Move to Jagran APP

हाईटेंशन से 18 कॉलोनियों को मिलेगी मुक्ति

जागरण संवाददाता, रोहतक : शहर की 18 से अधिक कॉलोनियों के लोगों को घरों के छतों से गुजर रहे हाईटेंशन त

By Edited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 01:07 AM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 01:07 AM (IST)

जागरण संवाददाता, रोहतक : शहर की 18 से अधिक कॉलोनियों के लोगों को घरों के छतों से गुजर रहे हाईटेंशन तार के टेंशन से मुक्ति मिलने वाली है। हाईटेंशन लाइन को हटवाने के लिए पहले सर्वे होगा। बिजली निगम के उच्चाधिकारियों के मुताबिक ने हाईटेंशन तारों को हटवाने के लिए 33केवी लाइनों को चिन्हित किया गया जा चुका है। जबकि 11केवी तारों को हटवाने के लिए सर्वे का जिम्मा शहरी एक्सईएन जेसी शर्मा को सौंपा गया है। 33केवी की लाइनों को कॉलोनियों से हटाया जाएगा। इन लाइनों को शिफ्ट करने के लिए खर्चा, समय और कार्य को लेकर विस्तृत रिपोर्ट तैयार हो रही है।

loksabha election banner

यहां बता दें कि शहरी क्षेत्र में करीब 25 हजार घरों के ऊपर से हाइटेंशन तार गुजर रहे हैं। इन सभी कॉलोनियों में हाइटेंशन तारों के चलते जनता को होने वाली दिक्कतों को लेकर दैनिक जागरण 15 नवंबर से लगातार अभियान चला रहा है। संबंधित कॉलोनियों की जनता ने भी बिजली निगम, नगर निगम, सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर और डीसी अतुल कुमार से भी गुहार लगा चुकी है। इन कॉलोनियों की जनता के लिए राहत वाली बात यह है कि बिजली निगम के एसई सुरेश कुमार बंसल ने मामले को संज्ञान में लेकर कार्रवाई के आदेश कर दिए हैं।

वर्जन

हमने लाइनों को चिन्हित करने के लिए शहरी एक्सईएन जेसी शर्मा को जिम्मा सौंपा है। 33केवी की लाइनों को पूरी तरह से कॉलोनियों से दूर किया जाएगा, लेकिन 11केवी की लाइनों की हमें पूरी तरह से जानकारी नहीं थी। इसलिए उन लाइनों को चिन्हित करने के आदेश दिए गए हैं। जनता को हम परेशान नहीं होने देंगे।

-सुरेश कुमार बंसल, एसई, बिजली निगम।

हमने सहकारिता मंत्री से लेकर सीएम ¨वडों, बिजली निगम और नगर निगम के अधिकारियों से शिकायत कर दी है। हमारी कॉलोनियों की छतों की ऊपर से लाइनें हट जाएं तो हमें नींद तभी ठीक से आएगी। अभी तो हर हादसे की ¨चता सताती है।

-डॉ. राजपाल ¨सह, स्थानीय निवासी, बरसी नगर।

सबसे पहले हटाई जाएंगी 33 केवी की लाइनें

बिजली निगम के एसई सुरेश कुमार बंसल से बुधवार को इन सभी कॉलोनियों की जनता ने एक बार फिर से बरसी नगर निवासी डॉ. राजपाल ¨सह के नेतृत्व में मुलाकात की। जनता को आश्वासन देते हुए एसई ने बताया कि जल्द ही 33केवी की लाइन को शिफ्ट किया जाएगा। संबंधित कॉलोनियों में 33केवी की लाइनें दो स्थानों पर पाई हैं। इसमें एक लाइन आइडीसी पॉवर हाउस तो दूसरी मदीना पॉवर हाउस की है। इन्हें शिफ्ट करने के साथ ही पॉवर हाउस को शिफ्ट करने आदि ¨बदुओं को लेकर भी रिपोर्ट तैयार हो रही है। जबकि 11केवी की लाइनों को अभी शिफ्ट करने के बजाय अभी इनकी ऊंचाई बढ़ाने का विकल्प तैयार हो रहा है। शहरी क्षेत्र में इन लाइनों का ब्योरा भी तैयार होगा।

5000 हजार घर पड़े अधूरे, 500 प्लॉट खाली

स्थानीय निवासी रोहित कहते हैं कि करीब 5000 घरों का अभी निर्माण पूरा नहीं हो सका है। लोगों को डर रहता है कि निर्माण कराएंगे तो कहीं करंट की चपेट में न आ जाएं। इसके साथ ही करीब 500 ऐसे प्लॉट हैं, जिनमें खंबे लगे हैं। इसलिए इन खाली पड़े प्लॉट में निर्माण कार्य नहीं हो नहीं रहा है।

150 लोग आ चुके हैं चपेट में, तीन फीट ऊंचे तार

छतों के ऊपर से जा रहे बिजली के तारों की हालात यह हैं कि बच्चों को छतों पर लोग जाने नहीं देते हैं। अभी तक करीब 150 से अधिक लोग करंट की चपेट में आ चुके हैं। कोहरे और बरसात के दिनों में घरों में करंट आता है। स्थानीय निवासी प्रेम देवी कहती हैं कि यह लाइनें तीन से पांच फीट तक नीचे आ चुके हैं।

इन कॉलोनियों में घरों के ऊपर से गुजर रहीं लाइन

शहर के जींद बाइपास, बरसी नगर, नेहरू नगर, अशोक नगर, शास्त्री कॉलोनी, हिसार बाइपास रोड, सूर्या कॉलोनी, शिव कॉलोनी, शास्त्री नगर, संजय नगर, फौजी नगर की छतों के ऊपर से लाइन गुजर रही हैं। इनके अलावा सीनियर डिप्टी मेयर मंजू हुड्डा के वार्ड-6 स्थित कबीर कॉलोनी से भी लाइन ऊपर से जा रही है। जबकि मेयर के वार्ड-4 से कच्चा चमारिया रोड और राजीव कॉलोनी आदि स्थानों पर भी लाइन घरों की छतों के ऊपर से गुजर रही हैं। इसलिए लोग बेहद परेशान हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.