Move to Jagran APP

अनाज मंडी में सुविधाएं नदारद

जागरण संवाददाता,रेवाड़ी: अनाज मंडी में सरसों की देरी से आवक के बाद भी तैयारियां के लिहाज से सुविधाएं

By Edited By: Published: Mon, 30 Mar 2015 12:59 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2015 12:59 AM (IST)
अनाज मंडी में सुविधाएं नदारद

जागरण संवाददाता,रेवाड़ी: अनाज मंडी में सरसों की देरी से आवक के बाद भी तैयारियां के लिहाज से सुविधाएं शून्य हैं। सीजन के बावजूद मंडी में साफ-सफाई के अलावा अन्य कोई इंतजाम नहीं हुए है। शेड के प्रयोग पार्किंग के रूप में किया जा रहा है तो सरसों बेचने के लिए आने वाले किसानों को सड़कों पर ही अपनी उपज सुखानी पड़ रही है। बदलते मौसम के लिहाज से भी किसानों की फसलों को भीगने से बचाने की कोई वैकल्पिक व्यवस्था तक नहीं हुई है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि शहर की नई अनाज मंडी में जिले सहित अलवर, गुड़गांव व महेंद्रगढ़ जिले के भी किसान अपनी उपज की बिक्री के लिए आती है। कुछ दिन पहले तक मौसम साफ रहने से प्रतिदिन की आवक 5 हजार बोरियों तक पहुंच गई लेकिन मंडी में शेड पर जगह नहीं होने की वजह से किसानों को सड़कों पर ही सरसों सुखानी पड़ रही है। सड़कों पर सफाई नहीं होने से किसानों को मजबूरी गंदगी के आसपास ही फसल सुखानी पड़ती है। इसके अतिरिक्त जो स्थान सरसों को भीगने से बचाने के लिए उपयुक्त है वहां पर भी सफाई नहीं होने से किसानों को बदलते मौसम में सरसों को भीगने से बचाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। इसके चलते किसानों को सीधा नुकसान उठाना पड़ रहा है।

वहीं आवारा पशुओं की तादाद में कोई कमी नहीं आ रही है। मंडी में घूमने वाले ये आवारा पशु किसानों की मेहनत का न केवल निवाला बना रहे हैं अपितु उसका बर्बाद भी कर रहे हैं। झुंड के रूप में घूमने वाले आवारा पशुओं की वजह से न केवल किसान अपितु व्यापारियों को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

--------

मैं सफाई व्यवस्था को लेकर स्वयं भी संतुष्ट नहीं हूं। इस कारण सफाई का ठेका लेने वाली एजेंसी को नोटिस जारी कर दिया गया है। सफाई व्यवस्था को जल्द ही बेहतर बनाया जाएगा। आवारा पशुओं की रोकथाम को लेकर भी सख्त कदम उठाए जाएंगे। पेयजल एवं पानी की व्यवस्था कर दी गई है। किसानों को फिर भी कोई दिक्कत आती है तो मुझसे सीधे आकर मिल सकते हैं।

-विनय कुमार यादव, सचिव मार्केट कमेटी, रेवाड़ी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.