Move to Jagran APP

दूषित पेयजल आपूर्ति पर जलघर को जड़ा ताला

संवाद सूत्र,कालावाली गाव सुखचैन में जलघर की डिग्गियों में फैली गंदगी व पेयजल आपूर्ति को लेकर ग्राम

By Edited By: Published: Fri, 09 Oct 2015 12:46 AM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2015 12:46 AM (IST)
दूषित पेयजल आपूर्ति पर जलघर को जड़ा ताला

संवाद सूत्र,कालावाली

loksabha election banner

गाव सुखचैन में जलघर की डिग्गियों में फैली गंदगी व पेयजल आपूर्ति को लेकर ग्रामीणों ने बृहस्पतिवार को जलघर के गेट पर ताला जड़कर विभाग व सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए तिलोकेवाला को जाने वाली सड़क पर जाम लगा दिया। विभाग के एसडीओ ने समस्या के समाधान का आश्वासन देने पर ग्रामीण धरने से उठे।

पेयजल समस्या को लेकर ग्रामीण बृहस्पतिवार को लगभग 9 बजे बलजिंद्र सिंह के नेतृत्व में जलघर पर एकत्रित हो गए। ग्रामीणों ने जलघर के कर्मचारी मघर सिंह से दूषित पेयजल आपूर्ति व कम सप्लाई के बारे में पूछा तो उसने जवाब दिया कि मोटर खराब है और वह इस बारे में विभाग के अधिकारियों को कई बार अवगत कवा चुका है लेकिन इसके बावजूद कोई हल नहीं हुआ। गुस्साए ग्रामीणों ने जलघर को ताला जड़ दिया और विभाग के अधिकारियों व सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए जलघर के सामने धरने पर बैठ गए और रोड जाम कर दिया।

धरना के लगभग दो घटे बाद विभाग के नव-नियुक्त जेई सन्नी मौके पर पहुंचे और उन्होंने ग्रामीणों को समझाते हुए कहा कि उन्होंने बुधवार को ही कार्यभार संभाला है। लेकिन ग्रामीणों ने जेई की कोई बात नहीं सुनी और अपने उच्चाधिकारियों को बुलाने के लिए कहा। जिसके बाद विभाग के एसडीओ अशोक बिश्नोई मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया लेकिन ग्रामीण अपनी माग पर अड़े रहे। ग्रामीण काला सिंह ने बताया कि जलघर की हालत काफी बदतर है। डिग्गियों की काफी समय से सफाई नहीं नहीं होने से डिग्गियों में गंदगी जमा हो गई है। इसके अलावा जलघर में लगे ट्यूबवेल का पानी भी पीने के योग्य नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि कालुआना माइनर से सुखचैन जलघर के लिए जिस पाइप से पानी की सप्लाई होती है वह कई सालों से बंद है जिसके चलते गाव में पानी कम मात्रा में आता है। ग्रामीणों कई बार विभाग के अधिकारियों के समक्ष गुहार लगा चुकें है लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही। ग्रामीणों को मजबूर होकर यह कदम उठाना पड़ा है। उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर उनकी मागें नहीं मानी जाती है तो वह भूख हड़ताल से भी पीछे नहीं हटेंगे। जिसकी सारी जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होगी।

इस संबंध में जन-स्वास्थ्य विभाग कालावाली के एसडीओ अशोक बिश्नोई ने कहा कि जलघर की डिग्गियों की सफाई मनरेगा के तहत करवाने के लिए बीडीपीओ को पत्र लिखा जाएगा। इसके अलावा ग्रामीणों की माग अनुसार गाव में नलकूप के पानी की सप्लाई नहीं की जाएगी व पाइप लाइन ग्रामीणों की सलाह के बाद उनके अनुसार डाली जाएगी। एसडीओ द्वारा आश्वासन देने पर ग्रामीणों ने धरना प्रदर्शन समाप्त किया। इस मौके पर गुरचरण सिंह, गुरजंट सिंह, काका सिंह, गोगी सिंह, सिकंदर सिंह, बलदेव सिंह, राम सिंह, जंटा सिंह, मेजर सिंह, गुरसेवक सिंह, हरजीत सिंह, हरदीप सिंह आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.