Move to Jagran APP

शहर की शान बनेगा सोलहराही सरोवर

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: मानसून से पहले सूखे पड़े परंपरागत जल स्त्रोतों की भंडारण क्षमता बढ़ाने के

By Edited By: Published: Thu, 19 May 2016 07:31 PM (IST)Updated: Thu, 19 May 2016 07:31 PM (IST)
शहर की शान बनेगा सोलहराही सरोवर

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: मानसून से पहले सूखे पड़े परंपरागत जल स्त्रोतों की भंडारण क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से मंगलवार को दैनिक जागरण कार्यालय में बैठक हुई। बैठक में लंबे समय से सरोवर के जीर्णोद्धार के प्रयास में लगे गणमान्य लोग शामिल हुए। भाजपा नेता अर¨वद यादव भी विशेष रूप से मौजूद थे। मंथन के बाद इस ऐतिहासिक सरोवर के जीर्णोद्धार के लिए मानसून पूर्व की अल्पकालीन व मानसून बाद की दीर्घकालीन योजना तैयार की गई। इन योजनाओं को दैनिक जागरण के माध्यम से सिरे चढ़ाने का प्रयास होगा। बैठक में उपस्थित लोगों ने सरोवर का दौरा भी किया। यह संकल्प लिया गया कि सोलहराही सरोवर को शहर की शान बनाया जाएगा। शहर की तमाम सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक व सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं से मदद ली जाएगी।

loksabha election banner

बैठक में श्रमदान व सेवा के लिए हाथ भी बढ़े। उपस्थित लोगों व जागरण परिवार के सदस्यों ने एकजुट होकर काम करने का संकल्प लिया। सरोवर के किनारे खड़े पीपल के उन पेड़ों को बचाने पर भी विचार विमर्श किया गया, जिन पेड़ों की जड़ें मिट्टी कटाव के कारण निकली हुई है और उनके गिरने का खतरा बना हुआ है। अर¨वद यादव ने कहा कि उनकी पार्टी के कई साथ जेसीबी उपलब्ध करवाकर व श्रमदान करके में सहयोग करेंगे। इसी क्रम में भाजपा के पूर्व जिला प्रधान सतीश खोला ने भी एक दिन के लिए जेसीबी उपलब्ध करवाने का वादा किया।

-----------

मानसून पूर्व की कार्ययोजना:

-सरोवर से लगभग दो फुट मिट्टी निकलवाकर किनारों पर उन स्थानों पर डलवाना, जहां पर पीपल के पेड़ गिरने को हो रहे हैं।

-अगले एक सप्ताह में यह काम पूरा कर लिया जाएगा।

-कालेजों से संपर्क करना और उनकी एनएसएस टीम को श्रमदान के लिए सोलहराही सरोवर तक लाने के लिए प्रेरित करना।

-सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों को श्रमदान के लिए प्रेरित करना। सुबह ठंडे मौसम में स्वयं सेवकों को श्रमदान में जुटाना।

----

मानसून बाद की कार्ययोजना:

-राज्य सरकार को भेजी गई सोलहराही सरोवर व बड़ा तालाब के जीर्णोद्धार की लगभग 9 करोड़ 62 लाख रुपये की योजना को सिरे चढ़वाने का राजनीतिक व सामाजिक स्तर पर प्रयास करना।

-रेवाड़ी के विधायक रणधीर ¨सह कापड़ीवास के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहरलाल व पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा से रेवाड़ी के गणमान्य लोगों की मुलाकात करवाना। दोनों से जिला प्रशासन द्वारा भेजी गई सरोवरों के जीर्णोद्धार की योजना पर अमल का अनुरोध करना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.