प्रति किया जा रहा जागरूक:

आरपीएफ ने पैसेंजर ट्रेनों के महिला डिब्बों में जाकर महिला यात्रियों को सेल्फ डिफेंस के गुर सिखाएं तथा उन्हें टोल फ्री नंबर 182 के प्रति भी जागरूक किया। इस दौरान पैसेंजर ट्रेनों के डिब्बों के अंदर हेल्पलाइन से संबंधित पोस्टर भी चिपकाएं गए। आरपीएफ अधिकारियों ने बताया कि सफर के दौरान अगर किसी महिला के साथ कोई अप्रिय घटना घटित होती है तो तुरन्त इस नंबर पर सूचना देकर सहायता प्राप्त की जा सकती है।

जहरखुरानी जैसी घटनाएं से भी रहे सावधान :

आरपीएफ ने ट्रेनों के साथ-साथ प्लेटफार्म पर भी रेल यात्रियों को जहरखुरानी, लूटपाट, छीनाझपटी जैसी घटनाओं के प्रति जागरूक किया। यात्रियों का आह्वान किया गया कि वे सफर के दौरान किसी भी अपरिचित व्यक्ति से खाने-पीने की वस्तु न ले। अपने सामान को अकेला न छोड़े। यही नही सीट पर बैठने से पहले अच्छी तरह से जांच कर ले कि वहां पर कोई लावारिस वस्तु तो नहीं है। संदिग्ध यात्रियों की सूचना भी रेलवे अधिकारियों को दी जानी चाहिए।

आरपीएफ अपना स्थापना दिवस मना रही है। वहीं त्यौहारों का सीजन आने के कारण ट्रेनों में भीड़ बढ़ गई है। ऐसे में रेल यात्रियों की सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए स्पेशल अभियान चलाया जा रहा है। जिसके माध्यम से यात्रियों और आरपीएफ के बीच बेहतर तालमेल स्थापित करने की कोशिश की जा रही है। यह अभियान सप्ताह भर चलाया जाएगा तथा यात्रियों को जागरूक किया जाएगा।

जेएस मलिक, थाना प्रभारी, आरपीएफ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.