Move to Jagran APP

बेटियों वाले घर को आइएमए ने दिया सम्मान

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: बेटियां ही जिन घरों के लिए सबकुछ हैं, उनको आइएमए ने बड़ा सम्मान दिया है। इंड

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Jun 2017 07:05 PM (IST)Updated: Fri, 23 Jun 2017 07:05 PM (IST)
बेटियों वाले घर को आइएमए ने दिया सम्मान
बेटियों वाले घर को आइएमए ने दिया सम्मान

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: बेटियां ही जिन घरों के लिए सबकुछ हैं, उनको आइएमए ने बड़ा सम्मान दिया है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन जिले के उन परिवारों का निश्शुल्क उपचार मुहैया कराएगी, जिन्होंने एक या दो बेटी होने पर ऑपरेशन करा लिया। एक जुलाई को डॉक्टर्स-डे पर यह सेवा विधिवत तौर पर शुरू हो जाएगी। आइएमए की यह बड़ी पहल जिला पर लगे कन्या भ्रूण हत्या के कलंक को धोने का प्रयास है।

loksabha election banner

15 अस्पतालों का तैयार किया गया पैनल

एसोसिएशन ने बेटियों को अपना सबकुछ मानने वाले परिवारों को निश्शुल्क मेडिकल सुविधा देने का पूरा खाका तैयार कर लिया है। शुरूआती तौर पर यह सेवाएं एक साल के लिए होगी। उसके बाद समीक्षा कर उसे आजीवन लागू कर दिया जाएगा। पहले चरण में 15 अस्पतालों का पैनल तैयार किया गया है। बीपीएल परिवारों का इलाज पूरी तरह से पूरी तरह से नि:शुल्क होगा। इसके अलावा अन्य परिवारों की मुफ्त ओपीडी होगी। अल्ट्रासाउंड निश्शुल्क होगा और लैब जांच के लिए 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। दवाइयों में सिर्फ लागत मूल्य लिया जाएगा। शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए आइएमए के प्रधान डॉ. घनश्याम मित्तल व सचिव डॉ. अतीश ¨सघल ने बताया कि यह एक शुरूआत है। हमारा प्रयास है कि बेटियों वाले परिवार को वो सम्मान मिले जिनके वे हकदार है। चिकित्सक समाज का अभिन्न अंग है और हम अपना फर्ज निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा से जुड़ी व अन्य संस्थाओं से भी वे लोग अपील करेंगे कि वे बेटियों वाले परिवार को सम्मान देने के लिए आगे आए।

उन्होंने कहा कि इस सेवा से जुड़ने के लिए हैल्पलाइन नंबर 8607336906 पर फोन पर अपना रजिस्ट्रेशन कराएं। 30 जून तक बेटियों वाले जितने भी परिवार आइएमए से जुड़ेंगे, उन्हें एक जुलाई को डॉक्टर्स डे पर जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर होने वाले कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा। मुफ्त स्वास्थ्य सेवाओं के लिए आईएमए की तरफ से इन परिवारों को कार्ड दिया जाएगा। कार्ड पर स्लोगन आईएमए रेवाड़ी ने की शुरूआत, बेटी से ही संपूर्ण परिवार लिखा होगा। इस कार्ड के माध्यम से परिवार के सदस्य पैनल में आए अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

पहले चरण में 15 अस्पताल आए पैनल में

जिन अस्पतालों में इन परिवारों को यह सुविधा मिलेगी उसमें कलावती अस्पताल, के.लाल अल्ट्रासाउंड, ललिता मैमोरियल अस्पताल, रतन अल्ट्रासाउंड, दीपक अल्ट्रासाउंड, ऊषा सचदेवा अस्पताल, आदेश सक्सेना अस्पताल, डॉ. गजेंद्रा पैथोलॉजी लैब, शकुंतला अस्पताल, वात्सल्य अस्पताल, ओम हार्ट केयर अस्पताल, आशा चर्म केयर अस्पताल, लाइफ केयर अस्पताल, अभिनव ईएनटी अस्पताल प्रमुख तौर से शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.