Move to Jagran APP

जागो वोटर: महादान के बराबर मतदान

By Edited By: Published: Sat, 13 Sep 2014 01:05 AM (IST)Updated: Sat, 13 Sep 2014 01:05 AM (IST)
जागो वोटर: महादान के बराबर मतदान

फोटो संख्या 25 है।

loksabha election banner

मतदान महादान के बराबर है तथा हमें मतदान को कभी नहीं भूलना चाहिए। हम सभी लोकतंत्र देश में रहते है तथा मतदान ही लोकतंत्र की जान होती है। अब मतदान का युग है, इसलिए सबको आगे बढ़कर भागीदारी करनी चाहिए। हम लोकतात्रिक व्यवस्था में रहते हैं ऐसे में मतदान का महत्व ज्यादा बढ़ जाता है। लोकतंत्र में हर तबके के लोगों को अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करना चाहिए तथा अन्य लोगों अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित करें ताकि लोकतंत्र के इस पर्व में सभी लोग बढ़-चढ़ कर भागीदारी कर सकें। विशेषकर आज के युवाओं को मतदान में अपनी भागीदारी अवश्य सुनिश्चित करनी चाहिए। कालेजों में दाखिले के समय ही युवाओं की वोट बनाने की प्रक्रिया सराहनीय है तथा इसके अच्छे परिणाम भी सामने आए है। युवाओं को चाहिए कि अपने मत का प्रयोग जरूर करे। मतदाता को पूरे विवेक व सोच-समझ कर वोट डालना चाहिए।

बलवीर अग्रवाल,

डायरेक्टर, टोरस एजूकेशन, रेवाड़ी।

-----------

इनसेट:

किस तरह दर्ज करवायें मतदाता सूची में नाम

'18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके युवा जिला चुनाव कार्यालय से या अपने गाव अथवा मोहल्ले के बूथ लेवल आफिसर से फार्म नंबर 6 प्राप्त करके वोट बनवा सकते है। इसे भरकर अपने बीएलओ को देना होता है। राशनकार्ड व जन्म प्रमाण की प्रमाणित फोटो प्रति भी जमा करवायें। जन्म प्रमाण के रूप में केवल मैट्रिक का सर्टिफिकेट या जन्म प्रमाण पत्र ही मान्य है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.