Move to Jagran APP

मुकदमों की जांच ईमानदारी से करे पुलिस-जस्टिस भल्ला

फोटो 9 से 11 मानवाधिकार आयोग हरियाणा के चेयरमैन ने की केसों की सुनवाई कुल 32 केस

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 May 2017 03:01 AM (IST)Updated: Sat, 06 May 2017 03:01 AM (IST)
मुकदमों की जांच ईमानदारी से करे पुलिस-जस्टिस भल्ला

फोटो 9 से 11

loksabha election banner

मानवाधिकार आयोग हरियाणा के चेयरमैन ने की केसों की सुनवाई

कुल 32 केसों में 20 केस पुलिस लापरवाही से जुड़े

गंदगी पर बोले, शिकायत दें एजेंसी होगी तलब

धार्मिक स्थलों का दौरा किया

जागरण संवाददाता, पानीपत :

मानवाधिकार आयोग, हरियाणा के कार्यकारी चेयरमैन एवं हाईकोर्ट के सेवानिवृत जस्टिस एचएस भल्ला ने शुक्रवार को जिला उपायुक्त कोर्ट में 32 केसों की सुनवाई की। सुनवाई में आयोग के सदस्य एवं सेवानिवृत आइएएस जेएस अहलावत भी शामिल रहे। पुलिस की लापरवाही से जुडे़ 20 केसों पर जस्टिस भल्ला ने कहा कि पुलिस ईमानदारी व तेजी से मामलों की जांच करे। कुल बीस केसों का समाधान कराया गया। बाकी केसों में अगली तारीख दी गई।

राज्य मानवाधिकार आयोग के चेयरमैन जस्टिस भल्ला ने कहा कि नगर निगम, बिजली विभाग, ग्राम पंचायत विवादों से जुड़े केसों पर भी सुनवाई हुई। स्वच्छता में पानीपत का नंबर 335 वां रैकिंग होने पर जस्टि्स भल्ला ने कहा कि प्रत्येक नागरिक को स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण मिले, यह उसका अधिकार है। गंदगी, प्रदूषण, अतिक्रमण आदि मुद़्दों से जुडी कोई शिकायत मिलती है तो संबंधित एजेंसी को नोटिस भेजकर तलब किया जाएगा। उन्होंने महिलाओं और बेटियों से जुड़े अपराधों पर कहा कि बेटियां बिना किसी हिचक के सीधे एक सादा पेपर पर शिकायत दे सकती हैं। इस मौके पर अतिरिक्त जिला उपायुक्त राजीव मेहता व एसपी राहुल शर्मा भी उपस्थित रहे।

देवी मंदिर व दरगाह का किया दौरा

राज्य मानवाधिकार आयोग के कार्यकारी चेयरमैन एचएस भल्ला व सदस्य जेएस अहलावत ने शुक्रवार की सुबह करीब 8 बजे पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस पहुंचे। वहां से देवी मंदिर पहुंचे और आरती में हिस्सा लिया। रामलीला ग्राउंड का निरीक्षण भी किया। इसके बाद बूअली शाह कलंदर शाह दरगाह पहुंच कर चादर व पुष्प चढ़ाए। दरगाह की देखभाल करने वाले खुर्शीद ने शिकायत करते हुए मोबाइल टॉयलेट की मांग की। मौके पर ही एडीसी राजीव मेहता ने आश्वासन दिया कि जल्द ही मुहैया करा दिया जाएगा। चेयरमैन जस्टिस भल्ला इसके बाद सेक्टर 12 स्थित नवांकोट गुरुद्वारा में पहुंच कर मत्था टेका। गुरुद्वारा प्रबंधन की तरफ से सिरोपा भेंट कर सम्मानित किया गया।

महिलाओं का रखें विशेष ध्यान :

