Move to Jagran APP

30 मई को बंद रहेंगी केमिस्ट शॉप

संवाद सहयोगी, डबवाली : सरकार के नये नियमों के विरोध में मंगलवार को केमिस्टों ने देशव्यापी हड़ताल का ए

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 May 2017 10:34 PM (IST)Updated: Sun, 28 May 2017 10:34 PM (IST)
30 मई को बंद रहेंगी केमिस्ट शॉप
30 मई को बंद रहेंगी केमिस्ट शॉप

संवाद सहयोगी, डबवाली : सरकार के नये नियमों के विरोध में मंगलवार को केमिस्टों ने देशव्यापी हड़ताल का एलान कर रखा है। पूरा दिन केमिस्ट शॉप बंद रहेंगी। इसी कड़ी में डबवाली केमिस्ट एसोसिएशन ने एक बैठक करके देशव्यापी हड़ताल में हिस्सा लेने का फैसला किया। डबवाली स्थित सभी 88 केमिस्ट शॉप बंद रखने का फैसला लिया। हालांकि केमिस्ट सोमवार को अपनी मांगों के समर्थन में एसडीएम को ज्ञापन देंगे। डबवाली के आर्य विद्या मंदिर में हुई बैठक में केमिस्टों ने कहा कि दवा व्यापार मे अभी भी बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। सरकार रोज नये कानून लेकर आ रही है। सरकार ने ई पोर्टल लागू करने जा रही है। इसमें सरकार यह चाह रही है कि पूरे भारत के दवा विक्रेता चाहे खुदरा हो या थोक, को इंटरनेट के माध्यम से जोड़ा जाए। इसके बाद हर दवा का पर्चा स्कैन करके मेल करना होगा। इसके लिये प्रत्येक दवा विक्रेता को इंटरनेट का कनेक्शन के साथ एक स्कैनर रखना होगा। इन सभी के लिये कंप्यूटर, इंटरनेट के जानकार व्यक्ति को रखना होगा। इसका भुगतान भी ई पोर्टल वालों को आपके मुनाफे से करना होगा, बिना इस प्रक्रिया से आप कोई भी दवा नहीं बेच सकते है।

loksabha election banner

केमिस्ट एसोसिएशन के सचिव प्रशोत्तम बांसल ने बताया कि सरकार ऑनलाइन फार्मेसी लागू करने जा रही है। फार्मासिस्ट व दवा व्यापारी बेरोजगार हो जाएंगे। चूंकि सेल कम हो जाएगी, लेकिन खर्चे वही रह जाएंगे। इससे व्यापार बंद करने की नौबत आ जायेगी। निर्माता से लेकर खुदरा विक्रेता तक इस व्यवसाय मे लाखों लोग जुड़े है और उनके पीछे लाखों का पालन होता है। दवा व्यवसाय कमाने के अलावा, आम जनता से भी जुड़ा होता है। एसोसिएशन से सवाल खड़ा किया कि ऑनलाइन फार्मेसी से दवा की गुणवत्ता कैसे परखी जाएगी? क्या गारंटी से सब दवा मिल जाएगी? दवा कितने समय मे मरीज को मिलेगी? इमरजेंसी वाले मरीजों को जल्दी दवा कैसे मिलेगी? कूल चैन वाली दवा का टेम्प्रेचर कैसे मेंटेन होगा, ऑन लाइन वाला एक साथ 50-100 मरी•ा की दवा लेकर निकलेगा तो दिन भर दवा धूप मे घूमती रहेगी, इससे उसकी गुणवत्ता कैसे रहेगी और साथ ही नशे की दवा पर ड्रग कंट्रोल अफसर का अंकुश समाप्त हो जायेगा, और नशे की दवा का मिसयूज होगा।

सोमवार को एसडीएम को ज्ञापन दिया जाएगा ताकि सरकार अपने निर्णय वापिस ले सके। अगर फिर भी सरकार नहीं चेती तो 30 मई को पूर्ण बंद रखा जाएगा।

-पुरुषोत्तम बांसल, सचिव

केमिस्ट एसोसिएशन, डबवाली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.