Move to Jagran APP

हत्यारोरियों की गिरफ्तारी को एसपी आवास घेरा

जागरण संवाददाता, रोहतक : किसान महेंद्र सिंह की हत्या के आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर ट्रैक्

By Edited By: Published: Fri, 27 Feb 2015 08:36 PM (IST)Updated: Fri, 27 Feb 2015 08:36 PM (IST)

जागरण संवाददाता, रोहतक : किसान महेंद्र सिंह की हत्या के आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर ट्रैक्टर- ट्रॉली में सवार होकर नौनंद गांव के सैकड़ों लोग शुक्रवार को एसपी आवास पहुंच गए। सांपला पुलिस पर कार्रवाई एवं सभी आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर ग्रामीण ने काफी देर तक पुलिस अधीक्षक शशांक आनंद के आवास को घेरे रखा। पुलिस प्रशासन मुर्दाबाद के नारे लगाए। एसपी द्वारा सभी आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी के आश्वासन के बाद ग्रामीण माने। वहीं प्रदर्शन के दौरान दिल्ली रोड पर घंटों जाम की स्थिति बनी रही।

loksabha election banner

यह था मामला : पुलिस के अनुसार 22 फरवरी को शाम पांच बजे सांपला थाना क्षेत्र के नौनंद गांव निवासी 60 वर्षीय किसान महेंद्र ¨सह की चार लोगों ने धारदार हथियारों से हमला कर हत्या कर दी थी। इस संबंध में महेंद्र ¨सह की पत्नी भूरो देवी ने पड़ोस के ही तीन भाइयों बलजीत, विजेंद्र व प्रकाश के अलावा शक्ति के खिलाफ नामजद कर मामला दर्ज कराया था। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच की और कार्रवाई करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। अब मृतक महेंद्र सिंह के परिजन व साथ आए ग्रामीण अन्य चारों आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग कर रहे हैं।

सांपला पुलिस मुर्दाबाद के नारे लगाए

इसको लेकर सैकड़ों लोग शुक्रवार की सुबह करीब साढ़े 10 बजे एसपी आवास पर पहुंच गए। वहां पर पहुंचते ही महेंद्र सिंह के सभी हत्या आरोपियों का गिरफ्तार करो, सांपला पुलिस मुर्दाबाद, पीड़ित परिवार का शोषण बंद करो आदि के नारे लगाने लगे। ग्रामीणों का उग्र रूप बढ़ता देखकर पुलिसकर्मियों के भी हाथ-पांव फूलने लगे थे। इसकी सूचना मिलने पर डीएसपी यशपाल खटाना को फौरन आना पड़ा।

डीएसपी पर फूटा महिलाओं का गुस्सा

नारेबाजी कर रही महिलाओं को समझाने के लिए डीएसपी खटाना आगे आए। उन्होंने जैसे ही कुछ बोलना चाहा तभी महिलाओं का गुस्सा और भड़क गया। इस बीच डीएसपी व पीड़ित महिलाओं के बीच तकरार तक भी नौबत आ गई थी। हालांकि खटाना ने अपनी सूझ-बूझ के साथ मामले को संभाल लिया।

पांच ग्रामीणों को एसपी से मिलवाया

सभी हत्यारोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे लोगों को पुलिस ने काफी समझाया, लेकिन वे एसपी से मिलना चाहते थे। इसके बाद नौनंद गांव से आए सैकड़ों ग्रामीणों में से पांच को एसपी से मिलने की अनुमति दी गई। जिन पांच लोगों ने एसपी शशांक आनंद से मुलाकात की उसमें मृतक की पत्नी भूरो देवी, बेटा मंजित, बहन दर्शना, जीजा र¨वद्र व ममेरा भाई विक्रांत शामिल थे।

'माताजी, आपको इंसाफ जरूर मिलेगा'

ग्रामीणों के गुस्से को लेकर पुलिस की भी हालत खराब हो गई थी। एसपी से मिलने पर मृतक महेंद्र ¨सह की पत्नी भूरो ने भी आक्रोश जाहिर करते हुए नामजद हत्यारोपियों की गिरफ्तारी की मांग की। इस पर एसपी ने हाथ जोड़कर भूरो देवी से कहा, माताजी आपको इंसाफ जरूर मिलेगा। इस मामले में किसी भी आरोपी को बख्शा नहीं जाएगा। एसपी ने पीड़ितों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि पुलिस अपना काम कर रही है। आप सभी लोग नि¨श्चत रहें।

नहीं तो जाम कर देंगे हाईवे

ग्रामीणों ने चेताया कि अगर एकाध दिन में नामजद हत्यारोपियों की गिरफ्तारी नहीं की गई तो वे एनएच-10 को जाम कर देंगे। साथ ही कई गांवों के लोग फिर से ट्रैक भरकर पहुंचकर शहर में भी जाम लगा देंगे। सभी आरोपियों की गिरफ्तारी के साथ ही ग्रामीण सांपला एसएचओ पर कार्रवाई की भी मांग कर रहे थे।

महेंद्र के बेटे को मिली सुरक्षा

ग्रामीणों ने अपनी मांगों में एसपी से आशंका व्यक्त की थी कि मृतक महेंद्र ¨सह के बेटे मंजीत की जान को भी खतरा है। क्योंकि इस घटना में वह गवाह भी है। इसको ध्यान में रखते हुए पुलिस कप्तान शशांक आनंद ने तुरंत प्रभाव से मंजीत की सुरक्षा के लिए एक पुलिसकर्मी को मुस्तैद करा दिया।

जांच अधिकारी बदले

किसान महेंद्र की हत्या के मामले में जांच कर रहे सांपला एसएचओ पर कार्रवाई करते हुए एसपी ने जांच कार्य छीन लिया। अब इस मामले की जांच की कमान सीआइए-दो को सौंपेगी। इसके बाद जांच अधिकारी ने तुरंत कार्रवाई शुरू कर दी, क्योंकि पीड़ितों ने सांपला एसएचओ पर भी कार्रवाई की मांग की थी।

किसान महेंद्र ¨सह की हत्या के मामले में जांच अधिकारी बदल दिए गए हैं। अब पूरे मामले की जांच सीआइए-दो को सौंपी गई है। जांच पूरी निष्पक्ष होगी। वैसे तो एक आरोपी की गिरफ्तारी कर ली गई है, जिसकी शुक्रवार को रिमांड भी ली गई। बाकी सभी आरोपियों को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। मामले में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। फिलहाल मृतक के पुत्र की सुरक्षा के लिए एक गनमैन तैनात को कर दिया गया है।

- शशांक आनंद, पुलिस अधीक्षक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.