जिला बार एसोसिएशन पानीपत ने जस्टिस भल्ला व जेएस अहलावत का सभागार में स्वागत किया। उन्होंने कहा कि महिलाओं को आगे आने का मौका मिलना चाहिए। स्वागत करने और वक्ताओं में पुरुष वकील सामने आए, महिला वकीलों को मौका नहीं मिला। उन्होंने न्यायाधीश से अपील करते हुए कहा कि नए वकीलों को सुनने में कुछ अधिक टाइम दें। एडवोकेट परीक्षित अहलावत ने कहा कि आयोग में शिकायत करने वालों में अब पेशेवर लोग भी शामिल हो गए हैं। स्वागत करने वालों में एसोसिएशन के अध्यक्ष एडवोकेट निर्मल सिंह गुर्जर, परीक्षित अहलावत, राजसिंह रावल, अशोक अहलावत, मोहित बुद्धिराजा, सूरत सिंह देशवाल, रणधीर सिंह आदि शामिल रहे। मंच संचालन गंधर्व मल्होत्रा ने किया।

मानव तस्करी पर सख्ती से लगे रोक :

असम, बिहार, बंगाल, नेपाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश से हरियाणा के लिए मानक तस्करी एक गंभीर विषय है। सरकार और समाज को मंथन की जरूरत है। इन्हें संज्ञान में लेना राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का काम है। हरियाणा राज्य मानवाधिकार आयोग इस संबंध में पत्र भेजेगा। आयोग के कार्यकारी चेयरमैन जस्टि्स एचएस भल्ला ने देवी मंदिर में दैनिक जागरण से विशेष बातचीत में यह बातें कही। सौंधापुर स्थित बाल अनाथालय को लेकर, प्रबंधन व जिला प्रशासन में छिड़ी रार पर उन्होंने कहा कि शिकायत मिली तो तत्काल जांच कराई जाएगी।

केस नंबर 1

गोहाना स्थित पानीपत चुंगी के पास रहने वाले भाई-बहन सोमवीर व प्रियंका ने बताया कि उनके पिता दशहरा से दो दिन पहले घर से निकल गए। इससे पहले मकान व सामान बेच चुके थे। उनके पास मोटी रकम भी थी। राजा नाम का व्यक्ति उन्हें साथ ले गया। पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है।

केस नंबर 2

नंदराम पुत्र तुलसीराम निवासी घरौंडा करनाल ने फाइनेंस पर गाड़ी खरीदी थी। चेक बाउंस के मामले में 30 दिसंबर 2015 को उसे जेल भेजा गया था। मुकदमा विचाराधीन था। जेल में रहते उसकी संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। मौत के असली कारण नहीं बताए गए। विधवा व दो बच्चों को क्षतिपूर्ति भी नहीं मिली।

केस नंबर 3

पानीपत में घरों के उपर से गुजर रही बिजली की लाइनों व करंट से हुई मौतों के चार मामले थे। समाचार पत्रों की कटिंग से आयोग ने संज्ञान लिया। बिजली निगम ने एसई ने जवाब दिया कि समाधान करा दिया गया है। मृतक के परिजनों को क्षतिपूर्ति दी गई है।

केस नंबर 4

असुरक्षित भवन में लगती है पाठशाला, दैनिक जागरण में प्रकाशित इस खबर को भी संज्ञान में लिया गया। शिक्षा विभाग के अधिकारी ने जवाब में आयोग से कुछ समय मांगा। अधिकारी ने कहा कि जल्द छत व फर्श आदि की मरम्मत करा दी जाएगी।

केस नंबर 5

सोनीपत की सिक्का कालोनी निवासी डोली ने शिकायत में बताया कि ससुराल पक्ष द्वारा दहेज मांगने, उत्पीड़न करने की शिकायत 2 जनवरी को महिला थाना में दी थी। लंबे समय चक्कर लगाने के बाद पुलिस ने पति राजीव के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कर लिया। पुलिस इससे आगे एक कदम नहीं बढ़ सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.