Move to Jagran APP

समाज कल्याण विभाग का डाटा होगा ऑनलाइन

By Edited By: Published: Thu, 28 Aug 2014 11:04 PM (IST)Updated: Thu, 28 Aug 2014 11:04 PM (IST)

जागरण संवाददाता, सिरसा : समाज कल्याण विभाग का डाटा अब जल्द की ऑनलाइन होगा। विभाग ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है। बस एक क्लिक करते ही तमाम तरह की जानकारी लोगों के पास मौजूद हो जाएगी।

loksabha election banner

विभाग ने काम काज में पारदर्शिता लाने के मकसद से अपनी तमाम तरह की गतिविधियों व योजनाओं को वेबसाइट पर उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है। इसके तहत पूरे प्रदेश के जिला कार्यालय के डाटा वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। जिसके तहत योजनाओं की पूरी जानकारी वेबसाइट पर होगी। इसके अलावा समाज कल्याण विभाग की ओर से दी जाने वाले सहायता राशि व पात्रों के बारे में भी पूरी विस्तृत जानकारी समाज कल्याण विभाग के वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। जिसमें बुढ़ापा पेंशन, विधवा पेंशन,विकलांगता पेंशन, छात्रवृत्ति योजना शामिल है। इसके लिए प्रदेश के सभी जिला कार्यालय का अलग अलग वेबसाइट बनाया जाएगा, जो जिला समाज कल्याण विभाग के वेबसाइट के माध्यम से देखा जा सकेगा।

-------------

पात्र कर सकेंगे आवेदन

इस वेबसाइट पर पात्रों आवेदन करने की भी सुविधा उपलब्ध होगी। पात्रों को नाम, पता, उम्र, जाति, लिंग, शैक्षणिक योग्यता, चल-अचल संपत्ति की जानकारी, वोटर कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर आदि की जानकारी अपलोड करनी होगी। आवेदन करने के बाद विभाग द्वारा इसकी जांच की जाएगी। जांच के दौरान योग्य पाये जाने पर उसे विभिन्न जरूरी कागजात की एक प्रति जिला कार्यालय में जमा करवाना होगा।

बिचौलियों से मिलेगा छुटकारा

डाटा अपलोड होने के बाद काफी हद तक पात्रों को बिचौलियों से छुटकारा मिल जाएगा। पात्र घर बैठे आवेदन कर सकेंगे। अपनी आवेदन के संबंध में जानकारी मांग सकेंगे साथ ही वे इस वेबसाइट के माध्यम से शिकायत भी दर्ज करवा सकेंगे। उनको इसके लिए दफ्तरों का चक्कर नहीं लगाना होगा। इससे एक तरफ जहां समय की बचत होगी वहीं दूर दराज के लोगों को दफ्तर नहीं आना होगा।

डाटा को ऑनलाइन करने की प्रक्रिया चल रही है। इससे दूर दराज के लोगों के अलावा सभी पात्रों को इसका लाभ मिलेगा। कोई भी व्यक्ति घर बैठे पात्रों के नाम व उसके संबंध में जानकारी एकत्रित कर सकता है।

-के एस भारद्वाज, जिला समाज कल्याण अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.