Move to Jagran APP

स्कूलों में हर्षोल्लास से मनाया श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार

जागरण संवाददाता,सोनीपत: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार शहर के सभी स्कूलों में हर्षोल्लास से मनाया

By Edited By: Published: Wed, 24 Aug 2016 07:22 PM (IST)Updated: Wed, 24 Aug 2016 07:22 PM (IST)
स्कूलों में हर्षोल्लास से मनाया श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार

जागरण संवाददाता,सोनीपत:

loksabha election banner

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार शहर के सभी स्कूलों में हर्षोल्लास से मनाया गया। राधाकृष्ण की वेशभूषा में बच्चे स्कूल पहुंचे और फैंसी ड्रेस, नृत्य नाटक, और संगीत की प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। बच्चों ने श्रीकृष्ण के बाल रूप की झांकियां भी सजाई। राधा कृष्ण, गोपियां और ग्वाल वाल की वेशभूषा में सजे बच्चों ने शिक्षकों का मन भी मोह लिया।

लिटल एंजल्स ने मनाई जन्माष्टमी:

लिटल एंजल्स स्कूल में जन्माष्टमी का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। राधा कृष्ण के भजनों से पूरा वातावरण गूंजा उठा। सबसे पहले बाल गोपाल को झूला झूलाया गया। इसके बाद मक्खन का भोग लगाया। बच्चों ने गीत गाया गोकुल में आनन्द छाया'। इसके बाद बच्चों द्वारा भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं का सुंदर वर्णन किया गया। इसमें बताया कि श्रीकृष्ण बचपन में कितने नटखट थे। मक्खन चुराते थे व उन्होंने गोवर्धन पर्वत को अपनी तर्जनी अंगुली पर उठाकर समस्त ब्रजवासियों को बचाया था। बच्चों ने राधा कृष्ण की रंग-बिरंगी पोषाकों में बहुत ही सुंदर लग रहे थे। नन्हे-मुन्ने बच्चों ने राधा-कृष्ण की अनेक लीलाएं प्रस्तुति से सबको मंत्र मुग्ध कर दिया।

गोल्डन गेट में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव

गोल्डन गेट पब्लिक स्कूल में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार हर्षोल्लास से मनाया गया। राधा कृष्ण की मनोहर झांकियां सजाई गईं। इसके बाद बच्चें के लिए मटकी चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें बच्चों ने सुंदर और आकर्षक मटकियां बनाई। प्राचार्या डा. सुषमा ने बच्चों को श्रीकृष्ण जन्म की कहानी सुनाई। सुदेश शर्मा ने बच्चों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की बधाई दी।

विवेकानंद स्कूल में मनाई जन्माष्टमी

स्वामी विवेकानंद पब्लिक स्कूल में जन्माष्टमी का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। नर्सरी से दूसरी कक्षा के विद्यार्थी राधा कृष्ण, यशोदा, नंद, गोपी, ग्वाल बाल की वेशभूषा में स्कूल पहुंचे। कक्षा तीसरी से पांचवी तक के विद्यार्थियों ने कृष्ण लीलाएं और रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। प्रबंधक राजेंद्र रोहिल्ला ने बच्चों को जन्माष्टी त्योहार का महत्व बताया उन्होंने कहा भारत देश में समय-समय पर अनेक तीज त्योहार मनाए जाते हैं। यह हमारी संस्कृति की पहचान हैं।

¨हदू कन्या की छात्राओं ने दी प्रस्तुति

¨हदू कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में जन्माष्टमी का त्योहार हर्षोल्लास से मनाया गया। बच्चों ने भजन नृत्य, गीत और संगीत के रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। छात्राओं ने मटकी फूटी, हैप्पी बर्थ डे जैसे गीत गा कर श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया। इस दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। प्राचार्या किरणबाला ने सभी को जन्माष्टमी की बधाई दी।

श्रीजी इंटरनेशनल स्कूल में कृष्णोत्सव

श्रीजी इंटरनेशल स्कूल में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई। विद्यार्थियों ने पारंपरिक तरीके से भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं का मंचन कर के सभी का मन मोह लिया। विद्यालय के चेयरमैन राकेश कुच्छल ने कहा यह त्योहार आत्मा की शुद्धि का त्योहार है। हम सभी को श्रीकृष्ण के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए।

इंडियन स्कूल में जन्माष्टमी

इंडयिन माडर्न सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बच्चों ने राधा कृष्ण का रूप धारण कर अनेक सुंदर -सुंदर प्रस्तुतियां दी। बच्चों ने अपनी नटखट लीलाओं से सभी का मन मोह लिया। प्रधानाचार्य राजेंद्र गाहल्याण ने श्रीकृष्ण की बाल लीलाओं का वर्णन करते हुए सभी को जन्माष्टमी पर्व की शुभकानाएं दी। उन्होंने बच्चों की प्रस्तुतियों की सराहना की।

