Move to Jagran APP

सांई संध्या में गूंजा 'सबका मालिक एक'

जागरण संवाददाता, रोहतक : श्री सांई कृपा चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से सांई संध्या का आयोजन रविवार को हुडा

By Edited By: Published: Sun, 29 Nov 2015 10:08 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2015 10:08 PM (IST)

जागरण संवाददाता, रोहतक : श्री सांई कृपा चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से सांई संध्या का आयोजन रविवार को हुडा कांप्लेक्स में किया गया, जिसमें सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने बाबा के भजनों का आनंद लिया। कार्यक्रम में डेरा बाबा लक्ष्मण पुरी के महंत बाबा कपिल पुरी महाराज ने शिरकत की, वहीं विशिष्ठ अतिथि के रूप में राजेश जैन, विनोद हुड्डा, मनमोहन गोयल, अवतार ¨सह कोचर डोली ने भाग लिया। बाबा कपिल पुरी ने दीप प्रज्जवलित कर सांई संध्या का शुभारंभ किया। यह जानकारी ट्रस्ट के महासचिव सुनील सिक्का ने दी।

loksabha election banner

सांई संध्या के दौरान टी-सीरीज कलाकार पंकज राज ने अपनी मधुर आवाज में बाबा का गुणगान किया। उन्होंने सांई बाबा के भजनों की अमृत वर्षा से भक्तों को निहाल किया। सांई नाथ तेरे हजारों हाथ, जिसने तुझको दिल से पुकारा, तु हो लिया उसके साथ .. जैसे भजनों पर श्रद्धालुओं को झूमने पर विवश कर दिया। वहीं सूफी गायक समीर हयात निजामी ने भी अपने सूफी अंदाज में बाबा के दरबार में हाजरी लगाई। उन्होंने अपनी मधुर आवाज में बाबा का गुणगान करते हुए श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। उनका सूफियाना अंदाज भक्तों के सिर चढ़कर बोला। सांई संध्या के दौरान टीवी पर सांई बाबा की भूमिका अदा करने वाले मुकुल नाग पहुंचे। उन्होंने सांई बाबा के वेश के भक्तों के बीच आकर साक्षात सांई बाबा के दर्शन करवाए। उन्होंने प्रवचन करते हुए भक्तों को कहा कि आपस में वैर भाव नहीं रखना चाहिए। हर इंसान के अंदर परमात्मा का वास होता है, इसलिए किसी के साथ भी ईष्र्या नहीं रखनी चाहिए।

उन्होंने श्रद्धा व सबुरी का संदेश देते हुए कहा कि हर इंसान के अंदर प्रभु के प्रति श्रद्धा होनी चाहिए। साथ ही सब्र रखने की शक्ति भी होनी चाहिए, क्योंकि हड़बड़ाहट में सभी कार्य गलत होते है। हर जीव में परमात्मा का वास है, इसलिए किसी को भी परेशान नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि परमात्मा एक है, लेकिन उसके नाम अलग-अलग है। कोई अल्लाह करता है तो खुदा कहता है। कोई भगवान कहता है तो कोई ईसा मसीह कहता है। लेकिन यह सब उस परम शक्ति का ही स्वरूप है। हम दूसरों की भलाई करते हैं और दूसरों के दुख को अपना दुख मानते है तो समझो हम प्रभु की भक्ति कर रहे है। उन्होंने अपने टीवी सीरियल के चिर परिचित अंदाज में जब कहा कि'सबका मालिक एक'तो सभी श्रद्धालु उनके नाम के नारे लगाने लगे। इस अवसर पर सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।

भव्य दरबार रहा आकर्षण का केंद्र

हुडा कांप्लेक्स में सजा सांई बाबा का दरबार लोगों के आकर्षण का केंद्र बना रहा। रंग बिरंगी लाइट से दरबार को सजाया गया। इसके साथ ही सांई बाबा का भी विशाल दरबार बनाया गया, जिसमें सांई बाबा की विशाल प्रतिमा को रखा गया। उनके साथ भगवान श्रीकृष्ण व हनुमान की प्रतिमा को भी रखा गया, जिनके दर्शन करने के लिए सैकड़ों श्रद्धालु पहुंचे। इसके साथ ही अखंड ज्यौत, पंच मेवे का प्रसाद भी आकर्षण का केंद्र रहा। इसके साथ ही बाबा का अटूट भंडारा भी लगाया गया, जिसमें श्रद्धालुओं ने बाबा का प्रसाद ग्रहण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.