Move to Jagran APP

अंडरपास बना नहीं, ट्रैक डबल करने का काम शुरू

जागरण संवाददाता, पंचकूला : रेलवे ने ट्रैक को सेक्टर-19 के पास डबल करने के लिए काम शुरू कर दिया है।

By Edited By: Published: Sat, 30 Apr 2016 09:46 PM (IST)Updated: Sat, 30 Apr 2016 09:46 PM (IST)

जागरण संवाददाता, पंचकूला : रेलवे ने ट्रैक को सेक्टर-19 के पास डबल करने के लिए काम शुरू कर दिया है। यहां रेलवे ने अंडरपास तो बनाया नहीं, लेकिन ट्रैक को डबल करने का काम शुरू कर दिया। शनिवार को मालगाड़ी से रेल पटरियां भी यहां पहुंचा दी गईं। रेलवे ट्रैक डबल होने के बाद ट्रेनों की आवाजाही बढ़ेगी और हर 20 मिनट बाद फाटक बंद होने के साथ ही जाम लगना शुरू हो जाएगा। मौजूदा समय में इस फाटक से लगभग 48 ट्रेनें गुजरती हैं, लेकिन ट्रैक डबल होने के बाद इनकी संख्या 60 से 65 हो जाएगी। रेलवे विभाग द्वारा अंबाला से चंडीगढ़ तक रेलवे ट्रैक को डबल करने का काम चल रहा है और दप्पर तक यह काम पूरा हो चुका है। अब उससे आगे ट्रैक को डबल करने का काम प्रगति पर है। इस काम में सेक्टर-19 का रेलवे फाटक भी शामिल है, जिसमें औद्योगिक क्षेत्र वाली तरफ दूसरा ट्रैक बनाया जाना है। यह काम रेलवे विभाग द्वारा सितंबर तक पूरा कर दिया जाएगा। रेलवे फाटक को भी चौड़ा किया जाएगा।

loksabha election banner

रेलवे विभाग ने कुछ समय पूर्व अंबाला से चंडीगढ़ के बीच आने वाले रेलवे फाटकों पर अंडरपास बनाने की योजना बनाई थी। जिसमें उन फाटकों को शामिल किया गया, जहां पर ट्रैफिक लोड कम था। सेक्टर 19 में जब रेलवे ने सर्वे करवाया, तो इस पर लगभग एक लाख वाहनों की आवाजाही पाई गई। जिन फाटकों पर इतनी ज्यादा आवाजाही है, उसमें अंडरपास के लिए राज्य सरकार को आधा बजट देना अनिवार्य है।

अंडरपास के लिए वार्ड नंबर 13 के पार्षद रविकांत स्वामी ने प्रयास किए थे, लेकिन राजनैतिक कारणों से उनके सभी प्रयास अधूरे रह गए और सेक्टर के लोग राजनीति का शिकार हो गए। स्वामी ने अंडरपास के लिए नगर निगम, हुडा एवं रेलवे विभाग की बैठकें करवाई, जिसमें रेलवे ने बजट के लिए प्रस्ताव हुडा विभाग को भेज दिया। काफी समय से बजट के लिए फाइल हुडा के पास पैंडिंग पड़ी हुई है।

लोग फाटक के कारण परेशान हैं

एडवोकेट मनमोहन कुमार, निवासी ने बताया कि सेक्टर 19 के लोग रेलवे फाटक के कारण पहले ही बहुत परेशान हैं। हर आधे घंटे बाद जाम लग जाता है। कई बार गेटमैन ट्रेन आने के 15 मिनट पहले फाटक बंद कर देते है, जाम के कारण वाहन आपस में टकरा जाते है। ट्रैक डबल होने से स्थिति गंभीर होने वाली है।

हरियाणा सरकार को आधा खर्च देना होगा

भाजपा पार्षद रविकांत स्वामी ने बताया कि उन्होंने सेक्टर 19 में अंडरपास के लिए कई बार रेलवे विभाग, केंद्रीय रेलमंत्री एवं हरियाणा के सीएम एवं अन्य अधिकारियों को पत्र लिखे। नगर निगम, हुडा एवं रेलवे की मीटिंग भी करवाई, लेकिन रेलवे के नियमानुसार अब हरियाणा सरकार को आधा बजट देना है, जिसके बाद ही अंडरपास बन पाएगा।

हरियाण यदि बजट देता है तो अंडरपास बन जाएगा

रेलवे विभाग के एक्सइएन अवतार सिंह ने बताया कि दप्पर से लेकर चंडीगढ़ तक रेलवे ट्रैक को डबल किया जा रहा है। सेक्टर 19 में सर्वे के बाद पता चला कि यहां पर लगभग एक लाख वाहनों की आवाजाही है, जिसके चलते राज्य सरकार को आधा बजट देना होगा। हरियाणा यदि बजट दे देगा, तो ट्रैक डबल होने के बाद भी अंडरपास बन जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.