Move to Jagran APP

गर्मी ने बढ़ाई राजस्थान के तरबूज की मांग

जागरण संवाददाता,रेवाड़ी: मौसम में सुधार के बाद गर्मी का असर बढ़ने लग गया है। गर्मी के बढ़ते असर की

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Apr 2017 05:51 PM (IST)Updated: Sat, 29 Apr 2017 05:51 PM (IST)
गर्मी ने बढ़ाई राजस्थान के तरबूज की मांग
गर्मी ने बढ़ाई राजस्थान के तरबूज की मांग

जागरण संवाददाता,रेवाड़ी: मौसम में सुधार के बाद गर्मी का असर बढ़ने लग गया है। गर्मी के बढ़ते असर की वजह से गर्मी से राहत देने वालों फलों की भी मांग बढ़ रही है। ऐसे में राजस्थान से आने वाले तरबूज की मांग काफी बढ़ गई है। तरबूज के साथ खरबूजा की भी मांग काफी बढ़ी है। फिलहाल खरबूजा बावल के साथ अलवर जिला से आपूर्ति हो रहा है।

loksabha election banner

जिले में खत्म हुई तरबूज की पैदावार

एक दशक पहले तक जिले में भी तरबूज की खूब पैदावार होती थी। साहबी नदी क्षेत्र में आने वाले बावल सहित आसपास के गांवों में तरबूज की काफी अच्छी पैदावार होती थी। उस समय दिल्ली तक यहां पैदा होने वाले तरबूज की मांग सबसे अधिक रहती थी। बावल के अलावा धारूहेड़ा के भी कुछ गांवों सहित सीमावर्ती अलवर जिला के मुंडावर, कोटकासिम क्षेत्र में भी तरबूज की खूब पैदावार होती थी, लेकिन अब यहां के किसानों ने काफी हद तक इन फलों की खेती करना ही छोड़ दिया है। इसकी वजह से अब राजस्थान के जयपुर व अजमेर जिले में पैदा होने वाले तरबूज ही स्थानीय मंडी में सबसे अधिक आ रहा है। हालांकि तरबूज उत्तरप्रदेश व कर्नाटक के कुछ हिस्सों से भी आते हैं, लेकिन ज्यादातर व्यापारी राजस्थान से मंगाते हैं, क्योंकि राजस्थान से आने वाले तरबूज काफी स्वादिष्ट होने के साथ आकार में भी बड़े होते हैं। राजस्थान से परिवहन लागत कम पड़ने की वजह से स्थानीय मंडी में ये एक हजार से 1300 रुपये प्रति क्विंटल तक आ रहे हैं। व्यापारियों ने बताया कि जितनी अधिक गर्मी में बढ़ोतरी होती है, तरबूज का स्वाद व बिक्री उतनी ही अधिक होती है, क्योंकि यह शरीर में पानी की कमी को दूर करने में सबसे अच्छा फल है। फिलहाल शहर में बिक रहा तरबूज 20 रुपये किग्रा तक है।

खरबूजा की भी बढ़ी बिक्री

तरबूज के अलावा खरबूजा की भी बिक्री में बढ़ोतरी हुई है। खरबूजा जिला के बावल क्षेत्र के अलावा अलवर, जयपुर से अधिक मात्रा में आ रहा है। फिलहाल खरबूजा की आवक अभी कम है जिसकी वजह से इसके भाव तरबूज से दोगुने 40 रुपये प्रति किग्रा तक है। सबसे अधिक खरबूजा अलवर व जयपुर से आ रहा है।

--------------

फिलहाल शहर में सबसे अधिक तरबूज की आवक राजस्थान के जयपुर जिले से होती है। राजस्थान से आने वाला तरबूज काफी मीठा होता है और परिवहन लागत कम होने से वहीं से ही मंगाया जाता है। इसके अलावा खरबूजा बावल सहित अलवर जिला से आता है। अब कर्नाटक के साथ उत्तरप्रदेश से तरबूज आ रहा है।

-जावेद, दुकानदार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.