Move to Jagran APP

आधी से पेड़ गिरे, ओलावृष्टि से फसल को नुकसान

By Edited By: Published: Wed, 16 Apr 2014 10:37 PM (IST)Updated: Wed, 16 Apr 2014 10:37 PM (IST)

जागरण संवाददाता, सिरसा : तेज आधी के साथ आई बरसात में पेड़ टूटे है तो कहीं ओलावृष्टि भी हुई है। आधी के कारण बिजली आपूर्ति में व्यवधान पैदा हुआ है और शहर की आपूर्ति में भी फॉल्ट आया है।

loksabha election banner

मंगलवार रात्रि को मौसम ने फिर करवट बदली और आधी के साथ बरसात हुई है। इस बरसात के कारण कई स्थानों पर पेड़ टूट गए और कई स्थानों पर बिजली आपूर्ति भी प्रभावित हो गई। शहर के फ्रेड्स कॉलोनी तथा भादरा रोड पर भी वृक्ष टूट गए हैं। हालाकि इन वृक्षो की टहनियो को समय रहते हटाया गया है।

बरसात व आधी से किसान की फसल को नुकसान पहुचा है। खड़ी फसल गिर गई है वहीं अनाज मंडी में आई गेहू सिरसा में भी भी गई है। यहा किसानों को तिरपाल तक की सुविधा नहीं मिल पाई और अब नमी की मात्रा बढ़ने के कारण फसल बेचने में अधिक समय लगेगा।

तिरपाल तक नहीं मिल पाया

मंडी में गेहू बेचने आए अली मोहम्मद निवासी कुलवंत सिंह ने बताया कि वे गेहू लेकर चार दिन से मंडी में है और नमी की मात्रा अधिक बताकर गेहू नहीं खरीदा जा रहा। गत रात्रि हुई बरसात से गेहू को बचाने के लिए तिरपाल तक नहीं मिला और गेहू भी गई।

आखों के सामने भीगती रही गेहू

ओटू निवासी निहाल सिंह ने बताया कि उनके आखों के सामने गेहू भीगती रही और वह कुछ नहीं कर पाए। क्योंकि मंडी में गेहू खुले में डाली गई थी और तिरपाल तक था नहीं। गेहू को सुखाने में ही अब दो दिन का वक्त और लगेगा।

मुश्किल से निकाला बरसाती पानी

मार्केट कमेटी की लचर व्यवस्था का सामना झोरड़ निवासी बूटा सिंह को भी करना पड़ा। इनका कहना है कि शेड के नीचे बोरिया लगी थी और गेहू खुले में रखना पड़ा। बरसानी पानी को निकालने में ही उनका समय बीत गया।

अब कब बिकेगी गेहू

रामनगरिया निवासी सुरजन राम ने कहा कि बरसात के कारण गेहू भीग गई है और कब गेहू बिकेगी उन्हे इसी की चिंता सता रही है।

ठप हुई बिजली आपूर्ति, छह घटों में 250 शिकायतें

तेज आधी के कारण शहर की बिजली आपूर्ति में व्यवधान पैदा हो गया और कई स्थानों पर ब्रेकडाउन की स्थिति रही। निगम द्वारा स्थापित बिजली सुविधा केंद्र पर रात 12 बजे से छह बजे तक 250 शिकायतें दर्ज की गई है जिनमें से 130 शिकायतों का ही निवारण हो पाया है और शेष शिकायतों के निपटान के लिए बिजली निगम के कर्मचारी देर शाम तक लगे रहे। बिजली निगम के एसडीओ ने बताया कि लगभग शिकायतें दूर कर दी गई हैं और शेष पर कर्मचारी लगाए गए है।

बेमौसम बारिश के साथ पड़े ओले, फसलों को नुकसान

गोरीवाला: मंगलवार को आधी के साथ आई बारिश ओले भी लेकर आई। ओलावृष्टि के कारण कई गावों में गेहूं, सरसों, जौ व चना की फसल को नुकसान पहुचा। किसान मनफुल, लीलूराम, जयदयाल, रामस्वरूप, कान्हाराम, हरजीत व प्रेमकुमार ने बताया कि बेमौसम बारिश होने ने किसानों की कमर तोड़ कर रख दी है, क्योंकि इस समय फसलें पककर बिल्कुल तैयार है। किसानों ने ओलावृष्टि से खराब हुई फसल की गिरदावरी करवाकर मुआवजे की माग प्रशासन से की है, ताकि उनके नुकसान की भरपाई हो सके।

आसमानी बिजली गिरी

रोड़ी : रोड़ी ब्राच नहर क्षेत्र में आसमानी बिजली गिरने से एक किसान का हजारों रुपये का सामान जल गया। किसान कर्म सिंह पुत्र किशन सिंह नामक व्यक्ति के खेत में बिजली की मोटर के कमरे पर बिजली गिर गई। आसमानी बिजली गिरने से बिजली उपकरण जल कर राख हो गए।

खारिया की अनाज मंडी में नहीं है पानी की सुविधा

संजय, बबलू, महेश कुमार, अच्छे लाल ने बताया कि मंडी में पीने की पानी तक की सुविधा नहीं है। उन्हे पानी इधर-उधर से लाना पड़ रहा है। मंडी में पानी की टकी खड़ी तो है लेकिन उसमें आपूर्ति पाइप ही नहीं है। मंडी सुपरवाईजर शीशपाल से जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने कहा कि पानी का प्रबंध कर देंगे। शीशपाल ने कहा कि पानी की टकी में पिछली बार भी पाईप डलवाई गई थी जिसको को कोई उखाड़कर ले गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.