Move to Jagran APP

स्मारक पर मोमबत्ती जलाकर दी कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि

जागरण संवाददाता, सिरसा : दैनिक जागरण की ओर से कारगिल विजय दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में सैकड़ों लोगो

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Jul 2017 01:00 AM (IST)Updated: Thu, 27 Jul 2017 01:00 AM (IST)
स्मारक पर मोमबत्ती जलाकर दी कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि
स्मारक पर मोमबत्ती जलाकर दी कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि

जागरण संवाददाता, सिरसा :

loksabha election banner

दैनिक जागरण की ओर से कारगिल विजय दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में सैकड़ों लोगों ने मोमबत्ती जलाकर देश के लिए जान कुर्बान करने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी। शहीद भगत ¨सह स्टेडियम से भारत माता की जय व वंदे मातरम के नारे लगाते हुए शहरवासी लघु सचिवालय स्थित शहीद स्मारक पर पहुंचे। जहां सभी ने मोमबत्तियां जलाकर कारगिल युद्ध के शहीदों को नमन किया।

गौरतलब है कि 1999 में भारत व पाकिस्तान के बीच हुए कारगिल युद्ध में हरियाणा से कई जवानों ने शहादत दी। इनमें से सिरसा जिले के भी तीन जवानों ने अपनी कुर्बानी दी। इन सभी शहीदों की कुर्बानी को याद करते हुए लोगों ने उनके पराक्रम की सराहना की। इस मौके पर सिरसा के विधायक मक्खन लाल ¨सगला, सीडीएलयू के कुलपति डॉ.विजय कायत, पुलिस अधीक्षक सतेंद्र गुप्ता, भाजपा अनुशासन समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रोफेसर गणेशीलाल, इनेलो के जिलाध्यक्ष पदम जैन, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता होशियारी लाल शर्मा, भूपेश मेहता, आईएमए के संरक्षक डॉ.वेद बैनीवाल, भाजपा नेता राजेंद्र देसुजोधा, डीडीपीओ प्रीतपाल ¨सह, डीईओ डॉ.यज्ञदत वर्मा, रेडियो स्टेशन के निदेशक डॉ.एसके गहलावत, बार एसोसिएशन के प्रधान जीपीएस ¨कगरे, पार्षद सुमन शर्मा, प्राध्यापिका शशी सचदेवा, बार एसोसिएशन के पूर्व प्रधान रमेश मेहता, प्रोफेसर दिलबाग ¨सह, अमित सांगवान, राजबीर दलाल प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

शहीदों की बदौलत ही आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं। ऐसे कार्यक्रम हमें प्रेरणा देते हैं कि जरूरत पड़ने पर देश के लिए जान भी न्यौछावर करें। आने वाली पीढि़यों को भी शहादत की जानकारी देते हैं। दैनिक जागरण का यह कार्यक्रम वास्तव में प्रेरणादायी है। ऐसे कार्यक्रम भविष्य में किए जाने चाहिए।

सतेंद्र गुप्ता, प्रवर पुलिस अधीक्षक

शहीदों ने अपनी जान देकर हमारे लोकतंत्र की रक्षा की है। निश्चित तौर पर उनकी शहादत आज की पीढ़ी के लिए प्रेरणादायी है। हमें शहीदों की कुर्बानी हमेशा याद रखनी चाहिए। कारगिल के युद्ध में हमारे असंख्य जवानों ने अपने पराक्रम का परिचय दिया। दुश्मन को मुंह तोड़ जवाब देकर भारत मां का झंडा ऊंचा रखा। दैनिक जागरण को इस कार्यक्रम के लिए साधुवाद।

डॉ. विजय कायत, कुलपति, सीडीएलयू

आज हम जिस तरह महफूज रहते हैं, यह सब देश के बार्डर पर तैनात जवानों की वजह से ही है। कारगिल के युद्ध में शहीद हुए जवानों को याद करते हुए आज के युवाओं को संदेश देते हैं कि वे भी देश की रक्षा के लिए योगदान दें। दैनिक जागरण द्वारा चलाई गई इस मुहिम की सराहना करते हैं, इस तरह के कार्यक्रम प्रेरणादायक है।

प्रोफेसर गणेशीलाल, राष्ट्रीय अध्यक्ष, भाजपा अनुशासन समिति

हम तब चैन की नींद सो पाते हैं, जब बार्डर पर हमारे जवान मुस्तैद रहते हैं। आजादी का महत्व हम सबको समझने की जरूरत है। कारगिल में शहीद हुए जवानों ने अपने प्राण देकर हमारी रक्षा की है। हमें यह दिन कभी नहीं भूलना चाहिए।

मक्खन लाल ¨सगला, विधायक, सिरसा

1999 में कारगिल युद्ध में सबसे अधिक हरियाणा के हुए हैं। यह हमारे प्रदेश के जवानों का शौर्य दर्शाता है। पाकिस्तान को नाकों चने चबवा कर इन जवानों ने मां भारती की रक्षा की। हमें उनकी शहादत पर गर्व है और आने वाली पीढ़ी इन शहीदों से प्रेरणा लेकर देश सेवा में आगे आए।

पदम जैन, जिलाध्यक्ष, इनेलो

कारगिल शहीदों का बलिदान ¨हदुस्तान कभी भूल नहीं सकता। वीर जवानों ने अपनी शहादत देकर पाकिस्तान के हर मंसूबे को नाकाम कर दिया। ऐसे जवानों को नमन करने के लिए दैनिक जागरण ने जो कार्यक्रम किया है। वह सराहनीय और प्रेरणादायक है।

होशियारी लाल शर्मा, वरिष्ठ कांग्रेस नेता

ये भी रहे उपस्थित

वरिष्ठ नागरिक एसोसिएशन के अध्यक्ष लालचंद गोदारा, डॉ.गुलाब ¨सह सिहाग, डीआईपीआरओ दलीप माचरा, पार्षद प्रतिनिधि जगदीश सचदेवा, डेरा प्रेमी कस्तूरी लाल इन्सां, नंदलाल ग्रोवर, एडवोकेट श्यामलाल सचदेवा, मदन वर्मा, लक्ष्मी प्रजापत, रणजीत ¨सह टक्कर, विजय कंडारा, मनोज बेदी, डॉ.रजनीश वर्मा, रवि वर्मा, बंती छापोला, रमेश ¨नबीवाल, सतपाल गाट, मास्टर दलीप ¨सह, रामचंद्र मौर्य, मोनिका चौधरी, सुमन कंबोज, गगनदीप कौर, पवनदीप, मदन वर्मा, रणजीत टक्कर, प्रेम कंदोई, प्रेम सैनी, सुमित एबीवीपी, सुरेश दड़बा, मास्टर हर¨वद्र ¨सह, बंटी, रामरतन, सतपाल गाट, मुकेश शर्मा, सुनील जाखड़, हरिओम भारद्वाज सहित अनेक सामाजिक, धार्मिक व राजनीतिक संगठनों के पदाधिकारी व युवा क्लबों के सदस्य उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.