Move to Jagran APP

लगातार दूसरे दिन जमकर बरसे बदरा, शहर पानी-पानी

जागरण संवाददाता, सोनीपत : जिले में लगातार दूसरे दिन हुई झमाझम बारिश ने मौसम को पूरी तरह से खुशगवा

By Edited By: Published: Fri, 29 Jul 2016 08:04 PM (IST)Updated: Fri, 29 Jul 2016 08:04 PM (IST)

जागरण संवाददाता, सोनीपत : जिले में लगातार दूसरे दिन हुई झमाझम बारिश ने मौसम को पूरी तरह से खुशगवार बना दिया है। बारिश आने व बादल छाए रहने के कारण जिले का अधिकतम तापमान भी गिरकर 30 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। हालांकि न्यूनतम तापमान में कोई अधिक गिरावट नहीं हुई है। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दो दिन से रुक-रुककर हो रही बारिश ने जहां लोगों को गर्मी से राहत दिलाई है। वहीं जगह-जगह जलभराव होने से लोगों की मुसीबत भी बढ़ गई है। शहर में ज्यादातर सड़कों पर पानी भर गया, जिससे लोगों को आवागमन में भी दिक्कत का सामना करना पड़ा। बारिश से सबसे अधिक किसान खुश है। बारिश के रूप में किसानों के खेतों में सोना बरस रहा है। बारिश से उन्हें धान की फसल में ¨सचाई करने से निजात मिल गई है।

loksabha election banner

शुक्रवार सुबह से ही रुक-रुककर बूंदाबांदी हो रही थी। जिससे लोगों को गर्मी से काफी हद तक निजात मिली। दोपहर को अचानक तेज बारिश आने से मौसम पूरी तरह से सुहावना हो गया। लोगों ने भी बारिश में भीगकर बरसात का आनंद लिय। हालांकि जगह-जगह पानी भरने से लोगों की मुसीबत भी बढ़ गई। शहर के कच्चे क्वार्टर के पास, सुभाष स्टेडियम के सामने, ककरोई चौक, शनि मंदिर, पुरखास चौक, मिशन रोड, पुरानी अनाज मंडी, रेलवे अंडरब्रिज, आइटीआइ चौक, कामी रोड, कबीरपुर रोड, बस स्टैंड के पास, गीता भवन चौक व अन्य निचले क्षेत्र में जलभराव हो गया। उधर, ग्रामीण क्षेत्रों में भी बारिश से जलभराव हो गया। गांव की अधिकांश गलियों में पानी जमा हो गया तथा गहराई के घरों में भी पानी घुस गया। इसके अलावा कई घरों की छत से पानी का रिसाव हो गया जिससे उन्हें काफी परेशानी उठानी पड़ी।

सुजान सिह पार्क क्षेत्र में बदतर हुए हालत

शहर के सुजान ¨सह पार्क क्षेत्र में हालात ज्यादा बदतर हो गए। यहां कई घरों में भी पानी घुस गया। लोगों को पानी निकालने में दिक्कत हुई। लोगों ने बताया कि क्षेत्र निचाई पर होने के कारण माडल टाउन व अन्य कालोनियों का पानी भी यहां सड़क पर एकत्रित हो जाता है। जिससे उनकी मुसीबत बढ़ती जा रही है।

वाहन चालक रहे परेशान

शहर में कई स्थानों पर पानी भरने से पैदल राहगीरों के साथ ही दुपहिया वाहन चालक व कार चालक भी परेशान रहे। पानी के कारण मोटरसाइकिल व कार चालकों के वाहन बार-बार रुक रहे थे। कई मोटरसाइकिल तो पानी में फंस गए और वाहनों को धकेलते हुए लेकर जाने को विवश हुए। उन्हें अपने वाहनों को ठीक करने के लिए मिस्त्री के पास जाना पड़ा। जिससे उन्हें पैसे भी खर्च करने को मजबूर होना पड़ा।

किसानों के लिए बरस रहा सोना

जिले में लगातार दो दिन से हो रही बारिश किसानों के लिए सोना बनकर बरस रही है। किसान इससे काफी खुश है। झमाझम बारिश से धान उत्पादक किसानों के चेहरे खिले हुए हैं। किसानों को अब मानसून में अच्छी बारिश होने की उम्मीद बंधी है। धान की फसल को बारिश से काफी फायदा होगा। बारिश आने किसानों को ¨सचाई करने से निजात मिली है। किसानों को ¨सचाई की मद में ही करोड़ों रुपये का फायदा होगा। इससे धान की फसल भी बेहतर होगी।

धान की फसल को सबसे अधिक फायदा : कुहाड़

बारिश सभी फसलों को फायदा देगी, लेकिन सबसे अधिक फायदा धान उत्पादक किसानों को होगा। इससे धान की फसल काफी अच्छी होगी और ज्वार, बाजरा व मक्का की फसल भी बेहतर हो सकेगी। हरे चारे की कमी काफी हद तक दूर हो जाएगी।

डा.देवेंद्र कुहाड़, कृषि विकास अधिकारी

सप्ताह भर तक बारिश जारी रहने का अनुमान

मौसम विभाग का अनुमान है कि सप्ताह भर तक बारिश के आसार बने हुए है। सप्ताह तक रुक-रुककर व तेज बारिश आती रहेगी। जिससे तापमान भी अनुकूल बना रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.