गोल्डन ईरा स्कूल

द गोल्डन ईरा पब्लिक स्कूल में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया।इसमें सभी सदनों के छात्र छात्राओं ने भाग लिया। बच्चों ने राधा कृष्ण का वेश धरकर आकर्षक नृत्य प्रस्तुत किया। प्राचार्या अंजू सुखीजा ने विद्यार्थियों को जन्मष्टमी की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा बच्चों को इस तरह के कार्यक्रमों में भाग लेना चाहिए। इससे उनका सर्वोंगीण विकास होता है।

होलीक्रास में रंगारंग कार्यक्रम

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में होली क्रास स्कूल में बच्चे कृष्ण और राधा की आकर्षक वेशभूषा में स्कूल पहुंचे। बच्चों ने दही-हांडी का भी आनंद लिया। बच्चों द्वारा कृष्ण और राधा की अनोखी लीलाओं को लघुनाटिका व नृत्य द्वारा बड़े ही सुन्दर ढंग से प्रस्तुत किया गया।

¨हदू स्कूल में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव

¨हदू सीनियर सेकेंडरी स्कूल कोर्ट रोड में जन्माष्टमी का पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया। बाल गोपाल का अभिषेक कर पूजा अर्चना की गई। इसके बाद बच्चों ने अरे बरसाने की छोरी, अरे द्वारपालो कन्हैया से कह दो गीत व नृत्य प्रस्तुत कर सभी को थिरकने पर मजबूर कर दिया। प्राचार्या शम्मी सक्सेना ने जन्माष्टमी के त्योहार की बधाई दी।

सरस्वती संस्थान में जन्मोत्सव

सरस्वती शिक्षा संस्थान श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक व रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। इसमें विद्यार्थियों ने राधा कृष्ण, बाल गोपाल बनकर नृत्य किया। बच्चों ने भजन, गीत और नृत्य की प्रस्तुतियों से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। प्रबंधक सुखप्रिय शास्त्री ने बाल कृष्ण को झूला झुलाया। उन्होंने श्रीकृष्ण के अर्जुन संवाद, गुरु संदीपन के बारे में बच्चों को बताया।

दिल्ली विद्यापीठ स्कूल

दिल्ली विद्यापीठ स्कूल में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी समारोह धूमधाम से मनाया गया। इसमें रंग बिरंगी छटा बिखरते ग्वाल, बाल, राधा कृष्ण, सुदामा, गोपियों ने मन भावन अंदाज में नृत्य प्रस्तुत कर सभी को आकर्षित किया। विद्यालय के संचालक वीर ¨सह सैनी ने बताया श्रीकृष्ण विष्णु के अवतार थे। उन्होंने कंस जैसे अत्याचारी से संसार को मुक्त करने व मानवता का उद्धार किया था। इस अवसर पर बच्चों ने फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में बच्चों के आकर्षक रूप को दिखाया।

श्रीरामकृष्ण उच्च विद्यालय

श्रीराम कृष्ण उच्च विद्यालय भिगान में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार हर्षोल्लास से मनाया गया। राधा कृष्ण को फूल मालाएं पहनाकर पूजा अर्चना की गई थी।बच्चों ने गीत संगीत और नृत्य की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर प्राचार्य नीरज त्यागी, प्रदीप गर्ग, संदीप शर्मा, प्रियंका त्यागी, सांची त्यागी और दीक्षा मौजूद रहीं।

स्टैनफोर्ड स्कूल में मनाई जन्माष्टमी

स्टैनफोर्ड इंटरनेशल स्कूल में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार उत्साह व जोर शोर से मनाया गया। बच्चों ने नाटक, गीत, संगीत के विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यकम की शुरुआत भगवान श्रीकृष्ण की पूजा अर्चना से हुई। बच्चों ने यशोमती मैया से बोले नंदलाला, और अरे द्वारपालो कन्हैया से कह दो जैसे गीत सुनाकर कर माहौल को भक्तिमय कर दिया।

ग्रीन वैली पब्लिक स्कूल में पौधारोपण

पटेल नगर स्थित ग्रीन वैली पब्लिक स्कूल में त्रिवेणी का पौधा रोपकर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार हर्षाल्लास से मनाया गया।

प्राचार्य प्रबंधक डा. अशोक कुमार ने कहा श्रीकृष्ण प्रकृति प्रेमी थे। इस कारण पौध रोपण कर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार मनाय गया है। बच्चों ने इनके संरक्षण का संकल्प लिया है।

ब्राइट स्कॉलर स्कूल में जन्माष्टमी

ब्राइट स्कॉलर स्कूल में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव बड़ी धूम धाम से मनाया गया। कक्षा प्री प्राइमरी से पांचवीं तक के सभी विद्यार्थियों ने बड़े उत्साह से इसमें भाग लिया। विद्यार्थी कृष्ण व राधा बहुत सुंदर सुंदर पोशाक पहनकर आये। उन्होंने कृष्ण राधा के भजनों पर जमकर नृत्य किया। विद्यालय की प्रधानाचार्या किरण दलाल व प्रबंधक समीक्षा पंवार लड्डू गोपाल की पूजा अर्चना की।

अल्पना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.