PreviousNext

बाटम:----खेतों में हो रही अवैध प्लाटिंग

Publish Date:Mon, 25 Nov 2013 05:51 PM (IST) | Updated Date:Mon, 25 Nov 2013 05:51 PM (IST)
बाटम:----खेतों में हो रही अवैध प्लाटिंग

फोटो: 25 एनएआर 01 जेपीजी

-प्रशासनिक अधिकारियों को इस गोरखधंधे की तरफ नहीं है ध्यान

राजेन्द्र कुमार, नारनौल : सरकारी तंत्र व प्रापर्टी डीलरों की मिलीभगत से जिले में वैध कालोनियों के नाम की आड़ में खेती की जमीन में अवैधानिक तरीके से प्लाटिंग की जा रही है। विशेष बात यह है कि इस गोरखधंधे की तरफ प्रशासनिक अधिकारियों का कोई ध्यान नहीं है।

प्रशासन ने वैसे तो जिले में पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा एक नवंबर 2012 में दिए आदेशों के अनुसार अवैध कालोनियों में प्लाटों की खरीद बेच पर रोक लगा रखी है, परन्तु प्रापर्टी डीलरों या संबंधित विभाग से सांठगांठ कर वैध कालोनियों के नाम पर इन कालोनियों के साथ लगी कृषि भूमि में अवैधानिक रूप से प्लाटिंग अभी भी जारी है। कोर्ट के आदेश के बाद जिला प्रशासन ने गत वर्ष दिसंबर में तहसील, नगर परिषद व नगर पालिका में अवैध कालोनियों में प्लाटों की रजिस्ट्री न होने के सूचनापट्ट तो लगा दिए, परन्तु प्रशासन अवैध कालोनियों के विस्तार पर रोक लगाने में नाकामयाब रहा। अवैध कालोनियों में प्लाटों की रजिस्ट्रियों पर रोक लगी होने के कारण अब वैध कालोनियों का क्षेत्रफल लगातार बढ़ता जा रहा है। प्रशासन की नाक तले हो रहे इस खेल के बारे में सब कुछ पता होते हुए भी अधिकारी आंख मूंदे हैं।

नारनौल की अधिकृत कालोनियां

प्रशासन द्वारा जारी अधिकृत कालोनियों में शिव कालोनी, कर्मचारी कालोनी, रेलवे रोड स्थित महाराजा अग्रसेन कालोनी, शास्त्री कालोनी, मन्नू नगर, केशव नगर गली नंबर-1 से 5 तक, महाराणा प्रताप नगर, आदर्श नगर, आरके पुरम, ईश्वर कालोनी, नई कालोनी, कैलाश नगर दक्षिण, मामराज कालोनी, नई माली टिब्बा, मोती कालोनी, बाबा रामकरण दास, भगवान परशुराम, फौजदार या वृंदावन कालोनी, दया नगर, मंदिर मोडावाला या वंदृावन कालोनी व कैलाश नगर का उत्तरी भाग शामिल है।

महेंद्रगढ़ की अधिकृत कालोनियां

महेंद्रगढ़ की अधिकृत कालोनियों की सूची में शिव कालोनी, बुधराम कालोनी, कृष्णा कालोनी, विष्णु कालोनी, मास्टर कालोनी, सतनाली कालोनी, दीवान कालोनी, शास्त्री कालोनी, फ्रेंड्स कालोनी, कर्मचारी कालोनी, चौ. देवीलाल कालोनी, शंकर कालोनी, आदर्श कालोनी, जय कालोनी, छाजूपूरम व राम कालोनी शामिल हैं।

जिले में कहां-कहां को रही है अवैध रूप से प्लाटिंग

जिले में वैसे तो सभी छोटे बड़े शहर व कस्बों में अवैध कालोनियों का विस्तार जारी है, परन्तु मुख्य रूप से नारनौल शहर के साथ लगती कृषि भूमि में धड़ल्ले से अवैध प्लाटिंग की जा रही है। वहीं वैध कालोनियों के नाम की आड़ में अवैध प्लाटिंग भी जारी है। इनमें नारनौल के आदर्श नगर के साथ लगती कृषि भूमि में अवैध प्लाटिंग की जा रही है। वहीं यहां के कुलताजपुर रोड, पटीकरा गांव, बहरोड रोड व रेवाड़ी रोड पर अवैध प्लाटिंग का कार्य जारों पर है। दूसरी तरफ महेंद्रगढ़ में बुचोली रोड यदुवंशी स्कूल के निकट, कुराहवटा रोड, अटेली रोड चामधेड़ा के पास, दादरी रोड व कनीना रोड पर अवैध कालोनी बसाई जारी है। कनीना कस्बे में थाने के पीछे, नाहड़ रोड, बस स्टेंड के निकट व कनीना-रेवाड़ी रोड पर अवैध कालोनियों का विस्तार जारी है।

---

''समय-समय पर विभाग अवैध कालोनियों पर कब्जा हटाने की कार्रवाई करता है। विभाग ऐसा एक माह में औसतन चार बार करता है। जहां उन्हें अवैध कालोनी विकसित होने की सूचना मिलती है। वे उस पर तुरंत कार्रवाई करते हैं।

-सूबे सिंह, फील्ड इंस्पेक्टर, जिला नगर योजनाकार विभाग

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    लीड:-इलेक्ट्रानिक्स शोरूम में लगी आगसफलता का कोई शार्टकट नहीं: भाटोटिया
    यह भी देखें

    संबंधित ख़बरें

    • जागरण न्यूज मिनट

      कोलकाता टेस्टः भारत को पहला झटका, शिखर धवन आउट...शिवसेना ने भारतीय सेना और PM मोदी की तारीफ की...जुमा की नमाज के बाद श्रीनगर में हिंसा की आशंका....दि

    • जागरण न्यूज मिनट

      शिवसेना ने भारतीय सेना और PM मोदी की तारीफ की । जुमा की नमाज के बाद श्रीनगर में हिंसा की आशंका । दिल्ली विधानसभा का विशेष सत्र आज । भारत के साथ साझेद

    • तैयार हो रही है पुरी..

      ओडिशा के पुरी में हर साल होने वाली मशहूर जगन्नाथ रथयात्रा की तैयारियां जोरों पर है। कलाकार रथ के पहियों को अंतिम रूप देने में जुटे हैं, जिस पर भगवान