Move to Jagran APP

प्रशासन ने धारा 145 लगाई तो होगा आंदोलन : महंत दिलबाग

जागरण संवाददाता, रोहतक : कांता आलडिया ने बीबी दलबीर कौर व अन्य दलित लोगों को साथ लेकर जो प्रदर्शन कि

By Edited By: Published: Wed, 25 Nov 2015 09:09 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2015 09:09 PM (IST)
प्रशासन ने धारा 145 लगाई तो होगा आंदोलन : महंत दिलबाग

जागरण संवाददाता, रोहतक : कांता आलडिया ने बीबी दलबीर कौर व अन्य दलित लोगों को साथ लेकर जो प्रदर्शन किया, उसकी पूरा सिख समाज ¨नदा करता है। अगर कांता आलड़िया उन्हें लेकर गुरुद्वारे में आ जाती तो यहां खून खराबा हो जाता। वहीं प्रशासन गुरुद्वारे में धारा 145 लगाने का प्रयास कर रही है, लेकिन वह किसी भी कीमत पर धारा 145 नहीं लगने देंगे। यह कहना है टिकाणा साहिब गुरुद्वारे के महंत दिलबाग ¨सह का। वह बुधवार शाम को पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि कांता आलडि़या का गुरुद्वारे को लेकर क्या निजी स्वार्थ है, जो वह लोगों को एकत्रित कर प्रदर्शन कर रही है। अगर प्रदर्शन वाले दिन कांता आलडि़या बीबी दलजीत कौर को लेकर गुरुद्वारे में आ जाती तो यहां खून खराबा हो जाता क्योंकि सिख समाज किसी भी असामाजिक तत्व को गुरुद्वारे में सहन नहीं कर सकता। उन्होंने बताया कि गुरुद्वारा टिकाणा साहिब की गद्दी सबसे पुरानी गद्दी है। आजादी से पहले टिकाणा साहिब की गद्दी पाकिस्तान में थी और आजादी के बाद इसे यहां लाया गया था। तब से लेकर आज तक टिकाणा साहिब की गद्दी पर सिर्फ वहीं महंत बैठ सका है जो अविवाहित हो। किसी भी गुरुद्वारे की गद्दी पर आज तक कोई महिला नहीं बैठी है क्योंकि गुरुद्वारों का नियम है कि महिला गुरुद्वारे में सेवा कर सकती है, लेकिन गद्दी पर नहीं बैठ सकती। उन्होंने कहा कि कांता आलड़िया गुरुद्वारे की संपत्ति की जांच करवाने की मांग कर रही है, लेकिन सबसे पहले स्वयं कांता की संपत्ति की जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि गुरुद्वारे की रक्षा के लिए सिख समाज के 15 हजार लोग तैयार बैठे हैं और प्रशासन व कांता आलड़िया ने किसी भी प्रकार से गुरुद्वारे में घुसने का प्रयास किया तो वह आंदोलन कर देंगे, जिसके खून खराबा भी हो सकता है। इस मौके पर पहुंचे हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के सदस्य हरभजन ¨सह राठौर का कहना था कि सिख समाज गुरुद्वारों में किसी भी असामाजिक तत्व को सहन नहीं करेगा। गुरुद्वारों की प्रतिष्ठा की रक्षा करना हर सिख का दायित्व है और अगर किसी ने भी सिख समाज को ललकारने का प्रयास किया तो उसे इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। गुरुद्वारे की रक्षा के लिए अगर मरने मारने की नौबत आई तो वह इसके लिए भी तैयार है। लेकिन किसी भी कीमत पर गुरु की गद्दी को अपवित्र नहीं होने देंगे। इस मौके पर योग गुरु हवा ¨सह सैनी ने कहा कि पूरा सिख समाज एकजुट है और गुरुद्वारों की रक्षा के लिए हमेशा एक ही रहेगा। किसी भी बाहरी व्यक्ति को गुरुद्वारे में घुसने नहीं दिया जाएगा। इस मौके पर संता ¨सह, मलकीत ¨सह, हरभजन ¨सह राठौर, अमरजीत ¨सह, रूबी चावला, हवा ¨सह सैनी सहित सभी सोसायटी, व्यापारी व गुरुद्वारों के प्रधान मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.