Move to Jagran APP

कॉलेजों में एडमिशन नहीं मिलने पर छात्रों की सीएम के राजनीतिक सलाहकार के साथ बहस

जागरण संवाददाता, सिरसा : प्रदेश सरकार द्वारा 20 प्रतिशत सीटें बढ़ाने की घोषणा के बाद कॉलेजों में ए

By Edited By: Published: Sun, 31 Jul 2016 01:00 AM (IST)Updated: Sun, 31 Jul 2016 01:00 AM (IST)

जागरण संवाददाता, सिरसा :

loksabha election banner

प्रदेश सरकार द्वारा 20 प्रतिशत सीटें बढ़ाने की घोषणा के बाद कॉलेजों में एडमिशन नहीं मिलने पर शनिवार को छात्रों ने मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार जगदीश चौपड़ा के आवास का घेराव किया। वहीं छात्रों को आश्वासन देते समय मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकर चौपड़ा से छात्रों की बहस हो गई। जिसको लेकर भारी पुलिस मौके पर तैनात करना पड़ा। कॉलेजों में एडमिशन नहीं मिलने पर छात्रों ने सोमवार को कॉलेजों के तालाबंदी कर सड़कों पर उतरने का लिया फैसला। बता दें कि शुक्रवार को छात्रों ने चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के कुलपति डा. आरएस शर्मा के कार्यालय का घेराव किया था। जिस पर कुलपति ने जल्द ही कॉलेजों में एडमिशन दिलाने का आश्वासन दिया।

सुबह साढ़े नौ बजे पहुंच थे प्रदर्शन करने

राजकीय नेशनल कॉलेज व राजकीय महिला कॉलेज के छात्र सुबह 9 बजे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषाद के बेनर तले एकत्रित हुए। इसके बाद नारेबाजी करते हुए छात्र सुबह 9:30 बजे पुरानी हाउ¨सग बोर्ड कॉलोनी स्थित मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार जगदीश चौपड़ा के आवास पर पहुंचे। इसके बाद छात्रों ने प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। सभी छात्रों ने हाथों में विद्यार्थी परिषद के बैनर उठा रखे थे।

पहले वापस लौट गये सीएम के राजनीतिक सलाहकार

सीएम के राजनीतिक सलाहकार प्रदर्शन की सूचना पाकर सुबह 11:30 बजे छात्रों के बीच पहुंचे। उन्होंने छात्रों को समस्या हल करने के लिए आश्वासन दिया। इस पर छात्र बोले हमें एडमिशन नहीं मिल रहा है। जबकि प्रदेश के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कॉलेजों में 20 प्रतिशत सीटें बढ़ाने की घोषणा की हुई। अभी तक छात्रों को एडमिशन नहीं मिला है। शिक्षा मंत्री को त्याग पत्र दे देना चाहिए। क्योंकि छात्रों को कॉलेजों में एडमिशन ही नहीं मिल रहे हैं। इस पर सीएम के राजनीतिक सलाहकार ने कहा कि मुझे हकीकत का पता नहीं है। आप मुझे समय दो। इस बात को लेकर छात्र भड़क गये। छात्रों ने कहा कि आप सरकार में बैठे हैं। आपके मंत्री घोषणा कर रहे हैं। आपकों कुछ पता नहीं। इस पर छात्र भाजपा सरकार व सीएम के राजनीतिक सलाहकार का नाम लेकर मुर्दाबाद के नारे लगाने लगे। जिसको लेकर सीएम के राजनीतिक सलाहकार जगदीश चौपड़ा व छात्रों की बहस हो गई। जिस पर सीएम के राजनीतिक सलाहकार अपने आवास के अंदर चले गये।

छात्र बैठे धरने पर

सीएम के राजनीतिक सलाहकार जगदीश चौपड़ा की छात्रों के साथ बहस होने पर छात्र उनके आवास पर धरना देकर बैठ गये। भाजपा के जिला अध्यक्ष एडवोकेट य¨तद्र ¨सह व पूर्व अध्यक्ष अमीर चंद मेहता ने छात्रों को समझाने का प्रयास किया मगर छात्रों ने उनकी किसी भी बात को सुनने से इंकार कर दिया। इसके बाद भाजपा अध्यक्ष एडवोकेट य¨तद्र ¨सह राजनीतिक सलाहकार जगदीश चौपड़ा को फिर से छात्रों के बीच लेकर पहुंचे।

::::अनुशासन का पाठ पढ़ाने लगे

सीएम के राजनीतिक सलाहकार छात्रों के साथ बहस होने के बाद 11:42 बजे फिर से पहुंचे। उन्होंने छात्रों को अनुशासन का पाठ पढ़ना शुरू कर दिया और कहा कि आपने आज जो झंडे उठा रखें हैं मैने 50 वर्ष पूर्व उठाये थे। उन्होंने कहा कि सभी को एडमिशन कॉलेजों में दिलाया जाएगा। आपकी बात सीएम तक पहुंचाई जाएगी। उन्होंने बार बार आश्वासन देकर छात्रों को शांत किया। इसके बाद छात्रों ने कहा कि सोमवार तक कॉलेजों में एडमिशन नहीं मिला तो वे कॉलेजों की तालाबंदी कर सड़कों पर उतरेंगे जिसके लिए प्रदेश सरकार जिम्मेवार होगी।

एडमिशन के लिए भटक रही हैं बेटियां

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य गीत ने कहा कि एक तरफ प्रदेश सरकार बेटियां को शिक्षा देने की बात कर रही है। दूसरी तरफ कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए बेटियां भटक रही है। उन्होंने कहा कि एडमिशन लेने से बहुत सी छात्राएं वंचित रह गई है। उन्होंने कहा कि दाखिले के लिए वे 15 दिन से प्रदर्शन कर रहे हैं। जल्द ही विद्यार्थियों को एडमिशन नहीं मिला तो आंदोलन जारी रहेगा। इस मौके पर छात्रा मंजू, निशा, रीतू, पूजा, मनीषा, कविता, रोहित कुमार, रजत कुमार व अन्य छात्र मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.