Move to Jagran APP

गंदे पोल्ट्री फार्म बंद करवा दर्ज करो मुकदमे

जागरण संवाददाता, पंचकूला : जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक शुक्रवार को हरियाणा की स्था

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Mar 2017 01:01 AM (IST)Updated: Sat, 25 Mar 2017 01:01 AM (IST)
गंदे पोल्ट्री फार्म बंद करवा दर्ज करो मुकदमे
गंदे पोल्ट्री फार्म बंद करवा दर्ज करो मुकदमे

जागरण संवाददाता, पंचकूला : जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक शुक्रवार को हरियाणा की स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन की गैरहाजिरी में हुई। कविता जैन किन्हीं कारणों से बैठक में नहीं पहुंचीं और पंचकूला की डीसी गौरी पराशर जोशी ने मोर्चा संभाला। डीसी ने विभिन्न समस्याओं को सुना और इस दौरान अधिकारियों को काम में लापरवाही पर फटकार लगाई। बैठक में बरवाला एवं रायपुररानी की मक्खियों का मुद्दा काफी गर्माया। 21 शिकायतों में से विभिन्न अधिकारियों के माध्यम से 8 का बैठक में ही समाधान कर दिया। रामपुर सैनिया, भगवानपुर, बेहड़ा, डेराबस्सी के लोगों ने शिकायत की थी कि गाव बरवाला कामी, सुंदरपुर में लगे पोल्ट्री फामरें से उनका दैनिक जीवन काफी प्रभावित हो रहा है। इन पोल्ट्री फार्मो में लगभग पाच करोड़ मुर्गियां है जोकि आबादी के काफी नजदीक हैं। मक्खियों की दिक्कत होने के कारण उनके बच्चों पर इसका कुप्रभाव पड़ रहा है। डीसी ने मक्खियों की समस्या को गंभीरता से लेते हुए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जनता के हित को ध्यान में रखते हुए इस दिशा में प्रशासन द्वारा गठित की गई कमेटी हर हफ्ते पोल्ट्री फामरें की चेकिंग करे और इस दिशा में की गई कार्रवाई की विस्तृत रिपोर्ट इस कार्यालय को भिजवाना सुनिश्चित करे। कमेटी अपने दौरे के दौरान पोल्ट्री फामरें पर सुनिश्चित करेगी कि उनके द्वारा मुर्गियों की फू ड में दवा मिलाई जा रही है। पोल्ट्री फार्मो पर विशेष तौर पर साफ-सफाई भी रहनी चाहिए। यदि कोई पोल्ट्री फार्म मालिक इस दिशा में कोताही बरतता है तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाए। एफआइआर दर्ज करवाएं, पोल्ट्री फार्म बंद करवाएं और मुर्गियों के पालन की जिम्मेदारी भी पोल्ट्री मालिक पर डाल दी जाए।

loksabha election banner

भोजपुर में गलत निर्माण कार्य का मुद्दा उठा

गाव भोजपुर वार्ड नंबर पाच के निवासी सोहन लाल शर्मा ने गंदे पानी की निकासी के लिए बनाए गए नाले में घटिया सामग्री एवं बिना लेवल और गली को दो फुट ऊंचा बनाने, जिससे गली का आने-जाने का रास्ता बंद हो गया है और गाववासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, का मुद्दा उठाया। शिकायतकर्ता ने माग की है कि नाले के निर्माण की जाच करवाकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए, इस पर नगर निगम के संबंधित अधिकारी ने बताया कि नाले का निर्माण कार्य गिरा दिया गया है।

केवल तबादला करने से ही खत्म नहीं हो जाता गुनाह

इस शिकायत पर विधायक ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि नाले के निर्माण में घटिया सामग्री का प्रयोग करने वाले संबंधित जेई के खिलाफ भी कार्रवाई की जाए। केवल स्थानातरण कर देने से उसका गुनाह खत्म नहीं किया जा सकता। जो भी कोई विकास कायरें में घटिया सामग्री लगाता है और जाच में सही पाया जाता है, उस अधिकारी के विरुद्ध प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई सुनिश्चित हो। उन्होने कमेटी के गैर सरकारी सदस्य वरिंदर गर्ग को इस जाच में शामिल करने के लिए भी कहा ताकि नाले की जाच से संबंधित सही जाच कर रिपोर्ट प्रस्तुत की जा सके और दोषी पाए जाने पर संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जा सके। उपायुक्त ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए आगामी 10 दिन में कार्रवाई करते हुए नगर निगम आयुक्त के माध्यम से रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा।

मुझे नहीं पता कौन लेता है पैसे पर परेशानी जरूर : गुप्ता

इस दौरान सेक्टर-19 की सब्जी मंडी का मुद्दा भी रखा गया था, लेकिन बैठक काफी लंबी खिंच जाने के कारण डीसी ने अंतिम कुछ मुद्दों को पेंडिंग लिस्ट में डाल दिया। इस दौरान देवराज शर्मा, रवि राणा, सीमा भारद्वाज ने विधायक ज्ञान चंद गुप्ता को बताया कि यह मंडी अवैध है। पैसे लेकर मंडी लगवाई जा रही है। जिसका महावीर राणा, चंद्रकांता ने विरोध किया और उल्टा शिकायतकर्ताओं पर ही पैसे मांगने का आरोप लगा दिया। विधायक ने कहा कि मुझे नहीं पता कि पैसे कौन लेता है लेकिन लोगों को परेशानी जरूर है।

ये रहे मौजूद

मौके पर बैठक में नगर निगम की मेयर उपिंदर कौर आहलुवालिया, हुडा प्रशासक आरएस वर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त राजेश जोगपाल, एसडीएम पंचकूला जगदीप ढाडा, कालका आशुतोष राजन, नगराधीश ममता शर्मा, एसीपी दलीप सिंह, जिला भाजपा के प्रधान दीपक शर्मा, जिला महामंत्री हरिंदर मलिक, सदस्य आशुतोष वर्मा, वीरेंद्र गर्ग, डीपी सोनी व समिति के गैर सरकारी सदस्यों सहित विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.