Move to Jagran APP

लोगों को एकजुट रहने के लिए प्रेरित करते थे सुभाष चंद्र बोस: नीरज ठाकुर

जागरण संवाददाता, पानीपत : हुडा सेक्टर 13-17 स्थित दयाल सिंह पब्लिक स्कूल में 'मानव संकल्प सोसाइ

By Edited By: Published: Tue, 24 Jan 2017 01:45 AM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2017 01:45 AM (IST)
लोगों को एकजुट रहने के लिए प्रेरित करते थे सुभाष चंद्र बोस: नीरज ठाकुर
लोगों को एकजुट रहने के लिए प्रेरित करते थे सुभाष चंद्र बोस: नीरज ठाकुर

जागरण संवाददाता, पानीपत :

loksabha election banner

हुडा सेक्टर 13-17 स्थित दयाल सिंह पब्लिक स्कूल में 'मानव संकल्प सोसाइटी' पानीपत की तरफ से सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई गई। बच्चों ने भाषण और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में भाग लिया।

सुभाष चंद्र बोस की 120 वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानाचार्या विनीता कुमार तोमर ने बच्चों को बताया कि सुभाष चंद्र बोस को नेताजी के नाम से भी जाना जाता था। देश को अंग्रेजी हुकूमत से आजाद करवाने में उनका अहम योगदान रहा। इसीलिए देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों में उनका नाम है।

वैश्विक भाइचारे में विश्वास

मानव संकल्प सोसाइटी के प्रधान डॉ. नीरज ठाकुर ने विद्यार्थियों से संवाद करते हुए कहा कि आजाद ¨हद फौज की स्थापना करने वाले सुभाष चंद्र बोस अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई को जारी रखने के लिए स्वामी विवेकानंद की वैश्विक भाइचारे की सीख से प्रेरणा ली। वह देश के लोगों को एकजुट रहने के लिए प्रेरित करते थे। उन्होंने बताया कि समिति का मुख्य उद्देश्य युवा वर्ग और महिला वर्ग को देश की आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार करना है।

बच्चों ने नेताजी की देश-सेवा, उनकी आजाद हिंद फौज के बारे में अपने विचार प्रस्तुत किए। मंच का संचालन खुशी शर्मा और मुस्कान अनेजा ने किया। पेंटिंग और भाषण प्रतियोगिता में डा. रवि जागडा, विनोद भार्गव और निधि शर्मा निर्णायक रहे।

इस अवसर पर नीलम वत्स, फतेह सिंह, रमेश भारद्वाज और बलजीत सिंह दूहन, राखी निर्मोही, संरक्षक प्रो. निरंजन सिंह निर्भय, सोसायटी के सचिव डॉ. अनिरूद्ध भारती, डॉ. एसएस लाल तथा संयुक्त सचिव दीप कुमार उपस्थित रहे।

ये रहे परिणाम:

पेंटिंग प्रतियोगिता:

कक्षा पांच से रजत प्रथम, तनिष द्वितीय और दिव्याशी तृतीय तृतीय स्थान पर रहे। कक्षा पांच से स्नेहा वर्मा और प्रिंसी को सांत्वना पुरस्कार मिला।

भाषण प्रतियोगिता:

सातवीं कक्षा से तनिष्का प्रथम, कक्षा छह से हर्षिता द्वितीय, कक्षा आठ से प्रियल तृतीय, कक्षा आठ से चितवन को सांत्वना पुरस्कार मिला।

-------

पतंजलि ने स्कूली बच्चों के साथ मनाई जयंती

जागरण संवाददाता, पानीपत

राजकीय प्राथमिक पाठशाला, काबड़ी में सुभाष चंद्र बोस जयंती पर पतंजलि योग समिति की ओर से कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिला प्रभारी रणधीर जागलान ने बच्चों को योग एवं स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी।

पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी रणधीर जागलान ने बच्चों को बताया कि सुभाष चंद्र बोस ने देश को आजाद करवाने के लिए लगातार लड़ाई लड़ी। वह देश के युवा को समाज सेवा के कार्य करने के लिए एकजुट रहने का संदेश देते थे। 'तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हे आजादी दूंगा' का नारा भी बोस ने ही दिया। हर बच्चे को नेताजी के व्यक्तित्व से सीख लेनी चाहिए।

आरडी गुप्ता ने बच्चों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि दिनचर्या में नियमित योग को शामिल करें। इससे शरीर स्वस्थ्य रहेगा। शरीर में चुस्ती आती है और काम में मन लगता है। उन्होंने बच्चों को बाहर का भोजन न लेकर पोषक तत्व युक्त आहार लेने के लिए कहा। बच्चों ने कहा कि वे जल्दी उठकर योग करेंगे और हरी सब्जियों व फल का सेवन करेंगे।

------

बोस से सीखें देश की एकता : सविता

जागरण संवाददाता, पानीपत

नारी तू नारायणी उत्थान समिति के जाटल रोड स्थित कार्यालय में अध्यक्ष सविता आर्य ने सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने युवाओं को देशभक्ति सीखने के लिए बोस की जीवनी पढ़ने की सलाह दी।

सविता आर्य ने कहा कि भारत माता की रक्षा करते हुए जिन वीर शहीदों ने अपना जीवन न्यौछावर कर दिया, उनमें से एक क्रातिकारी नेता सुभाष चन्द्र रहे। बोस से आज के युवा को देश की एकता व अखण्डता की बरकरार रखना सीखना चाहिए। संचालन कर रहे कला अध्यापक प्रदीप मलिक ने युवा वर्ग के प्रति संदेश में कहा कि वे सामाजिक बुराइयों को खत्म करने के लिए एक होकर मुहिम चलाएं। इस अवसर पर आदेश कंबोज, पंकज शर्मा, मोंटी सिंह, राजेश कंबोज, अंकित, शक्ति सिंह, नवीन व राजू मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.