Move to Jagran APP

हेज मांगने का खामियाजा, पंचायत ने दूसरी शादी करा दी और पत्नी बन गई चाची

महीपाल जोगी, इसराना (पानीपत) पानीपत के गांव मांडी में एक युवक ने चार महीने पहले ब्याह कर लाई ग

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Apr 2017 02:17 AM (IST)Updated: Tue, 11 Apr 2017 02:17 AM (IST)
हेज मांगने का खामियाजा, पंचायत ने दूसरी शादी करा दी और पत्नी बन गई चाची
हेज मांगने का खामियाजा, पंचायत ने दूसरी शादी करा दी और पत्नी बन गई चाची

महीपाल जोगी, इसराना (पानीपत)

loksabha election banner

पानीपत के गांव मांडी में एक युवक ने चार महीने पहले ब्याह कर लाई गई पत्नी से मारपीट और दहेज की मांग की तो वह पंचायत में चली गई। इस पर पंचायत ने उसके पति पर 40 हजार रुपये का जुर्माना तो लगाया ही, शादी को भी तोड़ दिया। अब युवती की शादी गांव के ही विधुर युवक के साथ कर दी गई है। वह रिश्ते में युवती के पूर्व पति का चाचा लगता है और इस तरह जो उसकी पत्नी थी अब चाची बन गई है।

हुआ यह कि मांडी के युवक शिपा की पत्नी पूनम ने पंचायत से शिकायत की कि उसका पति उससे मारपीट करता है और दहेज लाने की बात कहता है। पूनम का मायका गाव बिंझौल में है। उसकी और शिपा की शादी चार महीने पहले ही हुई थी। वह शादी के बाद पूनम से दहेज की माग करते हुए मारपीट करने लगा। कई बार मामला पंचायत तक पहुचा। हर बार पंचायत ने दोनों को समझा देती। बीते शुक्रवार को शिपा ने अपनी पत्नी पूनम के साथ मारपीट की तो पूनम और उसके मायके वाले फिर पंचायत के पास पहुचे।

रविवार को गाव में समाजसेवी धर्मबीर की अध्यक्षता में पंचायत हुई। धर्मबीर गांव की सरपंच ज्योति के ससुर हैं। पंचायत ने पूनम के पिता नैन सिंह से पूछा, गाव में एक विधुर लड़का बलबीर है। क्या आप अपनी लड़की का रिश्ता उसके साथ करेंगे? नैन सिंह ने स्वीकार कर लिया। बलबीर को बुलाया गया और पंचों के सामने ही नैन सिंह ने अपनी बेटी पूनम की शादी बलबीर के साथ कर दी। पंचायत ने शिपा पर चालीस हजार रुपये जुर्माना भी लगाया। पंचायत में मोजूद सूबे सिंह, ब्लॉक समिति चेयरमैन ऋषिपाल शर्मा, हरी किशन आदि प्रतिष्ठित जनों ने इस फैसले को सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी। जुर्माने की सारी राशि पंचायत ने पूनम के नाम बैंक में एफडी करा दी है।

शादी के बाद जाएगी बरात

बलबीर और पूनम की शादी हो चुकी है, लेकिन बलबीर के परिवार वाले बरात लेकर गाव बिंझौल जाएंगे। वहां से लौटने के बाद नई बहू का गांव में स्वागत होगा और परंपराएं निभाई जाएंगी। पंचायत का कहना है कि इस फैसले से दहेज लोभियों को सबक मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.