Move to Jagran APP

आम बजट पर डॉक्टरों की राय

कम हो इलाज की मशीनों के टैक्स फोटो : 26 की सीरीज : -------- जागरण संवाददाता, रोहतक : अबकी

By Edited By: Published: Fri, 27 Feb 2015 09:45 PM (IST)Updated: Fri, 27 Feb 2015 09:45 PM (IST)
आम बजट पर डॉक्टरों की राय

कम हो इलाज की मशीनों के टैक्स

loksabha election banner

फोटो : 26 की सीरीज :

--------

जागरण संवाददाता, रोहतक : अबकी बार आने वाले आम बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े चिकित्सकों को उम्मीद है कि इलाज इलाज में आने वाली मशीनों पर से टैक्स कम होगी। अगर मशीनों व दवाइयों पर से कर कम होता है कि इसका लाभ मरीजों को भी मिलेगा। साथ ही इस बार वित्त मंत्री को चाहिए कि मेडिकल एजुकेशन एवं ट्रे¨नग को बढ़ावा दे। ताकि बेहतर डॉक्टरों को तैयार किया जाएं। इसके लिए जरूरी है कि कुल जीडीपी में हेल्थ बजट की प्रतिशत बढ़ाई जाए। ताकि नए मेडिकल एवं नर्सिंग कॉलेज खोलने के साथ ही पुराने अस्पतालों में आधुनिक सुविधाएं बढ़ाई जाए। इस संबंध में चिकित्सकों ने एक राय व्यक्त किए हैं।

इलाज एवं बीमारियों की जांच में आने वाली सभी मशीनों पर से टैक्स कम हो। ताकि मरीजों को इलाज में ज्यादा खर्च नहीं करना पड़े। क्योंकि देश में 70 प्रतिशत इलाज का खर्च लोग खुद उठाते हैं। अचानक आई कोई गंभीर बीमारी या दुर्घटनाओं की स्थिति में पीड़ितों पर आर्थिक संकट आ जाता है। ऐसे में दवाइयों व मशीनों के टैक्स कम करने से मरीजों को राहत मिलेगी।

- डॉ. पवन शर्मा, डीएम, एमडी एवं न्यूरो।

चिकित्सकीय उपकरणों को टैक्स फ्री करना चाहिए। साथ ही अस्पतालों पर लगने वाले कर को भी कम करने की जरूरत है। इसके साथ ही अस्पताल खोलने पर से भी कर हटाने की जरूरत है। इसके कारण चिकित्सकीय क्षेत्र में टैक्स बढऩे से इसका असर मरीजों पर पड़ता है। ऐसे में वित्त मंत्री से उम्मीद है कि इस मामले में राहत प्रदान करेंगे।

-डॉ. राजेश जाले,

हेयर ट्रांस प्लांट सर्जन।

इस बार के आम बजट में वित्त मंत्री से उम्मीद है कि वे आयकर में राहत प्रदान करें। क्योंकि टैक्स स्लैब कम होने से कर्मचारियों व अन्य लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा। घातक बीमारी कैंसर के इलाज करने वाली मशीनों पर से टैक्स हटना चाहिए। ताकि मरीजों को को इलाज में राहत मिल सके।

- डॉ. आरके चौधरी

सर्जन एवं लैप्रोस्कॉपिस्ट।

आज सबसे घातक बीमारी कैंसर है। यह जिसको अपनी चपेट में ले लेती है व बर्बाद हो जाता है। कैंसर के सारे जांच एवं इलाज काफी महंगे हैं। ऐसे में वित्त मंत्री को चाहिए कि मशीनों एवं दवाइयों की खरीद पर से टैक्स हटाएं। ताकि मरीजों पर कम बोझ पड़ सके। डाईग्नोस की सभी मशीनों के कर कम होने चाहिए।

- डॉ. अरुण नरूला, अध्यक्ष

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन।

चिकित्सकीय काम में आने वाले सभी उपकरणों पर से टैक्स हटाने की जरूरत है। कोई भी मरीज मजबूरी में ही इलाज कराने के आता है। ऐसे में अगर मशीनों के दाम कम हो जाए तो मरीजों पर इलाज का बोझ बहुत कम हो जाएगा। साथ ही सरकार को नए अस्पताल खोलने के लिए भी पहल करने की जरूरत है।

- डॉ. विकास सिवाच

एमबीबीएस, एमएच।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.