Move to Jagran APP

उठान में तेजी लाए एजेंसियां: उपायुक्त

By Edited By: Published: Tue, 22 Apr 2014 06:00 PM (IST)Updated: Tue, 22 Apr 2014 06:00 PM (IST)
उठान में तेजी लाए एजेंसियां: उपायुक्त

उपायुक्त ने गेहूं खरीद एजेंसियों के अधिकारियों को दिए निर्देश

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, सिरसा : उपायुक्त डॉ. अंशज सिंह ने गेहूं खरीद कार्य में लगी सभी एजेंसियों के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे मंडी में पहले आने वाली गेंहू का उठान भी पहले करवाएं। इसके साथ-साथ उठान के कार्य में और तेजी लाएं।

डॉ. अंशज अपने कार्यालय में खरीद एजेंसी के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि जो भी ट्रेडर्स उठान के कार्य में किसी प्रकार की अनियमितता बरतेगा तो उसका लाइसेंस तक कैंसिल कर दिया जाएगा। जिला की विभिन्न मण्डियों में गेहूं की भारी आवक को देखते हुए सभी अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे निरंतर मण्डियों में दौरा करे और सुनिश्चित करे कि गेहूं का उठान पहले आई और पहले उठान के आधार पर हो। इसके साथ-साथ यह भी सुनिश्चित करे कि किसान के जीनस की अदायगी निर्धारित अवधि में हो। उन्होंने बताया कि जिला की विभिन्न मण्डियों व खरीद केन्द्रों में अभी तक 22 लाख 71 हजार 450 क्िवटल गेहूं की आवक हो चुकी है, जिसमें हैफेड द्वारा 10 लाख 60 हजार 250 क्िवटल गेंहू की खरीद की जा चुकी है। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा 4 लाख 75 हजार 70 क्िवटल गेंहू, कान्फे ड द्वारा 2 लाख 76 हजार क्िवटल गेंहू, हरियाणा वेयरहाउसिंग कार्पोरेशन द्वारा 2 लाख 48 हजार 640 क्िवटल गेंहू, हरियाणा एग्रो द्वारा एक लाख 23 हजार 420 क्िवटल, भारतीय खाद्य निगम द्वारा 88 हजार 70 क्िवटल गेंहू की खरीद की गई है।

उन्होंने बताया कि सबसे अधिक गेहूं की खरीद 5 लाख 31 हजार 570 क्िवटल गेंहू सिरसा मंडी में की गई है। इसके बाद ऐलनाबाद मंडी में 3 लाख 1 हजार 650 क्िवटल गेंहू की खरीद हुई है और रानिया मंडी में 2 लाख 22 हजार 100 क्िवटल गेंहू की खरीद हुई है। कालावाली मंडी में एक लाख 21 हजार 200 क्विंटल गेंहू, जीवन नगर अनाज मंडी में 96 हजार क्िवटल गेंहू की खरीद की जा चुकी है। इसी तरह से मल्लेका में 56 हजार 620 क्िवटल गेंहू की खरीद की जा चुकी है। इसी प्रकार डबवाली में 82हजार 900 क्िवटल गेंहू की खरीद की गई है। उन्होंने बताया कि जिला की विभिन्न अनाज मण्डियों में एजैंसियों के लिए गेंहू खरीद के दिन निश्चित किए गए हैं। सिरसा अनाज मंडी में मंगलवार व वीरवार को हैफेड द्वारा, शनिवार को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, बुधवार को भारतीय खाद्य निगम, शुक्रवार को हरियाणा एग्रो तथा सोमवार को कान्फेड द्वारा गेंहू खरीद के लिए दिन निश्चित किए गए है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.